सुशांत सिंह राजपूत की मौत एक रहस्य! केवल सुशांत ही नहीं पहले भी कई अभिनेताओं ने की है आत्महत्या

By Ek Baat Bata | Jun 26, 2020

आज के समय में लोग अपने काम में इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि वे अपने आसपास रिश्तेदार और दोस्तों से बातचीत करना बिल्कुल भूल गए हैं, बहुत ही कम लोगों को पता है कि अकेलापन मानसिक तौर पर बहुत ही ज्यादा घातक साबित होता है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के जीवन में टेंशन और डिप्रेशन होना बहुत ही आम बात है लेकिन ज्यादातर लोग अपनी इस परेशानी पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। 

इंसान कामयाबी में जितना आगे बढ़ता जाता है, उसकी टेंशन और अकेलापन उतना ज्यादा ही बढ़ जाता है। बॉलीवुड जैसी ग्‍लैमरस और चकाचौंध से भरी दुनिया की बात करें तो इंसान का सपना होता है कि वे एक बार बड़े पर्दे पर जरूर नजर आए। उन्हें बॉलीवुड की चकाचौंध वाली दुनिया बाहर से बहुत ही ज्यादा अच्छी और मनोरंजन से भरी नजर आती हैं लेकिन बहुत कम ही लोगों को पता होता है कि जितनी चमक दूर से सिनेमा में नजर आते हैं पास जाकर उतना ही अंधेरा और रहस्यमय जीवन हो जाता है।

14 जून को फिल्‍म इंडस्‍ट्री के एक उभरते और दिग्गज कलाकार सुशांत सिंह राजपूत ने करियर में इतनी बुलंदी पर पहुंचने के बावजूद डिप्रेशन में आकर फांसी लगाकर अपना जीवन समाप्‍त कर दिया। सुशांत सिंह पहले कलाकार नहीं हैं जिन्‍होंने डिप्रेशन में आकर मौत को गले लगाया। मुंबई पुलिस सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच गहराई से कर रही है, इस केस में अब तक नौ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी की गई है। 

पुलिस को सुशांत की मौत के बाद कोई सुसाइ़ड नोट नहीं मिला है। लोग उनकी आत्महत्या की वजहों को लेकर तरह-तरह के अंदाजे और कयास लगा रहे हैं। कहा जा रहा है उनकी पूर्व सेक्रेटरी की आत्महत्या, प्रेमिका अंकिता लोखंडे की सगाई, काम नहीं होना जैसे कई कारण गिनाए जा रहे हैं। लेकिन सुशांत की मौत की वजह या रहस्य को खोलने की कोशिश जैसे ही की जा रही है, ऐसे में इंडस्ट्री के बारे में बहुत सी बातें सामने आ रही हैं।

इससे पहले भी फिल्‍म और टीवी जगत के ऐसी खबरें सुनने में आती रही हैं, जो कि कई कलाकार करियर में उतार-चढ़ाव के कारण डिप्रेशन में आये और उन्होंने अपनी सांसे हमेशा के लिए खत्म कर ली। ड्रिपेशन में आकर आत्‍महत्‍या करने वाले कलाकारों में ज्यदातर कलाकार ऐसे थे, जिनका फिल्‍म इंडस्‍ट्री में बहुत कम समय में करियर का ग्राफ ऊंची बुलंदियों पर पहुंचा, इतना ही नहीं इनमें ज्यदातर की उम्र 35 वर्ष के अंदर ही थी। ऐसे कलाकारों की मौत की खबर ने दर्शकों को झकझोर कर रख दिया।

कुशल पंजाबी
टीवी स्‍क्रीन और बॉलीवुड के एक्‍टर कुशल पंजाबी ने भी सुशांत की तरह पिछले दिसंबर में अपने ही फ्लैट में आत्‍म‍हत्‍या कर ली थी। उनके करीबी दोस्‍त चेतन हंसराज की मानें तो डिप्रेशन की वजह से उन्‍होंने आत्‍महत्‍या कर ली है। कुशल पंजाबी का जन्‍म 23 अप्रैल 1977 को एक मुंबई के एक सिंधी परिवार में हुआ था। उनके पिता पाकिस्‍तान के कराची के रहने वाले हैं और उनकी मां हैदराबाद की हैं। कुशल ने साल 2000 में ग्‍लैडरैग्‍स मैनहंट कॉन्‍टेस्‍ट में हिस्‍सा लिया था।
 
