जानिए घर पर 5 मिनट में हैंडवॉश बनाने का आसान तरीका

By Ek Baat Bata | Apr 05, 2020

कोरोना वायरस जैसी महामारी के कारण पुरा विश्व बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना कर रहा है। कोरोना वायरस की अब तक कोई दवाई नही बन पाई है। इस कोरोना का केवल एक उपाय है। वो है बस ज्यादा से ज्यादा सावधानी और लगातार साबुन और पानी से हाथ धोना और बार-बार हाथों को सैनेटाइज करना। लेकिन ज्यादा मांग में कारण सेनेटाइजर और अन्य सामान काफी महंगा हो गया है। इसी के लिए आज हम आपको बताएंगे की घर पर रह कर और यूज़ किए हुए साबुनों से आप कैसे हैंडवॉश बना सकते हैं।

नहाने के साबुन से या कपड़ें धोने के साबुन से आप घर बैठे-बैठे हैंडवॉश बना सकते हैं। जब नहाने का साबुन यूज़ होते-होते छोटा हो जाता है तो छोटे होने के बाद भी आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आमतोर पर लोग छोटे साबुनों को ख़राब समझ कर उसे फ़ेंक देते है। हालांकि, इन बचे हुए टुकड़ों से आप घर पर हैंडवॉश बना सकते हैं। जिसकी कीमत बाज़ार में कम से कम 100 रुपए तक हो सकती है। हैंडवॉश बनाने के लिए आपको बचे हुए साबुन के टुकड़ों के साथ-साथ डिटॉल की जरूरत होगी। छोटे-छोटे साबुनों को मिक्सर में डाल कर उसके अंदर एक ग्लास गरम पानी डालें। इन सभी चीजों से आप कम से कम 500ml  से भी ज्यादा हैंडवॉश तैयार कर सकते है। यह साबुन से बना है तो इसकी क्वालिटी भी बेहतर होगी। इस घर पर बने हुए हैंडवॉश से आप के हाथ के अधिकतर किटाडू खत्म हो जएँगे। इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने घर पर बना सकता है। ना इसमे ज्यादा पैसे लगते हैं और न ही ज्यादा समय, और अपने घर के बचे हुए साबुन से ही यह बढ़िया हैंडवॉश तैयार कर सकते हैं।

हैंडवॉश बनाने का तरीका
सबसे पहले बचे हुए साबुन के सभी टुकड़ो को एक मिक्सर में डाल दें।
अब मिक्सर में गरम पानी डालें। लेकिन पानी इतना हो की यह साबुन के टुकड़े पानी से डूब जाएं।
अब मिक्सर को चला के एक गढ़ा पेस्ट बना लें।
पेस्ट तैयार होने के बाद इसके अंदर गरम पानी डाल कर अच्छी तरह मिला लें। साथ ही ध्यान रखे की हैंडवॉश जरूरत से ज्यादा पतला ना हो जाए।
अब अपनी सुविधा अनुसार किसी भी बोतल में इस हैंडवॉश को डाल लें और इसका इस्तेमाल करें।