सेक्स ड्राइव में आ रही है कमी तो अपनाएं ये टिप्स, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवाई

By Ek Baat Bata | Mar 27, 2021

किसी भी शादीशुदा कपल के लिए सेक्स करना बहुत जरूरी माना जाता है। हमारे बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के सेक्स करना उतना ही जरूरी है जितना खाना खाना या सोना। सेक्स करने से दो पार्टनर्स के बीच दूरी कम होती है और उनका रिश्ता मजबूत बनता है। नियमित रूप से सेक्स करने से कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन आजकल की व्यस्त जीवनशैली के कारण अक्सर लोग सेक्स को उतनी अहमियत नहीं देते हैं। करियर में आगे बढ़ने की चाह में लोग दिन-रात काम करते रहते हैं जिसका असर उनकी सेक्स लाइफ पर पड़ता है। इससे उनके अंदर सेक्स के प्रति रूचि कम होने लगती है जिसका नकारात्मक प्रभाव उनकी निजी ज़िंदगी पर भी पड़ता है। सेक्स ड्राइव में कमी की वजह से पुरुष या महिला सेक्स एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। इस वजह से उनके और उनके पार्टनर के बीच भी दूरी बढ़ने लगती है। लेकिन घबराइए मत, आज के इस लेख में हम आपको सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं - 

एक्सरसाइज करें 
अगर आपकी सेक्स ड्राइव कम हो रही है तो नियमित एक्सरसाइज करें। नियमित एरोबिक एक्सरसाइज और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से आपकी सहनशक्ति को बढ़ा सकती  है और इससे आपका मूड भी अच्छा रहता है। रोजाना एक्सरसाइज करने से आप अच्छा महसूस करते हैं और आपकी सेक्स के प्रति रूचि भी बढ़ती है। 

स्ट्रेस से रहें दूर 
आज के समय में तनाव बहुत ज़्यादा बढ़ गया है। घर और काम के तनाव के कारण आपकी सेक्स ड्राइव पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपने मन से हर तनाव को दूर करने की कोशिश करें। 

पार्टनर से बात करें 
किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए जरुरी है कि आप खुलकर बात कर पाएं। आप अपने साथी के साथ सेक्स के बारे में बात करें और उन्हें अपनी पसंद-नापसंद आदि के बारे में बताएं। इससे आप दोनों के बीच रिश्ता मजबूत होगा और आपकी इंटिमेसी बढ़ेगी। 

बेहतर सेक्स हो सकता है
सुनने थोड़ा अजीब भले लगे, लेकिन जिस तरह से आप अपने रोजमर्रा के कामों के लिए एक टाइम टेबल फॉलो करते हैं, ठीक वैसे ही आपको सक्स के लिए भी एक समय तय करना चाहिए। इससे आप सेक्स के लिए भी समय निकालेंगे जिससे आपकी सेक्स ड्राइव भी बेहतर बनेगी।     

अपनी सेक्स लाइफ में लाएं थोड़ा ट्विस्ट 
अपनी सेक्स लाइफ को और ज़्यादा मज़ेदार बनाकर भी आप अपनी सेक्स ड्राइव को इंप्रूव कर सकते हैं। इसके लिए आप अलग-अलग सेक्स पोजीशन तय कर सकते हैं या सेक्स से पहले अपने पार्टनर से कुछ  चुलबुली बातें कर सकते हैं। सेक्स से पहले फोरप्ले को अहमियत दें, इससे आपकी सेक्स करने की इच्छा बढ़ेगी। 

लाइफस्टाइल में करें बदलाव 
स्मोकिंग, शराब आदि के सेवन के कारण भी आपकी सेक्स ड्राइव कम हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप यह सभी आदतें छोड़ दें। इसके साथ ही सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने के लिए अच्छी डाइट लें और अपनी लाइफस्टाइल को भी सुधारें।