इन 5 आसान आदतों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं हैप्पी कपल

By Ek Baat Bata | Dec 28, 2021

हर कपल चाहता है कि उसके रिश्ते में हमेशा प्यार बना रहे। लेकिन कई बार कुछ कारणों की वजह से रिश्ते की डोर कमजोर होने लगती है। कई बार हम अपनी कॅरियर को आगे बढ़ाने में इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि उसका असर हमारे रिश्ते पर पड़ने लगता है। लड़ाई -झगड़ा हर रिलेशनशिप में होता है। कुछ कपल्स इन छोटी-छोटी लड़ाइयों को दरकिनार कर अपने रिश्ते को ख़ुशी खुशी आगे बढ़ा लेते हैं। तो कुछ कपल्स इसे खींच कर इतना बढ़ा लेते हैं कि उनका रिश्ता कमजोर होने लगता है। वैसे तो हर कपल अलग होता है और हर किसी का रिश्ते निभाने का अलग ढंग होता है। लेकिन कुछ ऐसी आदते हैं जो एक हैप्पी कपल में पाई जाती हैं। आज के इस लेख में हम आपको हैप्पी रिलेशनशिप की कुछ टिप्स देने जा रहे हैं - 

झगड़े में भी अपनी सीमा में रहना
लड़ाई-झगड़ा हर कपल के बीच होता है। लेकिन कई बार कुछ लोग गुस्से में अपना आप खो बैठते हैं और अपने पार्टनर को बहुत कुछ उल्टा-सीधा बोल देते हैं। लेकिन अगर आप एक हैप्पी कपल बनना चाहते हैं गुस्से में भी अपने पार्टनर को कुछ ऐसा ना बोलें जिससे आपके पार्टनर की भावनाओं को ठेस पहुंचे। झगड़े में भी अपने पार्टनर पर ना चिल्लाएं और ना ही उनका अपमान करें। 
 
झगड़े के बाद अपनी गलती स्वीकार करें 
हर हैप्पी कपल की एक खासियत यह भी होती है कि वे अपने अहं से ज़्यादा अपने रिश्ते को तवज्जो देते हैं। अगर आप एक खुशहाल रिश्ता चाहते हैं तो झगड़े के बाद अपनी गलती स्वीकार करें और माफी माँग लें। इससे आपके पार्टनर को भी यह एहसास होगा कि वे आपके लिए कितने स्पेशल हैं और आप दोनों का रिश्ता और ज़्यादा मजबूत होगा।    

बातों को दिल में ना रखें
अगर आप चाहते हैं कि आपके रिश्ते में प्यार बना रहे तो अपने पार्टनर से खुलकर बात करें। बातों को दिल में रखने से आपस में गलतफहमियाँ बढ़ती हैं। इसलिए अगर आपको अपने पार्टनर कोई बात पसंद ना आई हो तो उसे अपने तक सीमित ना रखें। इसके साथ ही कभी भी झगड़े के दौरान पुरानी बातों को बीच में ना लाएं। 

एक दूसरे को समय दें  
किसी भी रिश्ते की नींव के लिए सबसे जरूरी होता है समय। आप एक दूसरे को जितना समय देंगे आपका रिश्ता उतना ही मजबूत होगा। अगर आप दिनभर दफ्तर में व्यस्त रहते हैं, अपने किसी भी काम में व्यस्त रहते हैं तो आपको शाम के समय अपने पार्टनर से बात करनी चाहिए, उन्हें समय देना चाहिए। अपने दिन के बारे में बताना चाहिए और उनका दिन कैसा रहा पूछना चाहिए। अगर उन्हें कोई दिक्कत या कोई परेशानी है तो आप उसका साथ दें और उसका समाधान करें।

पार्टनर को स्पेश्ल फील करवाने का मौका ना छोड़ें
अगर आप हैप्पी रिलेशनशिप चाहते हैं तो अपने पार्टनर को स्पेश्ल फील करवाने का मौका ना छोड़ें। अपने रिश्ते में चीजों को मज़ेदार और दिलचस्प बनाए रखने का प्रयास करना वास्तव में  रिश्ते में एक बड़ा बदलाव ला सकता है। आप अपने पार्टनर को लव लेटर, ग्रीटिंग कार्ड या कोई गिफ्ट देकर अपने मन की बात कह सकते हैं, इससे आपके पार्टनर को अच्छा लगेगा और आप दोनों का रिश्ता मजबूत होगा। इसके अलावा आप अपने पार्टनर के साथ नई जगहों और नई चीज़ों को एक्स्प्लोर कर सकते हैं। इससे आपके रिश्ते में फ्रेशनेस बनी रहेगी।