सिल्‍वर स्‍क्रीन पर उनका डेब्‍यू मशहूर पॉप सिंगर श्‍वेता शेट्टी के पॉप सॉन्‍ग 'दिवाने तो दिवाने हैं' से हुआ था। बतौर एक्‍टर कुशल ने 20 से ज्‍यादा टीवी शोज किए, पांच फिल्‍में और कुछ म्‍यूजिक वीडियोज के अलावा एड में भी नजर आए। उन्‍होंने साल 2004 में रिलीज फिल्‍म 'लक्ष्‍य' में प्रीति जिंटा के मंगेतर का रोल अदा किया था। इसके अलावा वह 'काल' और 'दन दना दन गोल' में भी नजर आए थे।

दिव्‍या भारती
दिव्‍या भारती किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। दीवाना समेत अन्‍य कई शानदार फिल्‍मों से कम उम्र में ही बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाली दिव्‍या भारती की मौत मात्र 19 साल में ही हो गई और आज भी दिव्‍या की मौत एक रहस्‍य है। बहुत कम समय में उन्‍होनें बहुत तेजी से तरक्‍की की थी। इन्‍होंने शोला और शबनम जैसी हिट फिल्‍में भी की थी। इसके अलावा इनकी फिल्‍म दीवाना और बलवान भी काफी अच्‍छी फिल्‍मे रहीं उन्‍होंने बिल्डिंग से कूद कर अपनी जान दी थी।

जिया खान
जिया खान बॉलीवुड में एक उभरता हुआ चेहरा थीं, उन्‍होंने सन 2007 में अमिताभ बच्‍चन के साथ फिल्‍म निशब्‍द से अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत की थी लेकिन उन्‍होंने वर्ष 2016 में आत्‍म हत्‍या कर ली। ये अभिनेत्री 25 साल की उम्र में ही गजनी जैसी सुप‍रहिट फिल्‍मों में काम भी किया और 2010 में आयी फिल्‍म हाउसफुल भी सुपरहिट रही लेकिन फिल्‍मों के सफल होने के बावजूद ये तनाव में रहने लगीं जिससे पेरशान होकर इन्‍होंने आत्‍महत्‍या कर ली।

प्रत्युषा बनर्जी
प्रत्‍युषा बैनर्जी को मात्र 24 साल की उम्र में 1 अप्रैल 2016 को फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी। जिसके बाद इन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन वो बच न सकीं। प्रत्यूषा ने अपने कमरे में ही रस्सी से खुद को लटका कर आत्महत्‍या कर ली थी।

सिल्क स्मिता
सिल्क स्मिता की लाइफ पर बेस्ड फिल्म द डर्टी पिक्चर बनी थी, जो सिल्क की जिंदगी के उतार चढ़ाव को बताती है। 80 और 90 के दशक में करोड़ों दिलों पर राज करने वाली सिल्क ए‍क अच्‍छे मुकाम पर थीं, गरीब घर में पली बढ़ी उसके बाद अपनी संभाल नहीं पाईं और काम पर ध्यान ना दे पाने के कारण वह परेशान रहने लगीं और एक दिन अपने चेन्नई के अपार्टमेंट वो मृत पाई गईं। ये खबर सुनते ही किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि सिल्क आत्महत्या करेंगी।

परवीन बॉबी
अपने रहस्‍यमयी जीवन के साथ ही परवीन बॉबी की मौत भी कुछ रहस्‍यमयी ही रही। बताया जाता है कि इनके दरवाजे पर तीन दिन के दूध व अखबार पड़े देख उनकी आवासीय सोसायटी के सचिव ने पुलिस को सूचित किया। जिसके बाद पुलिस द्वारा 22 जनवरी 2005 को मुंबई के अपने अपार्टमेंट में उनके मृत पाने की सूचना पूरे भारत को मिली थी अपने समय की बेहद हसीन और हॉट कलाकारों में से एक परबीन बॉबी ने बहुत कम समय में ही बहुत कुछ पा लिय़ा था।
 
अपने समय में उन्होंने कई ब्लाक ब्लास्टर फिल्में दी, लोग उन्हें आज भी बेहद ग्लैमरस मानते हैं। शशि कपूर और अमिताभ बच्चन सरीखे कलाकारों की हिरोईन बनकर परबीन ने अपनी अदाओं से ही नहीं बल्कि एक्टिंग से भी लोगों का दिल जीत लिया था।