ये 6 आसान टिप्स इस्तेमाल करके तो देखें, फूलों की तरह कोमल बनेंगे आपके हाथ

By Ek Baat Bata | Oct 05, 2020

अक्सर हम अच्छा दिखने के लिए अपने चेहरे की त्वचा का तो ख्याल रखते हैं लेकिन अपने हाथों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन चाहे सर्दी हो या गर्मी, हमारे हाथ ही सबसे ज़्यादा संपर्क में आते हैं। बदलते मौसम, धूप, कठोर साबुन और केमिकल्स से हमारे हाथ रूखे और बेजान हो जाते हैं। ज़्यादातर साबुनों में केमिकल्स मौजूद होते हैं जो हमारे हाथों की त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ये केमिकल्स हमारे हाथों की नमी को छीन कर उन्हें रूखा और खुरदुरा बना देते हैं। रूखे और फटे हाथ ना केवल देखने में बेकार लगते हैं बल्कि कष्टदायी भी होते हैं। ऐसे में हाथों की देखभाल करना बहुत जरूरी है जिससे हाथों की त्वचा की नमी बनी रहे। वैसे तो आजकल बाजार में कई हैंड क्रीम मौजूद हैं लेकिन ये महँगी होने के साथ-साथ कुछ खास असरदार भी नहीं होती हैं। लेकिन कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने हाथों को सुंदर और मुलायम बना सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको हाथों को कोमल बनाने की  कुछ ऐसे ही कारगर टिप्स बताने जा रहे हैं -   

ऑलिव ऑयल से हाथ बनेंगे कोमल 
त्वचा की देखभाल के लिए ऑलिव ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप अपने हाथों को कोमल और मुलायम बनाना चाहते हैं तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटी-एक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स स्किन सेल्स की मर्रम्मत करके त्वचा को मुलायम बनाते हैं। इसके लिए अपनी हथेली पर कुछ बूँदें ऑलिव ऑयल की लें और इससे अपने हाथों की मालिश करें। हाथों में मॉइश्चर बना रहता है।

हाथों पर लगाएं मक्खन और बादाम से बनी होममेड क्रीम 
अपने हाथों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए आप मक्खन और बादाम के तेल से होममेड क्रीम भी बना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच मक्खन और एक चम्मच बादाम का तेल लें। चम्मच की मदद से दोनों को आपस में अच्छी तक मिक्स कर लें। इसके बाद इस क्रीम को अपने हाथों पर लगाकर मसाज करें। बादाम के तेल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है जो रूखी और फटी त्वचा को भरने में मदद करता है। आप चाहें तो इस क्रीम को किसी छोटे कंटेनर में स्टोर करके भी रख सकती हैं।  

हाथों को कोमल बनाने के लिए इस्तेमाल करें ओटमील स्क्रब  
हाथों को कोमल बनाने के लिए आप ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। यह हाथों पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटा कर हाथों का खुरदुरापन ठीक करता है। इसके साथ ही ओटमील में मौजूद प्रोटीन हाथों को मॉइस्चराइज़ करता है जिससे त्वचा मुलायम बनी रहती है।

नारियल तेल से लौटेगी हाथों की खोई नमी 
रूखी और बेजान त्वचा के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स हाथों की त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और हाथों को कोमल और मुलायम बनाते हैं। इसके लिए अपनी हथेली पर कुछ बूँदें नारियल के तेल की लें और हाथों की मालिश करें। ऊपर से दस्ताने पहन लें ताकि तेल अच्छी तरह से स्किन में एब्जॉर्ब हो सकते। रोजाना रात को सोने से पहले हाथों पर नारियल तेल की मालिश करने से कुछ ही दिनों में आपके हाथ फूलों की तरह मुलायम बन जाएंगे। 

मिल्क क्रीम से मिलेगी हाथों को नमी 
रूखे और खुरदुरे हाथों के लिए मिल्क क्रीम एक बेजोड़ घरेलु नुस्खा है। मिल्क क्रीम में पर्याप्त मात्रा में फैट मौजूद होता है जो हाथों की खोई हुई नमी वापस लाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के पीएच लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है। यही कारण है कि बाज़ार में मिलने वाली क्रीम और मॉइस्चराइजर में मिल्क क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। 

मुलायम हाथों के लिए इस्तेमाल करें शहद से बना होममेड स्क्रब 
कोमल त्वचा पाने के लिए आप नींबू, चीनी और शहद से बना स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकती हैं। शहद एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद करते हैं। वहीं नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो त्वचा को कोमल बनाने के साथ-साथ स्किन त्वचा का कालापन भी दूर करता है। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच शहद और एक चम्मच चीनी लें। अब इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और आपस में अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने हाथों पर लगाकर मालिश करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में हाथों को साफ करके मॉइस्चराइजर लगा लें।