कौन हैं जयंती कथले जिन्होंने महाराष्ट्रीयन फूड को सर्व करने के लिए आईटी जॉब छोड़ दी?

By Ek Baat Bata | Jul 17, 2020

सपने सच होते हैं, बस उन्हें पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्प होना जरूरी है और यह कथन इस कहानी पर एकदम फिट बैठता हैं। प्रामाणिक महाराष्ट्रीयन भोजन को चमकदार बनाने और लोगों को उस व्यंजन का भोग कराने के एक सपने के साथ एक दृढ़ महिला की एक सफल कहानी है। 

आज हम आपको एक ऐसी मां की प्रेरक कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपने घर का बना स्वादिष्ट महाराष्ट्र भोजन को परोसने के अपने सपने को सच करने के लिए अपनी ऊंची तनख्वाह वाली जॉब छोड़ दी। अपने सरासर धैर्य और जुनून से एक वैश्विक साम्राज्य खड़ा करने वाली और पूरी दुनिया में 11 बहू प्रतिष्ठित पूर्णब्रह्मा रेस्तरां की संस्थापक जयंती कथले के बारे में बताने जा रहे हैं।

कौन है जयंती कथले?
जयंती कथले, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और पूर्णब्रह्म महाराष्ट्रीयन रेस्तरां की संस्थापक और MD हैं, जो प्रामाणिक मराठी व्यंजनों में विशेषज्ञता वाले सभी शाकाहारी रेस्तरां की एक श्रृंखला है।
 
मसालेदार मिसल पाव, दाल का दूल्हा, साबुदाना वड़ा से लेकर मीठे श्रीखंड पुरी और पूरन पोली तक, जयंती के रेस्तरां सभी मराठी स्वाद की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं। उनके यह रेस्तरां ना केवल सिर्फ भारत में प्रचलित हैं अपितु पूरी दुनिया में कुल 11पूर्णब्रह्म रेस्तरां है जिनको वह चला रही हैं।

कैसे और कहां से शुरू हुआ उनका सफर
नागपुर विश्वविद्यालय से MCA की डिग्री हासिल करते हुए, जयंती कथले ब्रिस्टलकोन के लिए काम करने के लिए 2004 में बैंगलोर आईं जो बाद में महिंद्रा कंसल्टिंग ग्रुप का हिस्सा बन गई। जयंती ने बचपन से ही अपनी मां और दादी से मराठी खाना बनाना सीखना शुरू कर दिया था। जब वह यहां काम कर रही थी, तब जयंती ने ऑरकुट के जरिए घर का बना मोदक बेचना शुरू किया। 

चीजें एक वर्ष के लिए अच्छी थीं और उनका व्यवसाय धीरे-धीरे उठा रहा था क्योंकि समुदाय में उनके स्वादिष्ट मोदक की खूब चर्चा थी। लेकिन उन्हें यह जल्द ही बंद करना पड़ा क्योंकि नियति के पास जयंती के लिए कुछ अन्य योजनाएँ थीं।

जयंती का ऑस्ट्रेलिया जाना
2006 में, उनके पति का ऑस्ट्रेलिया में स्थानांतरण हो गया और जयंती भी उनके साथ वहां चली गईं। हालांकि, वहां पर भी उन्होंने अपने इस काम को नहीं छोड़ा क्योंकि उनके अंदर भोजन के लिए एक पैशन था। उन्होंने अपने घर की बनी मिठाई और देशी व्यंजनों के साथ ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय के बीच खुशी फैलाना जारी रखा। साथ ही साथ वह इम्पैक्टडाटा नामक एक छोटी कंपनी में भी काम कर रही थी।

ऑस्ट्रेलिया से भारत आते समय पूर्णब्रह्मा का आया आईडिया
क्रेज़ी इंजिनियर्स को एक इंटरव्यू देते समय जयंती ने बताया कि, "जब वह अपने 2 महीने के बच्चे और हस्बैंड के साथ ऑस्ट्रेलिया से भारत आ रही थी उन्होंने बोर्डिंग काउंटर पर बताया कि वह वेजिटेरियन है, बोर्डिंग काउंटर वाले ने उसे स्पेशली लिख लिया था।" 

