सुंदर और बेदाग त्वचा पाने के लिएफॉलो करें ये आसान कोरियन ब्यूटी टिप्स

By Ek Baat Bata | Aug 18, 2021

कोरियन लड़कियों की स्किन बहुत ही सुंदर और शीशे जैसी चमकती हुई होती है जिसे ग्लास स्किन कहते हैं। यही वजह है कि दूनियाभर में कोरियन स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स बहुत पॉपुलर हैं। सबसे खास बात यह है कि कोरियन लड़कियाँ ज़्यादा मेकअप का इस्तेमाल नहीं करती हैं बल्कि स्किन केयर पर ज़्यादा ध्यान देती हैं। अगर आप भी बेदाग ग्लास स्किन पाना चाहती हैं तो यह कोरियन टिप्स फॉलो करें -  
 
मेकअप से पहले क्लींजिंग 
हम अक्सर मेकअप हटाने के समय अपनी त्वचा को साफ करते हैं। लेकिन कोरिया में महिलाऐं न केवल मेकअप हटाने के बाद, बल्कि मेकअप लगाने से पहले भी अपनी स्किन को डीप क्लींज करती हैं। यह एक बहुत ही आम कोरियन स्किनकेयर रूटीन है। इसमें आप पहले क्लींज़िंग टिश्यू से चेहरे को साफ करते हैं। इसके बाद ऑयल बेस्ड क्लींजर से 2 मिनट तक चेहरा साफ करते हैं और उसके बाद क्लींज़िंग फोम से चेहरा साफ करते हैं। इससे आपके चेहरे पर जमा गंदगी साफ हो जाती है और मेकअप करने के लिए एक स्मूद बेस तैयार होता है। 

फेस ऑयल या सीरम 
कोरियन ब्यूटी रूटीन के अनुसार, अगर आपकी स्किन ड्राई है तो फॉउंडेशन के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर ड्राई पैचेज आ सकते हैं। इससे निपटने के लिए फॉउंडेशन इस्तेमाल करते समय उसमें कुछ बूँदें फेस ऑयल या सीरम की मिला लें। इससे आपक की स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और आपको एक ग्लोइंग इफ़ेक्ट मेलगा। 

चावल का पानी
कोरियन स्किन केयर रूटीन में राइस वाटर यानी चावल के पानी का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा होता है। चावल के पानी में बहुत से मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं जिससे त्वचा की गंदगी साफ होती है और त्वचा बेदाग बनती है। इसके लिए आपको बस चावल को रातभर पानी में भिगोकर रखना है और सुबह इस पानी से अपना चेहरा साफ करना है। 

शीटमास्क 
कोरियन ब्यूटी रूटीन में शीटमास्क का इस्तेमाल बहुत लोकप्रिय है। इसके साथ ही कोरियन लोग वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज़्यादा करते हैं। शीतमसक से आपकी स्किन हाइड्रेटेड और रिलैक्स होती है। इससे आपके चेहरे पर नमी बरकरार रहती है और आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है। 

विटामिन सी
कोरियन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में विटामिन सी का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा होता है। दरअसल, विटामिन सी को त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से पिम्पल्स, डार्क स्पॉट्स और रिंकल्स जैसी स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती हैं। आप चाहें तो विटामिन सी युक्त फेस क्रीम या फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

फेस मसाज
कोरियन ब्यूटी रूटीन में फेस मसाज को बहुत जरुरी स्टेप माना जाता है। कोरियन लोग अपने चेहरे की मसाज करने के लिए गुआ शा और जेड रोलर्स का इस्तेमाल करते हैं। चेहरे की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और त्वचा में कसाव आता है। इससे एजिंग के लक्षण बह कम होते हैं और आप जवां दिखती हैं।