क्या आपको भी हैं हाथों के नाखूनों का शौक, तो अपनाइय यह घरेलू नुस्खे

By Ek Baat Bata | Aug 28, 2020

महिलाओं को खूबसूरत लगना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है ऐसे में वे अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए अलग-अलग चीजें करती रहती हैं। जैसे कि बालों को सुंदर बनाना, बालों का ध्यान रखना, अपने चेहरे को सुंदर बनाना, अपने हाथ पैरों को सुंदर बनाना। इन सभी चीजों पर बहुत ही ज्यादा ध्यान देती है। चेहरे की सुंदरता चेहरे पर निखार होने से हो जाती है, बालों की सुंदरता उनकी लंबाई से हो जाती है। ऐसे ही यदि आप चाहती हैं कि आपके हाथ बेहद खूबसूरत लगे तो आप अपने नाखून बढ़ा कर अपने हाथों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। कई ऐसी महिलाएं होती है जिन्हें नाखून बढ़ाना और उनकी देखभाल करना बहुत ज्यादा पसंद होता है क्योंकि सभी को पता है, कि हाथ की शोभा बड़े नाखूनों से ही आती है। लेकिन ज्यादातर महिलाओं और लड़कियों की यह शिकायत होती है, कि उनके नाखून बढ़ने के साथ ही टूट जाते हैं या उनके नाखून जल्दी नही बढ़ते। ऐसी परेशानियों की वजह से उनके नाखून ज्यादा बढ़ नहीं पाते है जिससे कि महिलाओं को काफी ज्यादा गुस्सा आता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू उपाय, किस तरह से आप अपने नाखूनों की देखरेख कर सकती हैं, उन्हें मजबूत बना सकती हैं। इन घरेलू नुस्खों से आप कुछ दिनों में ही अपने हाथ के नाखूनों के अंदर बहुत ही अच्छा बदलाव देख पाएंगी।

1.लहसुन का इस्तेमाल करें

यदि आप चाहती हैं कि आपके नाखून बेहद खूबसूरत और मजबूत हो जाए तो आप अपने नाखून बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकती है। लहसुन की कलियों से आप अपने नाखूनों को बहुत ही आसानी से बढ़ा सकती है। सबसे पहले पांच से छह लहसुन की कलियां लें। लहसुन की कलियों को अच्छी तरह से छिल कर उनका छिलका उतार दे उसके बाद कलियों को बीच में से काट ले, कलियों को बीच से काटने के बाद इन्हें अपने नाखून पर 10 से 15 मिनट तक लगातार रगड़े। बचे हुए कलियों के हिस्से को अपने नाखूनों में भी भर लें और रात भर अपने नाखूनों में लहसुन की कलियां लगी रहने दे। सुबह आप नॉर्मल पानी से अपने हाथों को धो लें। यदि आप लगातार 10 दिन तक ऐसे ही करते रहेगीं तो निश्चित रूप से आपको अपने नाखूनों में बदलाव नजर आएगा।

2.संतरे का रस और अंडे की सफेदी

वैसे तो आपने सुना ही होगा कि घर के उपाय हर चीज में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते है। ऐसे में यदि आप अपने नाखूनों को बढ़ाना चाहती हैं तो आपको किचन में ही इसका समाधान मिल जाएगा और समाधान यह है कि आप एक कटोरी में अंडे की सफेदी को डालें और उसके अंदर दो चम्मच संतरे का रस मिला लें और इस घोल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। करीब 5 मिनट तक इस घोल को मिक्स करें और उसके बाद इसे नेल पेंट की तरह अपने नाखूनों पर लगाएं। इस मिश्रण को करीब 10 से 15 मिनट तक अपने नाखूनों पर लगा छोड़ दें। इन दोनों मिश्रण से आपके नाखूनों में बदलाव जरूर आएगा क्योंकि इनके अंदर विटामिन सी होता है जोकि कोलजिन प्रोडक्शन करते हैं। इनके इस्तेमाल से आपके नाखून बहुत ही ज्यादा मजबूत हो जाएंगे।

3.ऑलिव ऑइल का करें इस्तेमाल

नाखूनों को बढ़ाने के लिए और उन्हें और ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए आप ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से आपके नाखून बहुत ही जल्दी बढ़ेंगे और खूबसूरत भी लगेंगे। ऑलिव ऑइल के इस्तेमाल से नाखूनों का टूटना बिल्कुल बंद हो जाता है। यह नाखूनों को काफी ज्यादा मजबूत बना देता है। सबसे पहले आप अपने नाखूनों को साफ करने और ऑलिव ऑयल से अपने नाखूनों की मालिश करें। ऐसा करने से आपके नाखूनों को पर्याप्त पोषण मिल जाएगा और आपके नाखूनों के अंदर विटामिन भी चला जाएगा जिससे कि आपके नाखून तेजी से बढ़ेंगे और मजबूत ही रहेंगे।

4.नारियल का तेल

जैसे कि आपने पहले भी पढ़ा होगा कि नारियल का तेल हमारे लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित होता है, इसका इस्तेमाल हम अलग-अलग चीजों में करते हैं। जैसे कि यह हमारे शरीर की खूबसूरती बढ़ाता है साथ ही इसके इस्तेमाल से हमारे बाल भी बेहद खूबसूरत और मुलायम हो जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि नारियल के तेल के इस्तेमाल से आप अपने नाखूनों को भी खूबसूरत बना सकती हैं। जैसा कि आपने कभी पढ़ा भी होगा कि नारियल के तेल के अंदर फैटी एसिड और अन्य पोषण तत्व होते हैं जिससे कि नाखूनों को बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदा मिलता है। सबसे पहले आप नारियल के तेल को एक कटोरी में लें साथ ही किसी कॉटन के कपड़े या रोई को उस तेल के अंदर डुबो हैं और अपने नाखूनों पर उससे मसाज करें। यदि आप ऐसा प्रतिदिन करती हैं तो निश्चित रूप से आपको अपने नाखूनों में एक बड़ा बदलाव नजर आएगा।

5.एप्‍पल साइडर वेनिगर

घरेलू उपायों में सबसे ज्यादा असरदार है एप्पल साइडर वेनिगर यानी कि सेब का सिरका। यदि आप  चाहती हैं कि कुछ दिनों में ही आपके नाखून बेहद खूबसूरत हो जाए जोकि टूटे भी न तो आप एप्पल के वेनिगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले एक चम्मच में घिसा हुआ लहसुन ले और उसके अंदर एप्पल साइडर विनेगर मिला दे। दोनों ही मिश्रण को बहुत ही अच्छी तरह से मिक्स कर ले और इन्हें अपने नाखूनों पर 10 से 15 मिनट तक लगा छोड़ दें। उसके बाद अपने हाथों को सादा पानी से धो लें। ऐसा प्रतिदिन करने से आपको 6 दिन में ही अपने नाखूनों के अंदर बदलाव नजर आएगा।