इन आसान तरीकों से आप एक हफ्ते के अंदर अपने वजन को कर सकते हैं कम

By Ek Baat Bata | Jul 31, 2020

अक्सर लोग वजन कम करने में लगे रहते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा जो समस्या आती है वो है कि खुद को पतला कैसे करें। क्या आप जानते हैं कुछ लोग मोटे नहीं होते लेकिन उनके पेट के आसपास काफी चर्बी जमा हो जाती है। लोगों को सेहतमंद व फिट रखने में उनके आहर की अहम भूमिका होती है। व्यस्त दिनचर्या के कारण लोगों की शारीरिक गतिविधि दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है जिसकी वजह से ली गई कैलोरी फैट में तब्दील होकर आपके पेट के आस-पास के हिस्सों में नजर आने लगती है। पेट पर जमा फैट ना सिर्फ आपकी सेहत बिगाड़ता है बल्कि यह आपके लुक को भी खराब करता है।

अगर आप स्थाई वजन घटाना चाहते हैं तो आप डाइट और व्यायाम के माध्यम से एक लंबे समय में अपना वजन स्थाई रूप से घटा सकते हैं।अगर आपको कहीं बाहर घूमने जाना है या कोई अर्जेंट मीटिंग में जाना है तो हम आपको बताएंगे कि आप एक हफ्ते के अंदर-अंदर कैसे खुद को पतला कर सकते हैं।तो आइए जानते हैं कैसे आप खुद को एक हफ्ते में स्लिम फिट यानी पतला कर सकते हैं। नीचे दिए गए दिशा निर्देशों को ध्यान से फॉलो करें।

1.थोड़ा थोड़ा खाना खाएं

तीन टाइम खाने की जगह थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाएं। हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहें। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तो ठीक रहता ही है साथ ही ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। खाने में प्रोटीन की मात्रा बढाएं। ये पचने में ज्यादा समय लेते हैं और पेट देर तक भरा रहता है। अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध व दही, ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको स्लिम व फिट बनाएंगी।

2.ग्रीन टी का करें इस्तेमाल

अगर आप चाय पीने के बहुत शौकीन हैं, तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी या फिर ब्लैक टी पियें। इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है जो मस्तिष्क में केमिकल्स का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है। ग्रीन टी सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही साथ आपको स्लिम फिट करने में बहुत फायदेमंद है।

3.रोजाना मॉर्निंग वॉक करें

रोजाना सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद भी सैर करना ना भूलें। इससे पेट और कमर की अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी क्‍योंकि नियमित रूप से सैर पर जाने से 25 फीसदी कैलोरीज बर्न होती है। पेट जल्दी कम करना है तो तीस मिनट के वॉक सेशन रखें। लगातार स्पीड से ना चल सके तो बीच में इंटरवल लें। थोड़ी देर तेजी से चलें और फिर स्पीड कम कर लें।

4.खान पान का ख्याल रखें

यदि आप जंकफूड खूब खाते हैं या फिर आपको तैलीय खाना बहुत पसंद है तो अब इनसे परहेज करना शुरू कर दें। खाने में खासतौर पर सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रि‍म होंगे। रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाने से कमर की साइज 2 सप्ताह में साढ़े छह इंच कम हो सकती है। तो आज से ही तय करें कि रोजाना सौ ग्राम नट्स अपनी डाइट में जरूर से शामिल करेंगे। यह कैलोरी से भरपूर होने के साथ ही फाइबर युक्त भी होते हैं। भोजन में संतुलित कैलोरीज लें। आपको दिनभर में कम से कम 2000 कैलोरी जरूर ले। 

5.डेरी उत्पाद खाना बन्द कर दें

यदि आपको 1 हफ्ते के समय में खुद को स्लिम ट्रिम करना है। तो आपको शरीर को फुलाने वाले खाद्य उत्पादों को बंद करना होगा।कार्बोहाइड्रेट शरीर को फुलाता है, विशेष रूप से पेट के आसपास, जहां यह सबसे अधिक दिखाई देता है। सरल कार्बोहाइड्रेट पचाने में भी आसान होते हैं, जिससे भले ही आपने बहुत कैलोरी का सेवन किया हो, आप भूखे ही रह जाते हैं।डेयरी भी शरीर को फुला सकती है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो लैक्टोज नहीं सहन कर सकते या जिनको एलर्जी हो। जब आप किराने की खरीदारी कर रहे हैं, तब डेयरी मुक्त उत्पाद देखें। अगर आप चीज़ के बिना नहीं रह सकते हैं, तो आपके लिए सोया आधारित विकल्प भी उपलब्ध हैं, जो आप अपनी इच्छा के अनुरूप उपयोग कर सकते हैं।

6.रात को पूरी नींद ले

संतुलित आहार व व्यायाम के साथ पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। नींद पूरी ना होने पर तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स रिलीज होते हैं। जो आपको कुछ न कुछ खाने के लिए प्रेरित करते है जिससे पेट की चर्बी भी बढ़ती है। रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या ज्‍यादा होती है। पूरी नींद लेने से शरीर को पतला करने में मदद तो मिलती ही है। साथ ही साथ पूरी नींद शरीर की इम्यूनिटी पावर भी बढ़ाती है।

7.व्रत रखें

यदि आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं और अपनी इस आदत से भी परेशान हैं, तो इसका सबसे आसान तरीका ये है कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार व्रत जरूर करें। आप चाहे तो सप्ताह में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं, जैसे- पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि या किसी दिन सिर्फ सलाद या फल भी ले सकते हैं।