बच्चों को Adult Content से दूर रखने के लिए मोबाइल में इस तरह सेट करें पेरेंटल कंट्रोल, पढ़ें स्टेप बाय स्टेप गाइड

By Ek Baat Bata | Nov 16, 2021

लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लासेज की वजह से बच्चों में मोबाइल फोन का यूज और अधिक बढ़ गया है। बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ एंटरटेनमेंट के लिए भी मोबाइल फोन में यूट्यूब और नेटफ्लिक्स जैसी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अक्सर पेरेंट्स को यह चिंता सताती रहती है कि कहीं बच्चा फोन पर कोई आपत्तिजनक या संवेदनशील कंटेंट ना खोल ले। ऐसे में कई कम्पनियाँ बच्चों को संवेदनशील कंटेट से दूर रखने के लिए फीचर्स निकालने पर काम कर रही हैं। लेकिन आप यूट्यूब और नेटफ्लिक्स जैसी ऐप्स पर पेरेंटल कंट्रोल सेट करके बच्चों को काफी हद तक ऐसे कंटेंट से दूर रख सकते हैं।    

YouTube पर पैरेंटल कंट्रोल कैसे सेट करें:
अपने मोबाइल पर YouTube ऐप खोलें और अपने अकाउंट में साइन इन करें। 
अब ऐप में सेटिंग्स में जाएं और 'General' पर क्लिक करें। 
इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और "Restricted Mode" ऑप्शन के सामने टॉगल ऑन करें। 

YouTube Kids
यह YouTube द्वारा प्रदान की गई एक समर्पित सेवा है जो बच्चों के लिए बनाई गयी और इसमें फैमिली-फ्रेंडली सामग्री है। इस तरह आप YouTube पर ढेर सारी सामग्री को प्रतिबंधित करते हुए अपना समय और प्रयास बचा सकते हैं और अपने बच्चों को YouTube Kids का जितना चाहे उतना उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं। जबकि YouTube Kids एक फैमिली-फ्रेंडली ऐप है, लेकिन कभी-कभी माता-पिता इसे कस्टमाइज भी करना चाहते हैं। यहां बताया गया है कि आप YouTube Kids का अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं।
अपने स्मार्टफोन में YouTube Kids ऐप डाउनलोड करें। ऐप लॉन्च करें और सेटअप शुरू करें। 
अब आपको अपनी ईमेल आईडी देनी होगी। आपके ईमेल पर एक वेरिफिकेशन मेल भेजा जाएगा। वहां से आपको एक एक्टिवेशन कोड वेरीफाई करना होगा।
जब आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाए तो आप अपने बच्चे का नाम, आयु और अन्य विवरण प्रदान करके उसकी प्रोफ़ाइल बना सकते हैं।
इसके अलावा, आप ऐप पर अडल्ट कंटेंट को ऑटोमैटिक रूप से ब्लॉक करने के लिए यहां से एक कंटेंट लेवल सेट कर सकते हैं।

Netflix पर पैरेंटल कंट्रोल कैसे सेट करें:
अपने Netflix अकाउंट में लॉग इन करें और होम पेज से "Manage Profiles" पर क्लिक करें।
अब उस प्रोफ़ाइल चुनें जिसके लिए आप प्रतिबंध सेट करना चाहते हैं। अब उस प्रकार का कंटेंट सेलेक्ट करें, जो आप चाहते हैं कि आपका बच्चा एक्सेस कर सके। यहाँ आप कंटेंट के विभिन्न स्तर से चुनाव कर सकते हैं।
अपने इस सेटिंग को सेव करें और अपने बच्चे की प्रोफ़ाइल पर जाएँ। आप देख सकते हैं कि वहां केवल आयु-उपयुक्त कंटेंट प्रदर्शित की जाएगी।
इसके अलावा, आप बच्चों पर नज़र रखने के लिए उनकी प्रोफ़ाइल पर जा सकते हैं और उनकी गतिविधियों को देख सकते हैं।