इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें लिपस्टिक, नहीं पड़ेगी महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने की जरूरत

By Ek Baat Bata | Jul 03, 2021

हर महिला की मेकअप किट में लिपस्टिक जरूर होती है। महिलाऐं अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए होठों पर लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं। आई मेकअप के साथ-साथ लिप्स पर भी काफी फोकस किया जाता है। यही वजह है कि अपने लुक को निखारने के लिए महिलाऐं डिफरेंट शेड्स की लिपस्टिक लगाती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि लिपस्टिक का इस्तेमाल आप सिर्फ अपने होठों पर ही नहीं, बल्कि चेहरे के अन्य हिस्सों पर भी कर सकती हैं। जी हाँ, आप लिपस्टिक का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकती हैं, जिससे आपको कंप्लीट मेकअप लुक मिलेगा। इससे आपको ज़्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और आपके पैसे भी बचेंगे। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप लिपस्टिक को किस-किस तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं -  

ब्लश
आपको अपना मेकअप लुक कंप्लीट करने के लिए ब्लश खरीदने की जरूरत नहीं है। लिपस्टिक को आप ब्लश के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपनी स्किन टोन के अनुसार किसी भी लाइट शेड की लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए लिपस्टिक को अपनी उँगलियों पर लगाएं और फिर चीक बोन पर लगाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। इससे आपको क्रीमी ब्लश बेस्ड लुक मिलेगा।

आईलाइनर
लिपस्टिक को आप आईलाइनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल कलर्ड आईलाइनर काफी ट्रेंड में हैं और इससे आपको बेहद स्टाइलिश लुक मिलेगा। आप मैट लिपस्टिक को आई लाइनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके बाद लिक्विड लिपस्टिक है तो उसे आईलाइनर की तरह लगा सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके पास ट्यूब लिस्टिक है तो आप ब्रश की मदद से इसे आँखों के ऊपर लगा सकती हैं।

आईशैडो
आप लिपस्टिक को आईशैडो के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप पिंक, पीच या कोरल कलर की लिपस्टिक को आईशैडो की तरह लगा सकती हैं। इसके लिए आप ब्रश में थोड़ी सी लिस्टिक लगाकर आँखों के ऊपर लगाएं और इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। ध्यान दें कि जितनी अच्छी तरह आप ब्लेंड करेंगी, आपको उतना ही परफेक्ट लुक मिलेगा।

कंसीलर
आपको यह जानकर हैरानी होगी आप लिपस्टिक को कंसीलर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप रेड कलर की लिपस्टिक से अपनी आँखों के नीचे काले घेरों को छुपा सकती हैं। इसके लिए थोड़ी सी रेड लिपस्टिक को आँखों के नीचे डार्क स्पॉट्स पर लगाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। यह आपके फेस पर कलर करेक्टर की तरह काम करेगा।

कंटूरिंग
आप कंटूरिंग के लिए भी लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपने स्किन टोन से एक शेड डार्क ब्राउन कलर की लिपस्टिक को अपनी नाक, माथे  और चिन पर लगाकर ब्लेंड करें। अगर आप पहली बार लिपस्टिक का इस्तेमाल कंटूरिंग के ली कर रही हैं तो बेहतर होगा कि आप क्रीम बेस्ड लिपस्टिक का इस्तेमाल करें।