उन्होंने आगे कहा कि "यह उनका दुर्भाग्यपूर्ण भाग्य था और मेरा भाग्य था कि मुझे वेजिटेरियन खाना नहीं मिला, पूरे समय यानी 27 घंटे हमें कुछ नहीं मिला यहां तक की एक फ्रूट भी नहीं और उसी समय मेरे दिमाग में पूर्णब्रह्मा का विचार आ गया था। इंडिया में लैंड करते ही घर पर जाकर मैंने अपने हस्बैंड से बोला एक दिन इसी फ्लाइट में वडापाव बेचेंगे और यहीं से हुई पूर्णब्रह्मा की शुरुआत।

पहला पूर्णब्रह्मा रेस्तरां कैसे हुआ शुरू
2008 में ऑस्ट्रेलिया से वापस आने के बाद, जयंती ने अपना पसंदीदा महाराष्ट्रियन खाना बनाना फिर शुरू कर दिया। बाद में, अपने बच्चे के जन्म के बाद वह एक प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में इंफोसिस कंपनी में शामिल हो गईं। हालांकि, उन्होंने अपना खानपान का व्यवसाय बंद नहीं किया। दिवाली के दौरान जब मिठाइयों की मांग उठती थी तब उन्होंने होम डिलीवरी शुरू करी। 

उन्होंने अगले 3 साल तक महाराष्ट्रीयन भोजन के बारे में शोध करना शुरू किया और बताया, “मैं अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी निभा रही थी। मैं लोगों को बताना चाहती थी कि हमारा भोजन पोहा और वड़ा पाव से परे है। मैं हर उस अवयव और प्रक्रिया के बारे में सुनिश्चित होना चाहती थी जिसका मैं उपयोग करने जा रही थी। ”

अपने सपने को पूरा करने के लिए, उन्होंने अपनी नौकरी जारी रखी और यहां तक कि अपने दोस्तों से एक गैरेज में एक छोटे से भोजनालय को स्थापित करने के लिए लोन लिया।अगले दो वर्षों के लिए जयंती ने अपने परिवार, नौकरी और अपने सपने सबको एक साथ मैनेज करने के लिए हर एक को समय देने के लिए बहुत मेहनत करी।

फिर उसके बाद जून 2013 में, जयंती और उनके पति ने बंगलौर में एक प्रामाणिक महाराष्ट्रियन रेस्तरां - पूर्णब्रह्मा शुरू करने के लिए अपनी कंपनी से प्राप्त बोनस का उपयोग करने का फैसला किया। उन्होंने अपने मूल स्थान से एक रसोइया बुलाया और HSR लेआउट में रेस्तरां स्थापित किया।

शुरुआती दिनों में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा और वित्तीय नुकसान भी कई थे। जयंती को पर्सनल लोन लेना पड़ा, जिसमें उनके पति प्रणव एक सपोर्टिव पिलर की भांति उनके साथ खड़े रहे।
 
उनको अपने गहने बेचने पड़े उसे, दोस्तों से पैसे लिए और यहां तक कि अपने कर्मचारियों के वेतन भुगतान में भी देरी करनी पड़ी। उन्होंने बताया, "मेरे कर्मचारियों में से अधिकांश महिलाएं हैं जिन्होंने देरी के बारे में एक बार भी शिकायत नहीं की। वास्तव में, वे मेरे मनोबल को बढ़ाने वाली स्रोत हैं।"

सब कुछ ऐसा लग रहा था जैसे सब हाथों से फिसलता जा रहा है, लेकिन जयंती ने बड़े सपने देखना बंद नहीं किया, “मेरे माता-पिता दोनों ही खेल शिक्षक थे और उन्होंने मुझे हमेशा लक्ष्य तक पहुंचने और आगे बढ़ने ही सिखाया है।
 
