किचन से आने वाली बदबू को झटपट दूर करने के लिए अपनाएं यह खास टिप्स

By Ek Baat Bata | Jan 04, 2022

किचन का साफ और खुशबूदार रहना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर किचन साफ-सुथरा नहीं होगा तो हाइजीन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि आप चाहे कितनी भी सफाई कर लें किचन में बहुत ज्यादा बदबू आती है। कई बाहर कुछ पकाने के बाद या किसी पुराने सामान या किसी अन्य वजह से किचन में बहुत ज्यादा स्मेल आती है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको किचन से आने वाली बदबू को दूर करने की कुछ खास टिप्स देंगे -

अगर आपके किचन से बदबू आ रही है तो आप घर पर ही सिट्रस स्प्रे बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी लें और इसमें नींबू या संतरे के छिलके डालकर उबाल लें। अब इसमें थोड़ा सा दालचीनी पाउडर या दालचीनी का टुकड़ा मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा करने के बाद एक स्प्रे बॉटल में भर लें। किचन में इसका स्प्रे करने से बदबू दूर हो जाएगी।

अगर आप किचन की बदबू से परेशान हैं तो अपने किचन स्लैब पर एक कटोरी में कॉफी ग्राउंड्स रखकर रात भर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से अगले दिन बदबू अपने आप गायब हो जाएगी। इसके अलावा आप किचन में कॉफी को धीमी आंच पर उबाल सकते हैं। इससे भी किचन की बदबू दूर होती है।  

आप किचन से आ रही बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए किचन स्लैब या जिस जगह से ज्यादा बदबू आ रही है वहां थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़क दें। लगातार दो-चार दिन ऐसा करने से बदबू कम हो जाएगी।

कई बार किचन से आ रही बदबू का कारण पोंछे की गंदगी भी हो सकता है। बेहतर होगा कि आप किचन की सफाई के लिए एक अलग पोंछा रखें। इसके साथ ही किचन में पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा सा सफेद सिरका मिला लें। इससे किचन के फर्श और स्लैब पर जमा चिकनाई दूर होगी और बदबू भी कम होगी।

अगर आपके किचन स्लैब या चॉपिंग बोर्ड से बदबू आती हो तो उस पर थोड़ा सा नमक छिड़क कर नींबू से रगड़ें। ऐसा करने से किचन स्लैब या चॉपिंग बोर्ड से आ रही बदबू खत्म हो जाएगी।