सिर्फ चेहरे के लिए नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है गुलाब जल जानिए कैसे?

By Ek Baat Bata | Jun 25, 2020

खूबसूरत दिखना सबको पसन्द है और त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करतें है गुलाब जल। गुलाब जल को हम बिना किसी चीज में मिलाए चेहरे पर लगाएं या किसी फेस पैक में मिलाकर, इसके फायदे हर महिला जानती हैं। लेकिन शायद आप यह बात नही जानती होंगी कि आप गुलाब जल को स्किन  के अलावा अपने बालों को मजबूत और शाइनी बनाने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं। गुलाब जल एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, इसीलिए इसे बालों में इस्तेमाल करने से बालों की परेशानियों में फायदा मिलता है।
 
गुलाब जल बालों का रूखापन दूर करता है और उन्हें अंदर से पोषण देता है। आजकल बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी में बालों में आमतौर पर डैंड्रफ, हेयर फॉल, दोमुंहे बाल, फ्रिजी हेयर जैसी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बालों की इन सभी परेशानियों में गुलाब जल के इस्तेमाल से बहुत फायदा मिल सकता तो आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप गुलाब जल से बालों को बेहतर बना सकते हैं।

1. गुलाब जल ड्रेंडफ को ऐसे करता है दूर
गुलाब जल को अगर आप बालों पर इस्तेमाल करते हैं तो इससे बालों को प्राकृतिक रूप से नमी मिलती है, इससे बालों का पीएच बैलेंस बरकरार रहता है। नियमित रूप से बालों में गुलाब जल लगाने से स्केल्प साफ रहता है, और डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है। डैंड्रफ के कारण बालों में खुजली होती है, इसके लिए गुलाब जल का प्रयोग करने से राहत मिलेगी और सिर में ठंडक भी मिलती है। 

2. बालों की चिपचिपाहट करे दूर
सबसे बड़ी समस्या है, पॉल्यूशन के कारण बाल गंदे नजर आते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाना बालों को फ्रेश लुक देना चाहती हैं तो गुलाब जल का पैक बालों में लगाएं। इसके लिए आपको 3 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाना हैऔर आपका पैक तैयार है। इस मिश्रण को बालों पर लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से अच्छे से धो लें। आपको इस पैक के इस्तेमाल से मिलेंगे सिल्की एंड शाइनी हेयर।

3. गुलाब जल से बाल दिखते हैं मजबूत और शाइनी
गुलाब जल के इस्तेमाल से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है। रोज की जिंदगी में ज्यादातर महिलाएं सुबह ऑफिस के लिए जल्दी में तैयार होती हैं, और इस भागदौड़ की जिंदगी में रोजाना बालों को शैंपू कर सुलझाना मुमकिन नहीं होता। जब बाल नहीं धो पा रही हों तो गुलाब जल लगाकर आप अपने बालों की सॉफ्टनेस को बरकरार रख सकती है। इससे बाल में अच्छी और नेचुरल शाइन आती है और सॉफ्टनेस होने से बालों को सुलझाना भी एकदम आसान होता है। रात में सोते समय बालों में गुलाब जल लगाएंगी तो इससे बालों को पूरी तरह नमी मिलेगी, जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं।

4. बेजान बालों में गुलाब जल से लाएं शाइन
गर्मियों में तेज धूप और गर्मी की वजह से बालों की शाइन चली जाती है तो आप अपने बालों में नई जान डालने के लिए चार बड़े चम्मच गुलाबजल में 4 चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से लगाएं। इस लेप को धीरे-धीरे स्केल्प में लगाएं। इस पैक को लगाकर कम से कम आधे घंटे बालों को ऐसे ही छोड़ दें, इसके बाद बालों को अच्छे से धोकर कंडिशनर लगा लें। इस पैक को नियमित रूप लगाने से बाल मजबूत होते हैं।

5. हेयरफॉल में ऐसे असरदार है गुलाब जल
महिलाएं अधिकतर झड़ते बालों से परेशान रहती हैं। इसी समस्या से निपटने के लिए महंगे हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करके भी कुछ फायदा नहीं मिला और किसी भी उपाय से बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आसानी से घर में वॉटर मास्क बनाकर अपने बालों को जड़ों से मजबूत कर सकती हैं। गुलाब जल से मास्क बनाने का तरीका एकदम आसान है। इसके लिए 4 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल और 4 टेबल स्पून गुलाब जल को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे धीरे धीरे मसाज करते हुए बालों में लगाएं। अच्छे परिणाम के लिए इस मिश्रण को आप कम से कम 2 घंटे के लिए बालों में लगाकर रखें।