सेक्स करने से दूर हो सकती है किडनी स्टोन की समस्या, इस शोध में हुआ साबित

By Ek Baat Bata | Nov 18, 2020

किडनी स्टोन या पथरी की समस्या आजकल बहुत बहुत आम हो गई है। अक्सर खराब जीवनशैली और गलत खान-पान की गलत आदतों की वजह से हर उम्र के लोग इस समस्या से ग्रस्त हो रहे हैं। किडनी हमारे शरीर का एक अहम अंग है और यह खून से से खतरनाक और जहरीले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करती है। शरीर में पानी की कमी या अन्य कारणों से पथरी हो सकती है। पथरी से निजात पाने के लिए लोग अक्सर दवाइयों या सर्जरी का सहारा लेते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सेक्स करने से भी पथरी की समस्या खत्म हो सकती है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि यह कहना तुर्की के शोधकर्ताओं का है। आइए जानते हैं कि तुर्की के एक्सपर्ट्स ने शोध में क्या पाया -  

तुर्की में हुए एक शोध के मुताबिक नियमित रूप से शारीरिक संबंध बनाने से पथरी का खतरा खत्म हो सकता है। इस अध्ययन में दावा किया गया है कि हफ्ते  में कम से कम तीन से चार बार शारीरिक संबंध बनाने से गुर्दे की पथरी खुद ही बाहर निकल जाती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेक्सुअल एक्ट के दौरान बनने वाले कम्पाउंड से छोटे आकार के किडनी स्टोन्स खुद बाहर निकल जाते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, सेक्स करने पर नाइट्रस ऑक्साइड नामक कम्पाउंड का निर्माण होता है और सेक्सुअली उत्तेजित होने पर पथरी मूत्र नलिका के ज़रिए शरीर से बाहर निकल जाती है। 

तुर्की में हुए शोध में साबित हुई यह बात 
तुर्की के क्लीनिक ऑफ अंकारा ट्रेनिंग एंड रिसर्च हॉस्पिटसल के रिसर्चर्स ने इस स्टडी के लिए 75 लोगों का अध्ययन किया जिन्हें 5 मिमी से छोटे आकार के किडनी स्टोन्स की समस्या था। इन लोगों को 3 अलग ग्रुप्स में बांटा गया। शोध में दावा किया गया है कि शोध में हिस्सा लेने वाले 83 फीसदी प्रतिभागियों के गुर्दे से ये पथरियां नियमित सेक्स करने के बाद अपने आप ही निकल गई।
 

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बहुत जरूरी है सेक्स, सेक्स ना करने के ये बड़े नुकसान जाकर आप रह जाएंगे दंग


वैसे तो गलत खान-पान और जीवनशैली ही किडनी स्टोन होने का मुख्य कारण बनता है। लेकिन कई अन्य कारणों से भी किडनी स्टोन की समस्या हो सकती  है। आइए जानते हैं कि पथरी किन कारणों से हो सकती है - 

डीहाइड्रेशन
डीहाइड्रेशन यानि शरीर में पानी की कमी के कारण भी पथरी की समस्या हो सकती है। शरीर में पानी की कमी की वजह से बॉडी में मौजूद हानिकारक पदार्थ या टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते जिसकी वजह से पथरी हो सकती है।  

खान-पान
ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ऑक्सलेट मौजूद होता है या बीज वाली चीनों का ज़्यादा सेवन करने से भी पथरी की बिमारी हो सकती है । बीज वाली चीजें जैसे टमाटर, अमरूद, बैगन, अनार आदि का ज्यादा सेवन करने से पथरी हो सकती है। इसके साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ऑक्सेलेट मौजूद होता है जैसे पालक, रूबर्ब, जई का आटा आदि भी पथरी का कारण बन सकते हैं।

दवाइयाँ
ऐसी बीमारियां जिनमें शरीर में कैल्शियम, ऑक्सालेट व यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, पथरी का कारण बन सकती हैं। आंत से जुड़ी समस्याएँ जैसे इंफ्लेमेटरी बोवेल डिज़ीज, डायरिया, अल्सरेटिव कॉलिटिस आदि से ग्रस्त लोगों में किडनी स्टोन होने की संभावना अधिक होती हैं। इसके अलावा किडनी रोग, कैंसर, बीपी और एचआईवी जैसी बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं से भी पथरी हो सकती है।

मोटापा
जिन लोगों का वजन सामान्य से ज्यादा होता है उन लोगों को पथरी होने का चांस ज़्यादा रहता है। अगर आप मोटापे का शिकार हैं और आपका बॉडी मास इंडेक्स 30 या उससे अधिक है तो यह भी पथरी का कारण बन सकता है।

पथरी के लक्षण
पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होना
पेशाब में खून आना
दर्द के साथ बार-बार पेशाब आना
बुखार और ठंड महसूस होना
उल्टी आना