गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 5 होममेड फेसपैक, जरूर करें ट्राई

By Ek Baat Bata | Jun 12, 2021

गर्मियों में ऑइली स्किन वालों के लिए परेशानी बढ़ जाती है। गर्मियों में त्वचा चिपचिपी हो जाती है और इसके साथ ही चेहरे पर पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या भी बढ़ जाती है। गर्मियों के दिनों में गर्मी और उमस के कारण स्क्रीन पर ऑयल का उत्पादन ज्यादा होने लगता है। ऐसे में हमारी त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। आज के इस लेख में हम आपको गर्मियों में ऑइली स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ फेसपैक बताने जा रहे हैं। ये फेसपैक गर्मी में ऑइली स्किन के लिए बेस्ट हैं और आप इन्हें घर पर ही बना सकती हैं -

बेसन और दही
ऑयली स्किन से छुटकारा पानी के लिए आप बेसन और दही से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकती हैं। त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए यह नुस्खा दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल हो रहा है। इस फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच बेसन में दो चम्मच दही मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस फेसपैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। इस फेस पैक से आपकी स्किन ऑयल फ्री और ग्लोइंग बनेगी।

हनी-लेमन फेसपैक 
ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप हनी-लेमन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी स्किन ऑयल फ्री और ग्लोइंग बनेगी।

मुल्तानी मिट्टी और नींबू 
ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी से बना फेसपैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच टमाटर का गूदा मिलाएं। इस फेसपैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब फेस पैक सूख जाए तो हलके हाथों से अपने चेहरे पर हल्की मसाज करें और साफ पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे से ऑयल हट जाएगा और आपकी त्वचा मुलायम बनेगी।

एलोवेरा और हल्दी 
एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उन्हें एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप एलोवेरा से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल को मिक्सी में अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। अब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पेस्ट बनाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस फेसपैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे ऑयल हटेगा और आपकी स्किन फ्रेश फील होगी।

ओटमील और हनी 
ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप ओटमील और हनी फेस पैक फेसपैक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए ओटमील को मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस फेस पैक से आपकी त्वचा साफ और ऑयल फ्री बनेगी।