कैसे करें करेले की कड़वाहट को मिनटों में दूर और बनाएं स्वादिष्ट सब्जी, बच्चे-बूढ़े भी खायेंगे चाव से

By Ek Baat Bata | Mar 23, 2022

करेले का स्वाद भले ही कड़वा हो लेकिन सेहत के मामले में ये किसी वरदान से कम नहीं है। करेला एक ऐसी सब्जी है जिसका नाम सुनते ही मुंह में कड़वाहट भर जाती है। बच्चे तो बच्चे बहुत से बड़े भी करेला खाने से नाक सिंकोड़ते हैं और आनाकानी करते हैं। रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को कई तरह से लाभ मिलते हैं। करेला शरीर के हर ऑर्गन को फिट रखने में  मदद करता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, आयरन आदि जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर, वजन, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ खून साफ करने में मदद करता है। करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। करेला का सेवन करने से सेहत को कई अद्भुत फायदे होते हैं। करेले का नियमित सेवन करने से कब्ज और अपच से राहत मिलने के साथ मधुमेह में रामबाण औषधि का काम करता है। लेकिन इसके कड़वे स्वाद की वजह से कई लोग इसे अपने आहार की हिस्सा बनाने से कतराते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आइए जानते हैं क्या हैं करेले का कड़वापन दूर करने के उपाय। करेले का स्वाद कड़वा होता है और इसी वजह से इसकी सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आती। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप करेले का कड़वापन आसानी से दूर कर सकते हैं।  
करेले का कड़वापन दूर करने के उपाय -
1. करेले का कड़वापन खत्म करने के लिए इसे ऊपर से छील लें। करेले के ऊपर जितनी भी खुरदुरी स्किन मौजूद होती है वह सब निकाल दें।
2.करेले को पकाने से पहले उसके बड़े बीज निकाल दें। करेले के बीज काफी कड़वे होते हैं जो सब्जी में कड़वापन ला सकते हैं।
3. करेले का कड़वापन हटाने के लिए उस पर नमक लगाकर करीब 20 से 30 मिनट के लिए अलग रखें। आप देखेंगे करेला पानी छोड़ देगा जो कि इसका कड़वा रस है।
4. करेले में चीरा लगाकर चावल के पानी में आधा घंटे भिगाकर रखें और फिर इसकी सब्जी बनाएं। करेले की कड़वाहट का पता नहीं चलेगा।

कुछ अतिरिक्त उपाए 
नमक
करेले का कड़वापन दूर करने के लिए सबसे पहले उसे टुकड़ों में काट लें। फिर इसपर नमक लगाकर 30 मिनट तक धूप में या अलग रख दें। करेलें में से रस को रूप में सारा कड़वापन बाहर निकल जाएगा। आप चाहे तो पानी में थोड़ा नमक मिक्स करके भी करेलों को थोड़ी देर के लिए डुबो सकते हैँ। इससे भी करेलों में से कड़वापन निकलने में मदद मिलती है। 
बीजों को निकालें
असल में, करेले में बीजों में कई गुणा कड़वापन पाया जाता है। ऐसे में इसकी सब्जी तैयार करने के लिए इसे काटते समय बीजों को बाहर निकाल दें। इससे इसमें मौजूद कड़वापन दूर हो जाएगा। 
दही
करेले को काट कर उसे थोड़ी देर के लिए दही में डाल दें। इससे करेलों का कड़वापन दूर हो जाएगा। इसके अलावा इसकी सब्जी बन जाने पर भी करेलों को दही के साथ खाने से कड़वापन कम महसूस होता है।
नमक और आटा
करेले को छीलकर उसके ऊपर आटा और नमक लगा दें। इसे करीब 1 घंटे के लिए अलग रख दें। तय समय के बाद करेलों को धो कर सब्जी बनाने के लिए  इस्ते माल करें। इससे करेलों में मौजूद कड़वापन काफी हद तक दूर हो जाएगा।