चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के कुछ आसान टिप्स, त्वचा बनेगी मुलायम

By Ek Baat Bata | Nov 25, 2022

बिना दाग धब्बों वाला खूबसूरत चेहरा हर किसी की पसंद होता है। लेकिन चेहरे के अनचाहे बाल खूबसूरती को बिगाड़ देते है। किसी हार्मोन की अधिकता के कारण भी चेहरे पर बाल आ जाते है। कार्टिसोल हार्मोन अगर असंतुलित है तो चेहरे पर बाल आ सकते है। यदि आपके चेहरे पर भी ऐसे बाल है और आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है तो हम बता रहे है कुछ ऐसे आसान तरीके जिनकी मदद से आप चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकती है। 

चीनी और नींबू का पेस्ट 
चीनी और नींबू का पेस्ट भी अनचाहे बालों को हटाने में मददगार है। इसके लिए आप दो चम्मच चीनी और दो चम्मच नींबू के रस को मिलाकर गर्म करें। पांच मिनट तक गर्म करने के बाद इसको ठंडा होने दें। फिर जहां से चेहरे के बाल हटाने है वहां अप्लाई करिये। 15 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुनें पानी की मदद से हटायें। नींबू चीनी के पेस्ट की मदद से चेहरे के हैवी बाल भी हटा सकते है।

दही, बेसन और गुलाब जल का पेस्ट 
दही स्किन के लिए फायदेमंद है यह तो सबको पता है इसमें बहुत से ऐसे विटामिन्स होते है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ ही स्किन को मुलायम बनाये रखता है। गुलाब जल टोनर का काम करता है। बेसन भी चेहरे के बाल हटाने में सहायक है। बेसन को चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए पुराने समय से ही इस्तेमाल किया जाता है।
 
एक कटोरी में दो या तीन चम्मच बेसन लें। इसमें दो चम्मच ताज़ा दही मिक्स करिये। एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाइये। अब इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगायें। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अब गुनगुने पानी की सहायता से हटायें। इसके लगातार प्रयोग से आपके चेहरे के बालों की समस्या दूर हो जायेगी। 

बेसन और मसूर दाल का पेस्ट 
इसके लिए आप मसूर दाल का पेस्ट या फिर मसूर दाल का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकती है। एक चम्मच मसूर दाल पेस्ट में एक चम्मच बेसन मिलाये। अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर अप्लाई करिये। आप नींबू की जगह कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकती है। इस पेस्ट को 20-30  मिनट के लिए फेस पर लगायें। सूखने के बाद हल्के हाथ से स्क्रब करते हुए छुड़ाए।