जानिए कोरोना वायरस महामारी के दौरान आप किस तरह से घर पर ही बना सकते हैं अपने बच्चे के जन्मदिन को यादगार

By Ek Baat Bata | Jul 17, 2020

कोरोना महामारी का कहर काफि लंबे समय से पूरी दुनिया पर बहुत बुरा प्रभाव डाल रहा है। इसके कारण लोगों की दैनिक गतिविधियां पहले की तरह नही रही हैं। ऐसे में घर के बड़े और समझदार लोग तो हालातों को समझ रहे हैं और उन्हीं हालातों के हिसाब से अपना सभी काम कर रहे हैं। लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के दौरान छोटे बच्चों को समझाना और उन्हें घर में रखना काफी मुश्किल सा हो गया है। ऐसे में अगर उनका जन्मदिन आ जाता है तो मां-बाप के लिए काफी मुसीबत बन जाती है। उनको घर पर रहकर ही किस तरह से खुश किया जाए और किस तरह से उनके जन्मदिन को मनाया जाए। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप घर पर ही अपने बच्चे का जन्मदिन काफी धूमधाम से मना सकते हैं। घर पर ही अलग-अलग तरह के आयोजन कर सकते हैं, जिससे कि आपका बच्चा भी खुश हो जाए और आपको बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़े।

लॉकडाउन के दौरान ऐसे करें केक का इंतजाम

किसी का भी जन्मदिन मनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है उसके जन्मदिन के लिए केक। यदि आपके पास सभी चीजें उपलब्ध है लेकिन केक नहीं है तो आपका जन्मदिन अधूरा सा लगेगा। ऐसे में लॉकडाउन के समय यह समस्या आती है कि घर पर रहकर केक का इंतजाम कैसे करें क्योंकि सभी को पता है कि केक के बिना जन्मदिन अधूरा सा लगता है। यदि आपके आसपास एरिया ऑरेंज या ग्रीन जोन में है तो आप आसपास के दुकान से केक ला सकते हैं

लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपने बाहर से खाना है किसी भी तरह की सामग्री लाना बंद कर रखा है तो आप इंटरनेट की मदद से घर पर ही केक बना सकते हैं। इंटरनेट पर आपको कई ऐसे वीडियोस मिल जाएंगे जिसमें बहुत ही आसानी से जन्मदिन का केक बनाने की प्रक्रिया बताई हुई है। उसकी मदद से अपने बच्चे के लिए केक तैयार कर सकते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपको केक बनाने के लिए माइक्रोवेव या ओवन की ही जरूरत पड़ेगी। आप कई वीडियोस में देख सकते हैं और उनसे सीख सकते हैं कि आप कुकर भी केक बना सकते हैं।

इस तरह बच्चे का गिफ्ट हो सकता है स्पेशल

जब पूरे देश में हालात सामान्य नहीं है तो ऐसे में आप बाहर जाकर किसी भी तरह की खरीदारी नहीं कर सकते और यदि आप बाहर जा भी सकते हैं तो समझदारी दिखाते हुए आपको ज्यादा समय घर पर ही रहना चाहिए। लॉकडाउन की स्थिति में बाहर जाकर अपने बच्चे के लिए गिफ्ट तो नहीं खरीद सकते ऐसा संभव नहीं हो पाएगा। तो ऐसी स्थिति में आप बच्चे को कुछ अलग तरह का गिफ्ट दे सकते हैं। यदि आपका बच्चा 10 साल से बड़ा है तो आप उसकी यादों की तस्वीरों को इकट्ठा करके वीडियों बनाकर गिफ्ट कर सकते हैं। अगर आपका बच्चा पांच-छह साल का है तो आप उसकी उन चीजों की लिस्ट बना सकते हैं जो उसकों अपने जन्मदिन पर चाहिए।

जन्मदिन पर ऐसे डेकोरेट करें घर

गिफ्ट और केक का इंतजाम करने के बाद अब बारी आती है डेकोरेशन की। घर में अच्छी तरह की डेकोरेशन करके भी आप बच्चे को खुश कर सकते हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि हम घर में रहकर घर की चीजों से किस तरह से डेकोरेशन कर सकते हैं। वैसे तो हर साल बच्चे का जन्मदिन खास बनाने के लिए कहीं उसे बाहर ले जाते होंगे। लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते आप इस बार ऐसा कुछ नहीं कर सकते क्योंकि लॉकडाउन के दौरान आपको डेकोरेशन का सामान मिलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसीलिए घर में ही मौजूद चीजों से आप अपने घर को डेकोरेट कर सकते हैं साथ ही अपने बच्चे का जन्मदिन बहुत ही धूमधाम से मना सकते हैं। घर के सामानों से इस तरह से करें तैयारी जैसे कि उदाहरण  थीम तय करें और उसके अनुसार घर में मौजूद दुपट्टा, साड़ी आदि से घर को डेकोरेट करें।


इस तरह से करें बच्चे के जन्मदिन की पार्टी

डेकोरेशन केक और गिफ्ट के बाद अंत में बची है बच्चे के जन्मदिन की एक शानदार पार्टी। इसे भी आप बहुत ही अलग तरीके से मना सकते हैं। आप चाहे तो बच्चे की पार्टी शानदार बनाने के लिए उसकी पसंदीदा  खाना बना सकते हैं। साथ ही कुछ आवश्यकतानुसार स्ट्रीट फूड को घर पर बना सकते हैं ताकि आपके बच्चा अपने दिन को खास महसूस करें। इसके बाद वर्चुअल सेलिब्रेशन के द्वारा बच्चे का जन्मदिन मनाएं यानी केक कटिंग के समय वीडियो कॉल की मदद से बच्चे के सारे दोस्तों और घर के अन्य सदस्यों को कनेक्ट करें।