ये असफलताएँ मेरी आगे बढ़ने की कुंजी थीं।” पूर्णब्रह्मा को जोमैटो पर बहुत अच्छे रिव्यू मिल रहे थे और सोशल मीडिया पर बहुत अच्छी फैन फॉलोइंग भी बन गई थी जिसके चलते उनके पूर्णब्रह्मा का एक प्रकार से प्रचार भी शुरू हो गया था।

उनके लगातार प्रयासों का भुगतान तब हुआ जब उन्होंने बेंगलुरु में अपने रेस्तरां की सफलता पर धीरे-धीरे अपना गैस्ट्रोनॉमिक साम्राज्य बनाया। पूर्णब्रह्म ने जल्द ही मुंबई, पुणे, अमरावती में श्रृंखलाएं बनाईं और अंतत: ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में अपनी पहुंच का विस्तार किया।वर्तमान में 11 शाखाएं हैं और एक अभी हाल फिलहाल में ही अटलांटा में खुली हैं।

क्या है पूर्णब्रह्म की विशेषताएं जो उसे बनाता है सबसे अलग और खास

1. प्रत्येक रेस्तरां में 70 प्रतिशत कार्यबल महिलाएं हैं। 

2. रेस्तरां में फर्श पर बैठकर खाने का भी प्रबंध है, जिससे लोग खाने के पारंपरिक तरीके का अनुभव भी उठा सकते हैं।

3. महाराष्ट्र के विविध क्षेत्रों से प्रेरित, पूर्णब्रह्म सप्ताह  में एक दिन कोल्हापुर से महालक्ष्मी थाली और कोंकण से शिव थली जैसे क्षेत्रीय थली के लिए समर्पित है। बच्चों के लिए उनके पास विशेष बालगोपाल थाली है।

4. हर एक घंटे में, एक कर्मचारी जगह-जगह जाता है और ग्राहकों को पानी पिलाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई हाइड्रेटेड रहे।

5. रसोइया है जिनके साथ मिलकर जयंती खाना बनाती हैं और उन्हें प्रशिक्षित भी करती हैं। रसोई घर में संगीत भी बचता है जिसके बीच खाना बनाने में अलग ही मजा आता है।

6. भोजन की बर्बादी को कम करने के लिए जयंती के पूर्णब्रह्म में एक और दिलचस्प विशेषता है। जो ग्राहक पूरा खाना खाते हैं और बर्बाद नहीं करते उन्हें पांच प्रतिशत की छूट मिलती है और जो ग्राहक खाना छोड़ देते हैं उस मामले में उनके कुल बिल पर 2 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है जिससे अगली बार उन्हें इस बात का ध्यान रहे।

7. जयंती अपने कर्मचारियों के बच्चों को स्कूलों में दाखिला दिलाने में उनकी मदद करती हैं और यदि कोई बच्चा होटल प्रबंधन में दिलचस्पी दिखाता है तो वह उसे अपने रेस्तरां में प्रशिक्षण भी खुद देती हैं।

क्या है जयंती का आगे का प्लान?
क्रेज़ी इंजिनियर्स को एक इंटरव्यू देते समय जयंती ने बताया, "मेरी यात्रा अभी शुरू हुई है और मुझे अभी लंबा सफर तय करना हैं। मेरा अंतिम सपना दुनिया भर में 5,000 आउटलेट खोलना और प्रामाणिक देसी भोजन प्रदान करना है, जिसके लिए हर भारतीय तरसता है।

अपनी यात्रा से सबक के बारे में बात करते हुए, जयंती दूसरों को यह सलाह देती है :
1. हमेशा अपने सपनों का पीछा करो, कभी हार मत मानो।
2. कभी झूठ मत बोलो, ईमानदारी हमेशा सफलता प्राप्त करती है।