अगर देर रात तक जागता है बच्चा तो अपनाएं ये टिप्स

By Ek Baat Bata | Sep 16, 2021

समय से सोना और सुबह जल्दी सो कर उठना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल की बदलती जीवन शैली के कारण न केवल बड़ों में बल्कि बच्चों में भी देर तक जागने की आदत देखी जाती है। आजकल बच्चे देर रात तक टीवी देखते रहते हैं या मोबाइल चलाते हैं जिससे वे रात में देर से सोते हैं। ऐसे में वह अगले दिन सुबह टाइम पर नहीं उठ पाते हैं और उन्हें दिन भर नींद आती रहती है।  बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है कि आप उन्हें समय पर सुलाएं। आज के इस लेख में हम आपको बच्चों को समय पर सोने और जागने की आदत डालने के कुछ आसान टिप्स देंगे -

बच्चों को टाइम पर सुलाने के लिए सोने से एक-दो घंटे पहले टीवी और मोबाइल बंद कर दें। दरअसल टीवी या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन की लाइट से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन कम प्रोड्यूस होता है। यह हार्मोन हमारी नींद के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए सोने से कुछ घंटे पहले बच्चों को टीवी और मोबाइल से दूर रखें।
 
आजकल वर्किंग पेरेंट्स ऑफिस से देर से घर आते हैं। जिसकी वजह से उनका डिनर लेट होता है और सोते भी लेट हैं। ऐसे में बच्चों को भी देर तक जागने की आदत हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि आप सही समय पर डिनर करें ताकि बच्चा समय से सो पाए।
 
अगर बच्चे को जल्दी सुलाना है तो उनके लिए सोने का माहौल बनाएं। बच्चों को टीवी और मोबाइल देने की जगह रात में कहानी की किताब पढ़ने के लिए कहें। आप चाहे तो उनको खुद भी कहानी पढ़कर सुना सकते हैं। इस तरह बच्चे को जल्दी सोने की आदत हो जाएगी।
 
बच्चों के लिए सोने और जागने का एक रूटीन होना बहुत जरूरी है। अक्सर बच्चे रात में लेट सोते हैं जिसकी वजह से सुबह जल्दी उठ नहीं पाते हैं और फिर दिन भर उन्हें नींद आती रहती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि बच्चा अपने सब काम समय पर निपटाए ताकि वे समय से सो सकें।
 
अपने बच्चे की दिनचर्या में खेल कूद और एक्सरसाइज के जरूर शामिल करें। अपने बच्चे को किसी भी फिजिकल एक्टिविटी जैसे एक्सरसाइज, डांसिंग या खेलने के लिए प्रेरित करें। इससे बच्चा थक जाएगा जिससे उसे समय पर नींद आएगी और वह अगले दिन सुबह जल्दी उठ पाएगा।