इन आसान तरीकों से घर पर बनाएं अपनी आइब्रो

By Ek Baat Bata | Jul 16, 2020

कोरोनावायरस की वजह से पूरे देश में काफी लंबे समय से लॉक डाउन चल रहा है लॉकडाउन के दौरान कई तरह की प्रक्रिया बंद कर दी गई हैं जिनमें सलून फिटनेस जैसी चीजें भी आती है हाल ही में भारत में अनलॉक टू चल रहा है लेकिन अभी भी कई शहरों में ब्यूटी ट्रीटमेंट्स वाले सलून और पार्लर अभी तक नहीं खुले हैं।
 
सलून में ब्यूटी पार्लर के साथ-साथ फिटनेस के गेम और बाकी कॉन्प्लेक्स भी फिलहाल बंद है, ऐसे में महिलाओं को ज्यादा परेशानी हो रही है उन्हें अपने फिटनेस से लेकर अपने ब्यूटी दोनों पर ही ज्यादा ध्यान देना पड़ रहा है। 

वैसे तो यह अपनी फिटनेस का ध्यान जिम जाकर और अपने ब्यूटी का ध्यान पार्लर जाकर रख लेते थे लेकिन अब सभी चीजें बंद होने के कारण यह दोनों जिम्मेदारियां उन्हें खुद निभानी पड़ रही है ब्‍यूटी की बात की जाए, तो लड़कियों के लिए लॉकडाउन में सबसे बड़ी चुनौती हो सकती है भद्दी दिखने वाली आइब्रो।
 
क्‍योंकि अधिकतर लड़कियां, कुछ हफ्तो या महीने में अपनी आइब्रो बनवाती है। ऐसे में बढ़ी हुई आइब्रो या बिना शेप की आइब्ररे आपको काफी भद्दी दिखती थी। ऐसे में आज हम आपको घर पर ही आइब्रो बनाने के कुछ आसान तरीके बताएंगे

आइब्रो को अच्‍छी शेप कैसे दें?
कई महिलाओं को यही परेशानी रहती है कि वह किस तरह से अपनी आइब्रो को सही तरह की शेप दें। इसके लिए आज हम आपको बहुत ही आसान तरीका बताएंगे। आइब्रो को शेप देने के लिए आप आइब्रो पेंसिल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
 
आप आइब्रो पेंसिल की मदद से अपनी आइब्रो को मोटा लंबा और डार्क बना सकती हैं इसके अलावा, यह सलाह भी है कि भौंहों के बीचों बीच यानी माथे के बालों को हमेशा साफ रखें। हमेशा आइब्रो तब ही बनाएं, जब कि उनकी ग्रोथ अच्‍छी हो जाए, इससे उन्‍हें एक अच्‍छी शेप देने में मदद मिलती है। 

आइब्रो बनाने का तरीका
स्‍टेप 1 - घर पर आइब्रो बनाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और उसके बाद अपनी आइब्रो को आइब्रो ब्रश से अच्छी तरह से ब्रश करें।

स्‍टेप 2 - चेहरे को गुनगुने पानी से धोने के बाद साथ ही आइब्रो को आइब्रो ब्रश से ब्रश करने के बाद आप अपने एक हाथ से अपनी स्किन को कसकर पकड़ें और धीरे-धीरे छोटी चिमटी से एक्‍सट्रा बालों को निकालने की कोशिश करें लेकिन ध्यान रहे एक बार में कई बालों को खींचने की कोशिश न करें।
 
यदि आप एक बार में कई बाल खींचने की कोशिश करेंगे तो यह आपके लिए परेशानी बन सकती है आराम से एक-एक करके अपने बालों को निकालें। साथ ही ध्‍यान रखें कि बालों के विकास की दिशा में ही बालों को खींचें। 

स्टेप 3 - जब आप चिमटी से अपनी आइब्रो से एक्स्ट्रा बाल निकाल दे तो उसके बाद आप अपने आइब्रो के लंबे बालों को काटने के लिए आइब्रो कैंची का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्टेप 4 - इसके बाद आप अपनी आइब्रो की शेप देने के लिए स्पूली या आइब्रो ब्रश का इस्तेमाल करें ऐसा करने से आप अपनी आइब्रोज चेक कर सकती है कि बालों को सही शेप मिली है या नहीं। अगर कहीं बाल छूट गये हों या लंबे रह गय हों, तो आइब्रो ब्रश और कैंची की मदद से उन्‍हें हल्‍का सा काट लें। 

स्टेप 5 - कई महिलाओं की आइब्रोज बनाने के बाद आइब्रो के आसपास का हिस्सा लाल पड़ जाता है जब पार्लर में आइब्रोज बनवाती हैं तो वहां पर पार्लर वाले आइब्रोज के आसपास कुछ ना कुछ लगा देते हैं, जिससे कि लाल निशान हल्के पढ़ने लग जाते हैं लेकिन यदि अब आप घर में आइब्रोज बना रही है तो अपने आइब्रोज की आस पास लाल हुई स्किन पर कॉटन के कपड़े से थोड़ी बर्फ रगड़ें। ऐसा करने से आपके स्किन सही हो जाएगी।

आइब्रो वैक्‍सिंग
स्‍टेप 1 - सबसे पहले अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें और किसी कॉटन के कपड़े से अपने चेहरे को सही तरह से साफ कर लें

स्‍टेप 2 - चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद वैक्स को हल्का कर करने के लिए सकते हैं और उसके बाद एक पॉप्सिकल स्टिक लें।

स्‍टेप 3 - अब आप एक पॉप्सिकल स्टिक की मदद से आइब्रो के नीचे की तरफ वैस्‍क लगाएं। वैक्‍स हमेशा उस दिशा में लगाएं, जिससे बाल बढ़ते हैं। ताकि आपकी आइब्रो सही तरह से बन सकें।

स्‍टेप 4 - टेक्स्ट को आइब्रोज के हिस्से के आसपास लगाने के बाद एक कॉटन का कपड़ा या वैक्‍स स्ट्रिप लें और इसे वैक्‍स पर रखकर, बाल बढ़ने की दिशा में अच्‍छे से रगड़े। कुछ सेकंड के लिए सेट होने दें और फिर एक हाथ से स्किन टाइट खींचकर रखते हुए स्ट्रिप को विपरीत दिशा में खींच लें। इस तरह से आप अपनी वैक्सिंग के द्वारा बहुत ही आसानी से घर पर ही आइब्रोज बना सकती हैं।

स्‍टेप 5 - आइब्रोज के निचले हिस्से में वैक्स करने के बाद आप यही  तरीका आइब्रो के ऊपर के भाग के लिए भी कर सकती हैं।