नाक के ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दूर होगी समस्या

By Ek Baat Bata | Jan 31, 2022

आजकल बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण हमें कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। त्वचा पर ब्लैकहेड्स या कील वो स्किन पोर्स होते हैं जो डेड स्किन और ऑइल से बंद हो जाते हैं। ये नाक के ऊपर काले रंग के धब्बे चेहरे पर दिखने में जितने खराब लगते हैं, उतना ही मुश्किल होता है इनसे छुटकारा पाना। आजकल बाज़ार में ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन कई बार इनके इस्तेमाल से भी ब्लैकहेड्स की समस्या खत्म नहीं होती है। ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको नाक के ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय बताएंगे -   

ओटमील 
नाक के ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए आप ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच ओटमील, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे अपनी नाक पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 5 से 10 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें।

दालचीनी
ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें।
 
चावल का आटा 
नाक के ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने नाक पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

शहद और शक्कर
नाक पर जमा ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप शहद और शक्कर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक पैन में दो चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का जूस मिलाएं। इसे धीमी आंच पर चीनी गलने तक मिलाएं और फिर गैस बंद कर दें. इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन की मिक्स करें। इसे अपनी नाक पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें।

बेकिंग सोडा
ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत कारगर घरेलू नुस्खा है। बेकिंग सोडा में एंटीफंगल एवं एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाबजल या पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएँ और सूखने दें। इसके इसे उंगलियों से हल्का रगड़ते हुए हटाएं और साफ पानी से चेहरा धो लें।