प्री-ब्राइडल करवाते समय फॉलो करें ये टिप्स, भूलकर भी न करें ये गलतियाँ

By Ek Baat Bata | Feb 05, 2021

जैसे-जैसे शादी का दिन पास आता है, वैसे-वैसे एक लड़की की दिल की धड़कन तेज़ होने लगती है। जहाँ एक तरफ नई ज़िंदगी शुरू करने का उत्साह होता है, वहीं मन में कई डर भी होते हैं। हर लड़की अपनी शादी के दिन सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। ऐसे में शादी के दिन की तैयारियां कुछ महीनों पहले से ही शुरू हो जाती है। आजकल लड़कियाँ शादी से पहले प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट लेती हैं। इसमें फेशियल, वैक्सिंग, ब्लीच, मैनीक्योर, पेडिक्योर आदि चीज़ें शामिल होती हैं जो आपकी सुंदरता को निखारती हैं। हालांकि, कई बार प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट में लड़कियां जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठती हैं जिसकी वजह से शादी के दिन सारा मज़ा ख़राब हो जाता है। अगर आपकी भी जल्द ही शादी होने वाले है तो प्री-ब्राइडल करवाते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखें। आज के इस लेख में हम आपको प्री-ब्राइडल में क्या करें और क्या न करें - 

फॉलो करें ये टिप्स 
 
फेस मास्क लगाएं 
फेस मास्क से आपकी त्वचा को कसाव और चमक मिलेगी। यह आपकी त्वचा को तरोताजा करने के साथ-साथ आँखों के आस-पास झुर्रियों को कम करने में भी मदद कर सकता है। चाहे आप शीट मास्क या पील-ऑफ मास्क पसंद करते हैं, अपनी त्वचा के प्रकार के साथ उपयुक्त एक मास्क चुनें और इसे 3 से 5 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रखें।

फेशियल है जरूरी 
फेशियल के 2 दिन बाद स्किन पर ग्लो आता है इसलिए शादी के 2 दिन पहले ही फेशियल करवाएं। कई तरह के फेशियल होते हैं। अपनी स्किन के अनुसार आप चाहें तो फ्रूट, अरोमा, पर्ल, गोल्ड, ऑक्सी या डायमंड फेशियल करवा सकती हैं।

प्री-ब्राइडल पैकेज का रखें ख्याल 
आप शादी से एक महीने पहले अपने स्पा और सैलून से पैकेज ले सकती हैं। अपने प्री-ब्राइडल पैकेज में दो फेशियल, दो हेयर स्पा, दो बॉडी स्पा, दो मेनीक्योर  और पेडिक्योर, फुल बॉडी वैक्स, थ्रेडिंग, बॉडी स्पा आदि शामिल करवाएं। 

2-3 पहले करवा लें वैक्सिंग 
वैक्सिंग, ब्लीचिंग और आईब्रोज शादी के दो या तीन दिन पहले ही करवाएं ताकि अगर इसके कारण दाने निकलें या रैशेज हों, तो उन्हें ठीक होने के लिए वक्त मिल सके। 

सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलें 
बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। तेज धूप के कारण आपको टैनिंग हो सकती है या आपकी त्वचा झुलस सकती है। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं या किसी स्कार्फ़ या दुपट्टे से अपना चेहरा ढँक कर जाएं।   

ये गलतियां करने से बचें 
 
नए ब्यूटी प्रोडक्ट्स न ट्राई करें 
शादी के बचे आखिरी 1 हफ़्ते में तो कोई भी नया ब्यूटी ट्रीटमेंट या प्रॉडक्ट ट्राई न करें। जो ट्राई करते आई हैं, उस पर ही भरोसा करें।

नया हेयरकट न करवाएं 
शादी से ठीक पहले कोई भी नया हेयकरट मत कराएं। ऐसा करना आपकी सबसे बड़ी भूल साबित हो सकती है। इसलिए अगर आपको कोई नया हेयरकट करवाना भी है तो उसे शादी से एक महीना पहले करवा लें। ऐसा करने से आपकी जिंदगी के खास दिन यानी शादी के दिन कोई गड़बड़ नहीं होगी।

केमिकल पील और ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से बचें 
शादी से कुछ दिन पहले कोई भी केमिकल पील या ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने से बचें। कई बार ब्यूटी ट्रीटमेंट में केमिकल की वजह से आपकी त्वचा पर रिएक्ट कर जाती है जिससे शादी के दिन आपका सारा मजा किरकिरा हो सकता है।