चेहरे के अनचाहे तिलों को हटाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

By Ek Baat Bata | Sep 25, 2021

चेहरे पर तिल हो तो खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं। लेकिन अगर चेहरे पर ज़्यादा तिल हों तो पूरा लुक ख़राब हो जाता है। अनचाहे तिल हटाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। लेकिन आप बिना ज़्यादा पैसे खर्च किए भी अनचाहे तिलों से छुटकारा पा सकते हैं। जी हाँ, आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको  कुछ ही दिनों में चेहरे के अनचाहे तिलों से छुटकारा मिल जाएगा -   

एप्पल साइडर विनेगर 
शरीर के तिल हटाने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कॉटन पैड को एप्पल साइडर विनेगर में डुबोकर प्रभावित हिस्से पर लगाएँ। इस पर ऐड्हेसिव टेप लगाकर तीन-चार घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को फेशवॉश से साफ कर लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में तिल खत्म हो जाएंगे।

लहुसन 
शरीर से तिल हटाने के लिए आप लहुसन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लहसुन में ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो तिल को सुखा देते हैं। इसके लिए लहसुन की 8-10 कलियों को छीलकर इसका पेस्ट बनाकर रख लें। अब इस पेस्ट को तिल वाली जगह पर लगाकर 4-5 घंटों के लिए छोड़ दें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से चेहरे के तिल धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे। 

अनानास 
अनानास का फल ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में भी रामबाण इलाज है। अनानास के रस में एंजाइम्स और साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो पिगमेंटेशन को हटाकर चेहरे के तिल को दूर करते हैं। इसके लिए अनानास के रस को कॉटन पैड में लगाकर तिल वाली जगह पर लगाएँ। इस पर ऐड्हेसिव टेप लगाकर तीन-चार घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में तिल खत्म हो जाएंगे।

केला 
केले के छिलके से शरीर के किसी भी हिस्से के तिल हटाए जा सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को प्रभावित क्षेत्र पर रख कर ऊपर से   ऐड्हेसिव टेप लगा के। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें और सुबह पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराने से कुछ ही दिनों में तिल झड़कर साफ हो जाएगा। 

बेकिंग सोडा 
चेहरे के तिल हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल में बेकिंग सोडा मिलाकर लगाने से चेहरे के तिल झड़ जाते हैं। यह मिश्रण चेहरे को एक्सफोलिएट कर तिल को खत्म कर देता है। इसके लिए अरंडी के तेल में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।  

कच्चा आलू 
कच्चा आलू त्वचा की तमाम समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए ब्लीच का काम करते हैं। चेहरे से तिल को हटाने के लिए आप कच्चे आलू को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे तिल वाली जगह पर रखकर रातभर सूखने दें। सुबह उठकर पानी से अच्छी तरह चेहरा साफ़ कर लें।