जानिए किस तरह आप अपने पति के साथ अपना शादीशुदा जीवन और बेहतर बना सकती हैं

By Ek Baat Bata | Jul 16, 2020

हमारी भारतीय संस्कृति में शुरू से ही अरेंज मैरिज का चलन रहा है जिसमें की घर वाले हैं लड़का और लड़की को ढूंढते हैं उन्हें पसंद करवाते हैं और उसके बाद उनका विवाह कर देते हैं लेकिन अब तो हम 21वीं सदी में आ गए हैं, हमारे भारत में अरेंज मैरिज के बराबर ही लव मैरिज कराई जाती है लेकिन शादी से पहले और शादी के बाद के रिश्ते में जमीन आसमान का फर्क होता है। 

यदि हम लव मैरिज की बात करते शादी से पहले वह दो प्रेमी होते हैं जिसमें की कोई मनाता है तो कोई रूठता है इसी लेकिन ही शादी के बाद दोनों का रिश्ता काफी बदल जाता है क्योंकि वह समाजिक रूप से साथ ही धार्मिक रूप से एक दूसरे के बंधन में बंध जाते हैं और एक दूसरे के पति पत्नी के रूप में जीवन व्यतीत करते हैं। 

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि पत्नी अपने पति का दिल आसानी से जीत नहीं पाती और यदि पति का दिल पत्नी पर नहीं होगा तो वह अपना जीवन आगे सुख में कैसे व्यतीत कर सकते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएं जिससे कि हर पत्नी चाहे वह लव मैरिज की हो या अरेंज मैरिज की अपने पति का दिन बहुत ही आसानी से जीत सकती है और अपने शादीशुदा जीवन को और ज्यादा सुख में और शांति पूर्वक बना सकती हैं।

दिन में एक बार पति से प्यार से बात जरूर करें
वैसे तो आपने सुना ही होगा कि प्यार से हम दुश्मनों का भी दिल जीत सकते हैं इसी तरह पत्नी भी अपने पति का दिल प्यार से और थोड़ी केयर से जीत सकती है अपने पति का दिल जीतने के लिए पत्नी को अपने पति से दो मीठे बोल जरूर बोलने चाहिए, चाहे वह समय अपने पति के साथ घर में बिताएं बाहर बिताएं या फिर फोन पर बात करें लेकिन उन्हें दिन भर में अपने पति के लिए समय जरुर निकालना चाहिए। ऐसा करने से दोनों के रिश्ते में दिन भर प्यार की खुमारी बनी रहती है साथ ही उनके रिश्ते में ताजगी भी रहती है।

सुबह का नाश्ता पति के साथ करें
वैसे तो पत्नी को सुबह से लेकर शाम तक ढेर सारे काम होते हैं लेकिन आपको कोशिश करनी है कि सुबह की चाय या ब्रेकफास्ट आप अपने पति के साथ ही खाएं सुबह पति के साथ नाश्ता करते समय आप उनसे पूरे दिन का लेंस भी पूछ सकती है कि आज वह ऑफिस में या अपने काम पर जाकर क्या करने वाले हैं यह क्या करेंगे ऐसी बातों से पति के मन में भी प्रेम की भावनाएं जगने लग जाती हैं। 

उन्हें भी एहसास होता है कि उनकी पत्नी उनका बहुत ज्यादा ध्यान सकती है आप अपनी सुबह की शुरुआत अपने पति के साथ करेंगे तो उनके मन में भी यह एहसास चलेगा कि आप उनके साथ एक पल भी मिस नहीं करना चाहती हां यदि आप भी बाहर काम करती हैं कामकाजी है तो आप अपने पति के साथ ही ऑफिस के लिए निकल सकती है।

सोच समझकर सवाल करें
वैसे तो पति को ज्यादा सवाल जवाब करना पसंद नहीं होता लेकिन कुछ ऐसे सवाल भी होते हैं जिन्हें अगर पत्नियां करें तो पत्नी तो पति को ख़ुशी का एहसास होता है वह खुश होते हैं कि उनकी पत्नी उन पर ध्यान दे रही है उनकी हर बात पर वह सोचती है समझती है जैसे कि यदि आप उनसे पूछती है कि किधर जा रहे हैं?… वहां क्यों जाना है? तो ऐसे सवालों से वह सोचते और समझते हैं कि आप उनका ध्यान रख रही हैं।

लेकिन साथ ही आपको यह ध्यान भी रखना है कि चंद सवालों की जगह थी आप उनके आगे सवालों का पुलिंदा ना खोल दे जैसे कि आपका वहां क्या काम है आपका दोस्त ठीक नहीं है बात बात पर रोक तो सवालों की झड़ी लगाना यह सब आपके लिए नकारात्मक साबित होंगे इस तरह के सवाल आप अपने पति से बिल्कुल भी ना पूछा वरना उन्हें यह लगेगा कि आप उन पर ज्यादा ही रोक तो लगाती हैं या उन पर शक करती हैं।

