वर्किंग यहीं तो यूं करें वट सावित्री व्रत

By Ek Baat Bata | Jan 20, 2021

हिंदू धर्म में ऐसे कई व्रत हैं जो महिलाऐं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। करवा चौथ के अलावा भी वट सावित्री का व्रत भी सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है। इस दिन सुहागिन औरतें अपनी पति की लंबी उम्र और खुशहाल शादीशुदा ज़िंदगी के लिए व्रत रखती हैं। इस व्रत में वट वृक्ष यानी बरगद के पेड़ की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि सावित्री ने वट वृक्ष के नीचे ही अपने पति सत्यवान को जीवित किया था। वहीं, यह भी माना जाता है कि वट वृक्ष में त्रिदेव - ब्रह्मा, विष्णु और महेश का निवास होता है। इस दिन महिलाऐं व्रत रखती हैं और बरगद के पेड़ पर रोली लपेट कर परिक्रमा करती हैं।

वैसे तो हर लड़की की माँ या सास उसे वट सावित्री व्रत की पूरी जानकारी देती है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इस दिन आप घर से दूर होती हैं। वहीं, कुछ महिलाऐं जॉब के कारण विधिवत पूजा नहीं कर पाती हैं। अगर आपको भी इस व्रत के बारे में आपको जानकारी नहीं है या आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि इस दिन आपको ऑफिस भी जाना है तो पूजा कैसे करें, तो चिंता मत करिए। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप वट सावित्री का व्रत कैसे कर सकती हैं - 

वट सावित्री व्रत पूजन सामग्री 
यदि आपके पास विधिवत पूजा करने का समय ना हो तो वट सावित्री व्रत में धूप, दीप, रोली, कच्चा सूत, भिगोया हुआ चना, फूल, फल और मिठाई आदि का प्रयोग करें। 

घर पर ऐसे करें वट सावित्री पूजा