पति होंगे आपके दीवाने, बदले बेडरूम का वास्तु

By Ek Baat Bata | Dec 10, 2019

अगर आपके वैवाहिक जीवन में दिक्कतें आ रही है या फिर आप दोनों के बीच कुछ ऐसी तकरार हो रही है जिससे आप बेहद परेशान हैं, तो अब आप दोनों की दूरियों का मिटाने का सही तरीका आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आज हम आपके लिए बेडरूम के वास्तु से जुड़ीए कुछ बातें लाए हैं जिनसे आपके रिश्तों में काफी मिठास आएगी। अगर बेडरूम में वास्तु द्वारा बताई गई बातों का ध्यान रखा जाए तो मैरिड लाइफ में सुख- शांति और बच्चों की पढ़ाई और उनके करियर में सफलता साथ ही परिवार में धन- धान्य की भी वृद्धि होती है। वास्तु के उपायों से नकारात्मक उर्जा नष्ट होती है और सकारात्मेंमक उर्जा में बढ़ोतरी होती है। यहां हम आज आपको बेडरूम वास्तु से जुड़ी बातें बताएंगे, जिसके जरिए आप अपनी जिंदगी में सुख और शान्ति ला सकते हैं।

कपल बेडरूम की दिशा :-

1.बेडरूम में कपड़े रखने की अलमारी कमरे के उत्तर- पश्चिम या दक्षिण दिशा की ओर होनी चाहिए।

2.बेडरूम में किसी भी तरह का अगर इलेक्ट्रॉनिक सामान है तो उसे कमरे के दक्षिण- पूर्वी कोने में रखना चाहिए।

3.बेडरूम का दक्षिण- पश्चिमी कोना कभी भी खाली नहीं होना चाहिए। उसमें कुर्सी या फिर टेबल ज़रूर रखें।

4.बेडरूम में दंपति का सोते समय सिर हमेशा पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए।

5.बेडरूम में किसी भी तरह के बहस वाले मुद्दों पर चर्चा नहीं होनी चाहिए क्योंकि ये कमरा प्यार और आराम फरमाने के लिए होता है, बहस के लिए नहीं।

6.बेडरूम की दीवारों में किसी तरह की टूट- फूट नहीं होनी चाहिए। इससे दांपत्य जीवन में दरार आने की आशंका बनी रहती है।

7.बेडरूम में ऐसी कोई तस्वीर न लगाएं जो हिंसा को दर्शाती हों। साथ ही बेड के सिरहाने वाली दीवार पर घड़ी या फोटो फ्रेम भूल कर भी न लगाएं।

बेड की दिशा:- 

1.घर में सबका अपना कमरा होता है ऐसे ही सबके कमरे में बेड की दिशा भी अलग होती है, घर के मुखिया जैसे माता-पिता के बेड की दिशा दक्षिण और पश्चिम की ओर होना चाहिए। 

2.बच्चों के कमरे की बेड की दिशा पश्चिम की ओर होनी चाहिए, इस दिशा में बेड होने से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में बहुत लाभ होता हैं। 

3.आविवहित लड़कियों और मेहमानों के बेड की दिशा उत्तर -पश्चिम की ओर होनी चाहिए। इससे घर में लोगों का आना जाना और रिश्तेदारी और मजबूत होने लगती है।       

इन दिशाओं से बचें :- 

1.उत्तर- पूर्व दिशा में बेडरूम नहीं होना चाहिए क्योंकि ये दिशा देवी- देवताओं का स्थान है और इस दिशा में बेडरूम होने से धन हानि तो होती ही है साथ ही घर में अशांति भी उत्पन्न होती है।

2.दक्षिण-पूर्व में भी बेडरूम नहीं होना चाहिए क्योंकि ये दिशा अग्नि कोण है जोकि आक्रामक रवैये से संबंधित है।

3.घर के मध्य भाग में बेडरूम होना सही नहीं माना जाता है क्योंकि इस भाग को ब्रह्म स्थान कहा जाता है।

अगर आप भी अपने घर में वास्तु की इन बातों का ध्यान रखेंगे तो अवश्य ही आपके घर में सुख-समृधि आयेगी।