छोटी-छोटी बात पर पति से शिकायत ना करें
यदि आप शादी के बंधन में बंध गए हैं तो जाहिर सी बात है आपके साथ पति के अलावा और भी रिश्ते जुड़ेंगे जो कि विवाहित जीवन में बहुत ही आम बात है अगर अन्य रिश्तो में आपके थोड़ी सी भी खटास होती है तो उन छोटी-छोटी बातों को अपने पति से शिकायत ना करें ऐसा करने से पति के मन में क्रूर भावना पैदा होने लगती है जो कि एक परिवार के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है यदि आपको किसी भी तरह की समस्या है तो अपने घर के बड़े बुजुर्ग या किसी काउंसलर की मदद लें।

जब घर पर आए अच्छी तरह करें उनका स्वागत
वैवाहिक जीवन में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है पति-पत्नी का तालमेल और यह तालमेल बिठाने में सबसे महत्वपूर्ण रोल होता है पत्नी का वह अपनी छोटी-छोटी चीजों से ही अपने पति को खुश कर सकती हैं साथ ही अपने रिश्ते को और मजबूत कर सकती हैं जैसे कि आपका पति जब भी काम से लौटकर घर वापस आए तो पत्नी को हमेशा उनका मुस्कुराते हुए स्वागत करना चाहिए ऐसा करने से पति की आधी थकान यूं ही दूर हो जाती है और घर में खुशनुमा माहौल बना रहता है।

हर जगह रखें अपने पार्टनर का ध्यान
जब आप किसी भी समारोह शादी ब्याह या फंक्शन के लिए तैयार हों तो अपने साथ-साथ अपने साथी का भी ख्याल रखें जैसे कि वह क्या पहनने वाले हैं उन पर क्या अच्छा लगेगा किन कपड़ों में मैं ज्यादा स्मार्ट लगेंगे किस तरह का उन्हें हेयर स्टाइलिस्ट रखना है ऐसी छोटी-छोटी बातों से आप अपने पति का ध्यान रखें। ऐसा करने से आपका रिश्ता और ज्यादा मजबूत होगा।

उनके खाने का रखें ध्यान
जैसा कि सभी जानते हैं आदमी के दिल का रास्ता उनके पेट से होक जाता है आप जितना स्वादिष्ट खाना बनाएगी आपके पति आपसे उतना ही खुश रहेंगे। इसीलिए आप हमेशा अपने पति के पसंद का खाना बनाना चाहिए।

माँ की खूबियां बीवी में ढूंढते हैं
ज्यादातर पति ममाज़ बॉय होते हैं और वह अपनी पत्नी या जीवनसाथी में अपनी माँ की ख़ूबियों तलाशते हैं। अगर आपके पति भी कुछ इस मिजाज के हैं तो आप अपनी सास से अपने पति की पसंद ना पसंद पूछ कर अपनी कुछ आदतें बदलने की कोशिश करें साथ ही अपने साथ से अपने पति के लिए उनकी पसंदीदा डिश बनाना सीखे और पूरे परिवार वालों को डेंटिस्ट खिलाए। ऐसा करने से आपके पति को आपके अंदर अपनी मां की छवि नजर आएगी जिससे कि वह आपका ज्यादा सम्मान करेंगे साथ ही आपका शादीशुदा जीवन सुख में बीतेगा।

पति को प्रोत्साहित करें
जब भी आपके पति कोई भी काम करना जब भी आपके पति को भी काम करने की शुरुआत करें तो आप उनके साथ साझेदार बने उन्हें सही काम करने की राय दें साथ ही उन्हें प्रोत्साहित करें ऐसा करने से पति पत्नी दोनों का संबंध मानसिक रूप से और भावनात्मक रूप से काफी मजबूत हो जाता है अपने पति के हर काम में आप उन्हें हर पल सपोर्ट करें उनका साथ दें।

पति का मूड देखकर ही करे सवाल
यदि आपके पति मानसिक रूप से थोड़े परेशान या यूं कहें उनका मूड खराब हो तो उस समय तुमसे ज्यादा सवाल पूछता ना करें ना ही उनको किसी भी तरह से डिस्टर्ब करें साथ ही उन्हें शांत होने के लिए खुश होने के लिए थोड़ा समय दे जब बिल्कुल कूल डाउन हो जाए उसके बाद आप उनसे बात करें उनके साथ समय बिताएं।