वजन घटाना है तो पिएँ पानी, जानें वेट लॉस के लिए कैसे करें पानी का इस्तेमाल

By Ek Baat Bata | Jan 22, 2021

हर कोई स्लिम और फिट रहना चाहता है। लेकिन कई बार अपनी गलत खान-पान की आदतों और जीवनशैली की वजह से हम मोटापे का शिकार हो जाते हैं। आजकल मोटापे की समस्या बहुत आम हो गई है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस समस्या से परेशान हैं। मोटापा अगर ज़्यादा बढ़ जाए तो बीपी, शुगर समेत कई अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। लेकिन घबराइए मत, मोटापा कम करना इतना भी मुश्किल नहीं जितना लगता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि वजन कम करने के लिए आपको फैंसी डाइट फ़ूड ही खाना होगा। आप पानी पी कर भी, बिना किसी मेहनत और पैसे खर्च किए अपना वजन घटा सकते हैं। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पानी पी कर अपना वजन घटा सकते हैं - 

गर्म पानी पिएँ 
वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसा करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ होता है। इसके साथ ही सुबह गर्म पानी पीने से शरीर में जमा चर्बी कम होती है और पाचन क्रिया भी बेहतर बनती है। अगर आप सादा गर्म पानी नहीं पीना चाहते हैं तो पानी के साथ नींबू, शहद, सौंफ आदि मिलाकर पी सकते हैं।   

सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू और शहद मिला कर पी सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच नमक और नींबू का रस मिलाकर पिएँ। 

आप चाहें तो गर्म पानी के साथ अजवाइन की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन डाल कर उबालें और छान कर पी लें। 

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो सौंफ का पानी पीना शुरू कर दीजिए। सौंफ का पानी बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को छान कर पी लें। डॉक्टर्स के अनुसार सौंफ हमारे मेटाबॉलिज़्म को मजबूत करने में मदद करती है जिससे वजन कम करने में आसानी रहती है।  

गर्म पानी के साथ हल्दी
हल्दी कितनी गुणकारी होती है यह तो आप जानते ही होंगे। आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खज़ाना कहा गया है। यह ना केवल खाने में इस्तेमाल होती है बल्कि यह हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होती है। हल्दी के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से बचाव में मदद मिलती है। मोटापा कम करने के लिए भी हल्दी बहुत फायदेमंद है। गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से शरीर से चर्बी कम होती है।  

गर्म पानी के साथ जीरा
जीरे का उपयोग आम तौर पर खाने में मसाले की तरह होता है जिससे खाने का जायका बढ़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरे के सेवन से मोटापा कम करने में भी फायदा होता है। जीरा हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनता है और इसमें मजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में जमा विषैले तत्वों को बाहर निकलते हैं। जीरे को रात भर पानी  में भिगोकर रख लीजिए और सुबह-सुबह खाली पेट इस पानी को पीने से शरीर से फैट कम होता है और वजन आसानी से कम होता है।    

गर्म पानी के साथ दालचीनी
आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दालचीनी वजन घटाने में भी बहुत कारगर है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दालचीनी की चाय पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दालचीनी की चाय बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी डाल कर पिएँ। आप चाहें तो इसमें शहद मिलकर भी ले सकते हैं। इससे ना केवल आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी,  बल्कि आप फ्रेश भी महसूस करेंगे।

खाना खाने के बाद पिएँ पानी 
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाना खाने से पहले पीना शुरू कर दें। खाना खाने से पहले पानी पीने से पेट भर जाता है और आप ज़्यादा खाना नहीं खाते हैं। ध्यान दें कि खाना खाने से कम से कम 10-15 मिनट पहले पानी पिएँ। वहीं, खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना पचाने में दिक्क्त होती है और मोटापा बढ़ता है।  

भूख लगने पर पिएँ पानी 
कई बार ऐसा होता है कि हमें भूख लगी होती है लेकिन असल में हम प्यासे होते हैं। ऐसा दिमाग से गलत सिग्नल मिलने की वजह से होता है। इसलिए जब भी आपको ऐसा लगे कि आपको भूख लग रही है तो खूब पानी पिएँ। पानी पीने से आपकी भूख शांत होगी और आप कम खाएंगे। पानी में नींबू और नमक मिलाकर पीने से भूख कम होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।