किचन स्पॉन्ज बर्तनों की सफाई के अलावा क्या-क्या काम करता है, जानिए यहां

By Ek Baat Bata | Jun 26, 2020

वैसे तो बर्तन धोने के स्पॉन्ज का इस्तेमाल करना हम सब जानते हैं, अगर हम किसी को भी पूछें कि आप किचन स्पॉन्ज का क्या प्रयोग करती हैं तो सबका जवाब आएगा, बर्तनों की सफाई के लिए। हो सकता है सबको लगे कि ये तो कितना सामान्य सवाल पूछ रही या रहें हैं, क्योंकि ज्यादातर महिलाएं बस यही जानती हैं कि स्पॉन्ज का इस्तेमाल तो किचन में ही होता है। 

स्पॉन्ज का सबसे पहला और बेहतर इस्तेमाल घर में बर्तनों की सफाई के लिए ही किया जाता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि किचन स्पॉन्ज का इस्तेमाल केवल यहीं तक हो सकता है। बाजार में बस दस रूपए में मिलने वाले किचन स्पॉन्ज को महिलाएं बेहद मामूली समझती हैं, पर क्या आपको पता है कि यह इतना भी मामूली नहीं है। बर्तनों की सफाई के अलावा भी इसका अपने घर में कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। आप भी यही जानना चाहती होंगी कि बर्तनों को साफ करने के अलावा किचन स्पॉन्ज और कौनसे तरीकों से काम आ सकता है, तो चलिए आपको बताते हैं -

अपने पालतू जानवरों के बाल साफ कर सकते हैं 
अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं, तो ये समस्या वहां पर जरूर होती है। असल में कपड़ों से लेकर फर्नीचर व कालीन हर जगह पर पालतू के बाल हो ही जाते हैं और आपको हर बार इन्हें साफ करने के लिए आपको वैक्यूम क्लीनर की मदद लेनी पड़ती है लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आपको बस किचन स्पॉन्ज को लेकर उससे रब करना है  स्पॉन्ज पर सारे बाल आसानी से आ जाएंगे।

बर्तनों को ऐसे सहेजें
काँच के बर्तन देखने में बहुत ही अच्छे लगतें हैं, लेकिन ये सुंदर बर्तन काफी नाजुक होते हैं और इसी कारण इनके टूटने का खतरा बना रहता है। खासतौर पर उस समय जब बर्तनों को एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किया जाना हो, तब उनमें दरार आ ही जाती हैं। ऐसे में आप बॉक्स में ग्लास के बर्तन रखकर उनके बीच में किचन स्पॉन्ज को रखें। इससे उनके टूटने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा और आप आसानी से इन्हें शिफ्ट कर सकते हैं, शायद अपने इस छोटी सी चीज का ये प्रयोग सोचा भी नही होगा।

फ्रिज की बदबू को करें आसानी से दूर
इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना टाइम नहीं होता कि हर सप्ताह फ्रिज की सफाई कर सकें, और इसी वजह से अक्सर फ्रिज में बदबू आने लगती है। अगर आपके फ्रिज में से स्मेल आने लग जाती है तो ऐसे में खाने की चीजें खराब होने लगती हैं। इस समय फ्रिज में आने वाली बदबू को आप स्पॉन्ज और बेकिंग सोडा की मदद से आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप बस किचन स्पॉन्ज को हल्का गीला करें। अब इसके उपर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़के। यह फ्रिज की सारी बदबू को आसानी से अब्जॉर्ब कर लेगा।

नेल पॉलिश रिमूवर का भी करे काम
महिलाओं के लिए यह भी स्पॉन्ज का एक बेहतर इस्तेमाल है, जो हर महिला को काफी पसंद आएगा। आप इस मामूली से स्पॉन्ज की मदद से एक सॉफ्ट नेल पॉलिश रिमूवर आसानी से बना सकती हैं। इसके लिए आपको बस करना ये है कि एक छोटे जार में स्पॉन्ज को रखें और फिर उसमें नेल पॉलिश रिमूवर डालें। आगे से जब भी आपकी नेल पेंट खराब हो जाए, तो बस आप फिंगर को जार में डालें और आसानी से क्लीन कर लें।

फर्श को फर्नीचर स्क्रैच से बचाएं
घर में अक्सर ऐसा होता है कि घर में फर्नीचर को एक जगह से दूसरी जगह करते हुए उसके स्क्रैच निशान जमीन पर पड़ जाते हैं। खासतौर से जब अगर आपने फ्लोरिंग करा रखी है या फिर आपने जमीन पर फ्लोरिंग शीट का इस्तेमाल किया है तो काफी फर्नीचर स्क्रैच से काफी नुकसान होता है। इसके लिए आप अपने फर्नीचर के निचले हिस्से पर स्पॉन्ज को काटकर चिपका लें। इससे फ्लोरिंग को नुकसान होने का खतरा खत्म हो जाता है। इसका एक और फायदा है कि एक जगह से दूसरी ओर फर्नीचर को खिसकाना भी काफी आसान हो जाता है।