गर्मियों में चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स

By Ek Baat Bata | Apr 28, 2021

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही तमाम स्किन प्रॉब्लम से शुरू हो जाती हैं जहां सर्दियों में त्वचा दमकती रहती है वही गर्मी में दाने, टैनिंग, सनबर्न और रैशेज जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। गर्मियों में तेज़ धूप के कारण चेहरे की त्वचा टैन हो जाती है। इससे चेहरा काला और बेजान नज़र आता है। ऐसे में कई महिलाएं तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेती हैं। इसमें पैसे तो खर्च होते ही हैं, इसके साथ ही इनका असर टेंपररी होता है। आज के इस लेख में हम आपको गर्मियों में चेहरे की टैनिंग दूर करने की कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं -

नींबू का रस और शहद 
नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है जो त्वचा से टैनिंग को जल्दी से हटाने में मदद करता है। वहीं, शहद में मौजूद फेनोलिक और फ्लेवोनोइड कंपाउंड त्वचा के लिए व्हाइटनिंग एजेंट की तरह काम करते हैं। चेहरे की त्वचा से टैनिंग हटाने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस लें, इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक रहने दें और बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें।

दही और टमाटर 
चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए आप दही और टमाटर का फेसपैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। वहीं, दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके लिए एक कच्चे टमाटर लें और इसका छिलका हटा दें। अब इसे दो चम्मच ताजे दही के ब्लेंड करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

बेसन और हल्दी 
बेसन और हल्दी का इस्तेमाल, त्वचा को निखारने के लिए सालों से किया जा रहा है। बेसन लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है तो वहीं, हल्दी भी एक नेचुरल ब्राइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए एक कप बेसन में एक चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध या पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से पाना चेहरा धो लें। 

आलू का रस
आलू के रस का इस्तेमालअक्सर आंखों के नीचे काले घेरे को हल्का करने के लिए किया जाता है। आलू का रस एक त्वचा पर एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है और टैनिंग को हटाने में मदद करता है। चेहरे पर टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आलू का रस अपने चेहरे पर लगाएं। इसके लिए एक कच्चा आलू लें और इसे कद्दूकस कर लें। अब इसे निचोड़कर इसका रस निकाल लें। आलू के रस को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें। एक बार सूख जाने पर साफ पानी से चेहरा धो लें। आप चाहें तो अपनी आंखों और चेहरे पर पतले आलू के स्लाइस का भी उपयोग कर सकते हैं।

शहद और पपीते का फेस पैक 
पपीता न केवल हमारी सेहत, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पपीते में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो त्वचा को निखारने  में मदद करते हैं। पपीते में ब्लीचिंग और एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं, जो टैनिंग से छुटकारा दिलाते हैं। वहीं, शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा को मुलायम बनाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा से फ्री-रेडिकल्स को हटा कर एजिंग से बचाते हैं। टैनिंग को दूर करने के लिए पपीते के 4-5 टुकड़ों को मैश कर लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।