इन आसान तरीकों से घर पर चारकोल मास्क बनाकर पाए फिल्मी सितारों जैसा निखार

By Ek Baat Bata | Jul 19, 2020

आज के समय में ज्यादा प्रदूषण होने के कारण लोग अलग अलग तरीके से अपनी त्वचा बचाने की कोशिश करते हैं। महिला हो या पुरुष दोनों के ऊपर ही प्रदूषण बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। ज्यादा परेशान होने की वजह से चीन के पोज मैं मिट्टी हो जाती है साथ ही टैनिंग और अन्य विषय से संबंधित परेशानियां सामने आती है। ऐसे में इन सब परेशानियों से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के ट्रीटमेंट या क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, ताकि अपने पुराने रंगत वापस ला सके और खुद को पहले की तरह खूबसूरत देख सके।

अलग-अलग क्रीम के महंगे ट्रीटमेंट करने के फायदे हैं तो उनके साइड इफेक्ट भी भरपूर होते हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि प्रदूषण जैसी समस्या की वजह से त्वचा में खराबी आने के कारण उसको सही कैसे किया जाए। मृत कोशिकाओं को जीवित के लिए और निखारने के लिए आप चारकोल मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन की मृत कोशिकाएं फिर से जीवित हो, उठेंगे आपका चेहरा पहले की तरह चमकने लगेगा।तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि घर पर ही किस तरह से आप चारकोल मास्क बना सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, साथी हम आपको चारकोल मास्क के कुछ अनोखे फायदे भी बताएंगे।


घर पर चारकोल मास्क बनाने की विधि:

आमतौर पर हर किसी को पता है कि चारकोल फेशियल प्रोडक्ट से बहुत ही ज्यादा अलग है साथ इस्तेमाल करने का तरीका भी अन्य कॉस्मेटिक तरीकों से बिल्कुल अलग हैं।अन्य कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से अलग होने के कारण चारकोल मास्क काफी महंगा भी बिकता है, जोकि हर कोई खरीदने में समर्थ नहीं होता।

बेकिंग सोडा से चारकोल फेस मास्क बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

1.आधा चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल
2.आधा चम्मच बेन्टोनाइट मिट्टी
3. एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा
4.आधा चम्मच नारियल का तेल

 विधि:

सबसे पहले एक कांच के कटोरे में बेन्टोनाइट मिट्टी, एक्टिवेटेड चारकोल और बेकिंग सोडा लें और उसे अच्छी तरह से मिलाएं।

बेकिंग सोडा और बेन्टोनाइट मिट्टी, एक्टिवेटेड चारकोल को अच्छी तरह से मिलाने के बाद उसके अंदर आधा चम्मच नारियल के तेल को अच्छी तरह से मिलाएं।

मिशन को मिलाते समय आपको यह ध्यान रखना है कि उसके अंदर किसी भी तरह की गांठ यालम बिल्कुल भी ना पड़े जितना संभव हो सके आपको यह मिश्रण बिल्कुल पतला और चिकना बनाना है।

जब आप इस मिश्रण को बना रहे हो और यदि आपको लगता है कि आपको उसके अंदर पानी मिलाने की जरूरत है तो मिश्रण की आवश्यकता के अनुसार आप उसके अंदर पानी मिलाएं।

सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाने के बाद साथ ही आपके ध्यान देने के अनुसार उसमें कोई लाभ या गांठ नहीं पड़ी है तो अब आपका चारकोल मास्क तैयार है।

अब यह मास्क आपके चेहरे पर लगाने के लिए बिल्कुल तैयार हो गया है। आप चाहें तो इसे ब्रश के इस्तेमाल से पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए साथ ही इस मास्को 10 से 15 मिनट तक अपने चेहरे पर रहने दे।

जब चारकोल मास्क अच्छी तरह से सूख जाए तो उसे ठंडे पानी से धो कर अच्छी तरह से पोछ लें।

चारकोल फेस मास्क लगाने का तरीका:

यदि आप अच्छी क्वालिटी का चारकोल मास्क खरीदना चाहते हैं तो वह बाजार में काफी महंगा मिलता है ऐसे हालातों में आप घर पर ही बना सकते है।

जब भी आप चारकोल मास्क बनाए तो चेहरे पर मास्क इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथ पर लगा कर देखें कि कहीं मास्क कोई गलत रिएक्शन तो नहीं कर रहा।

चारकोल फेस मास्क चेहरे पर लगाने से पहले अपने बालों को समेटकर जुड़ा बना ले या फिर अच्छी तरह से बालों को रबरबैंड से बांध ले।

बाल बांधने के बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने और एक्सफोलिएट करें।

अपने चेहरे को साफ करने के लिए आप क्लिंजर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं ताकि चेहरे की गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाए।

चेहरे को साफ करने के बाद आप ब्रश की सहायता से पूरे चेहरे पर चारकोल मास्क को अच्छी तरह से लगाएं।

चारकोल मास्क चेहरे पर लगाते समय आपको काफी सावधानी बरतनी है, साथ ही आपको ध्यान रखना है की आंखों और फोटो पर चारकोल मास्क ना लग जाए।

चेहरे पर चारकोल मास्क लगाकर उसे 10 से 15 मिनट तक अच्छी तरह से सूखने दें और फिर इस मास को चेहरे से धीरे-धीरे निकालने की कोशिश करें।

जब आप अपने चेहरे से चारकोल मास्क को पूरी तरह से निकाल ले उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और तोलिए से पहुंचकर अच्छा सा मॉइश्चराइजर लगाएं।