होली खेलने से पहले और होली खेलने के बाद ये टिप्स आयेंगे आपके काम

By Ek Baat Bata | Mar 07, 2020

रंगो का त्योहार होली बस कुछ दिनों में दस्तक देने वाला है। होली का त्योहार अपने साथ बहुत सारी खुशियां, उत्साह और उमंग लेकर आता है। रंगो के इस त्योहार को खेलने का जितना उत्साह होता है उतनी ही टेंशन रंगो को छुड़ाने की होती है। गुजरे ज़माने में लोग प्राकृतिक रंगो से होली खेलते थे पर आज के समय में बाजार में मिलने वाले हर रंग में मिलावट होती है जो हमारी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। होली खेलने के उत्साह में लोग ये बात भूल जाते हैं और बाद में ज्यादातर लोगों को त्वचा और बालों की अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब आपको होली भी दिल खोल कर खेलनी है और अपनी त्वचा और बालों को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे आप होली के रंगो से अपनी त्वचा और बालों को बचा सकते हैं-
 
होली खेलने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान
 
- होली खेलने जाने से पहले आप अपनी त्वचा पर सरसों का तेल लगा सकते हैं। सरसों का तेल खासतौर पर चेहरे और हाथों-पैरों पर लगाएं अगर आप तेल नहीं लगाना चाहते तो अपनी त्वचा पर कोई भी बॉडी लोशन लगाएं। बॉडी लोशन आपकी त्वचा पर रंगो को चढ़ने नहीं देगा।
 
- बालों में आप चाहें तो सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, तेल के अलावा आप हेयर सीरम या कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन चीजों से आप बालों के रूखेपन से बच जायेंगे और बालों में से रंग बाद में आसानी से निकल जायेगा।
 
- त्वचा को धूप से बचाने के लिए चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं। कोशिश करें कि होली खेलते समय आप पानी का इस्तेमाल ना करें।
 
- होली के रंगो से होठों को बचाने के लिए उनपर पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें।
 
- होली खेलने के लिए पूरे बाँह वाले कपडे पहनें ताकि कम से कम त्वचा रंग के संपर्क में आये।
 
 
होली खेलने के बाद इन चीजों का रखें ध्यान
 
- अगर शरीर पर रंगों के कारण कोई तकलीफ हो रही है तो उस जगह को ठंडे पानी से धोएं। फिर त्वचा को अच्छे से साफ़ करके उसपर लोशन लगाएं।
 
- चेहरे पर से होली का रंग निकालने के लिए चेहरे को मसलें या रगड़ें नहीं और बार-बार फेसवॉश का भी इस्तेमाल ना करें। रंग हटाने के लिए चेहरे पर दही का इस्तेमाल करें।
 
- बालों को शैम्पू से धोएं और शैम्पू के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करना ना भूलें। आप चाहें तो हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, हेयर मास्क नहीं है तो बालों में दही का इस्तेमाल करें।
 
- अगर होली का रंग आँखों में चला गया है तो तुरंत पानी से धोएं, आँखों को ज्यादा मसलने की कोशिश ना करें।