खेल-खेल में जानिए किस तरह रस्सी कूदकर आप घटा सकते हैं अपना वजन

By Ek Baat Bata | May 15, 2020

बदली जिन्दगियों के साथ ही बहुत सारी समस्याएं भी बढ़ रहीं हैं, मोटापा इन समस्याओं में सबसे मुख्य समस्या है। मोटापा कम करने के लिए लोग बहुत सारी दवाइयों का प्रयोग करते हैं। लेकिन बिना दवाओं के अपने बचपन के खेल से आप वजन कम कर सकते हैं। रस्सी कूद को बचपन में सब बहुत चाव से खेलते थे,उस समय आप शायद इसे महज खेल मानते होंगे लेकिन बड़े होने के बाद शायद रस्सी कूदना छोड़ दिया होगा। लेकिन आपको पता तो होगा ही कि रस्सी कूदने से वजन भी कम होता है। आपको हम बताना चाहेंगे कि रस्सी कूदना एक बेहतरीन कार्डियो एकसरसाइज है। रस्सी कूदने से स्टैमिना भी बढ़ता है।


अगर कोई एक फिट आदमी रस्सी कूदता है तो वह एक मिनट में 10 कैलरी बर्न कर लेता है। लेकिन अगर आपकी सोच में ये है कि आप अभी रस्सी कूदें और आपका वजन साथ ही कम होना शुरू जायेगा तो ऐसा नही हो सकता। इसलिए रस्सी कूदने के लिए भी कुछ नियम तो जरूर जानने होंगे। सबसे पहले यह जानने की जरूरत है कि रस्सी कूदना शुरू करने से पहले आपका वजन कितना है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपको और अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी। अगर आप मेहनत करेगें तभी आवश्यता अनुसार वजन कम कर पायँगे।


लेकिन इसमें उम्र और शरीर का मेटाबॉलिज्म साथ ही स्वास्थ्य समस्याएँ भी अहम भूमिका निभाते हैं। अपनी बॉडी को फिट रखने और वेट लॉस के लिए रस्सी कूदने के साथ-साथ सन्तुलित खाना-पीना भी जरूरी है। रस्सी कूदने से वजन के साथ-साथ दिल भी सेहतमंद रहता है। रोजाना रस्सी कूदने से दिल की बीमारियां दूर होती हैं। इससे स्ट्रोक- हार्ट डिज़ीज का खतरा भी कम होता है। रस्सी कूदने से बिना किसी डाइट के बैली फैट को कम किया जाता है और साथ ही इससे कोऑर्डिनेशन भी बैलेंस होता है।


रस्सी कूदने से शरीर मे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, रस्सी कूदने से शरीर मे ऊर्जा बनती है और शरीर सुडौल बनता है। मोटापे के कारण कई प्रकार की स्वास सम्बन्धी समस्याएं होती है। इन्हें दूर करने के लिए पेट की चर्बी कम करने की जरूरत होती है। रस्सी कूदना शरीर को फुर्तीला और चुस्त बनाता है साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है। रस्सी कूदना हड्डियों के लिए भी एक अच्छी वर्ज़िश है। आप रेगुलर रस्सी कूदकर अपना पेट कम कर सकते हैं और मोटापा घटाने में सफल हो सकते हैं।