जानिए किन कारणों से नाक से खून बहने लगता है और क्या हैं इसके लक्षण और उपाय

By Ek Baat Bata | Sep 29, 2020

जब किसी व्यक्ति की आंख नाक या कान में किसी भी तरह की समस्या आती है तो वह बहुत ज्यादा डर जाता है। नाक से अचानक खून आना हर किसी को डरा सकता है और हकीकत में यह चिंता करने की बात भी है। यदि कभी किसी व्यक्ति को नाक से खून आए तो उसे तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। जब किसी व्यक्ति के पहली बार नाक से खून आता है तो वह जल्दी उसके कारण का पता नहीं लगा पाता। लेकिन ज्यादातर मामलों में यह मामूली कारणों की वजह से ही होता है। यदि आप सही समय पर नाक से आ रहे खून के कारण के बारे में जान जाते हैं तो आप इसे बहुत आसानी से घर पर ठीक कर सकते हैं। लेकिन जब स्थिति ज्यादा गंभीर हो जाए तो एक समस्या का हल निकालने के लिए आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। आमतौर पर नाक से खून आने की समस्या नाक की रक्त वाहिकाओं में रक्तस्राव के कारण होती है। इसका सबसे आम कारण नाक की झिल्ली का सूख जाना या फिर नाक में चोट लगना होता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो आप कुछ देर के लिए अपनी नाक बंद कर दें। लेकिन अगर यह परेशानी है आपको लंबे समय से लगातार हो रही है बार-बार हो रही है, तो इसकी वजह आपके शरीर के अंदर खून की कमी भी हो सकती है। नाक से ज्यादा खून बहने के कारण आपको कमजोरी भी आ सकती है या आप बेहोश हो सकते हैं। ऐसे में इसका सही समय पर इलाज जरूर कराएं तो। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नाक से खून बहने के क्या कारण होते हैं साथ ही आप इसका किस तरह से उपाय या इलाज करा सकते हैं।

नाक से खून आने के कारण 

आमतौर पर नाक से खून आने के कई सामान्य कारण होते हैं। पहला शुष्क हवा यानी ड्राई एयर शुष्क हवा की वजह से जब नाक की झिल्ली सूख जाती है, तो वे रक्तस्राव और संक्रमण के लिए ज्यादा बढ़ जाते हैं। नाक को बार बार छेड़ना या किसी कठोर चीज से खुजलाने के कारण भी खून निकल सकता है। ज्यदातर यह परेशानी बच्चों में देखी जाती है लेकिन कई बार बड़े लोग भी नाक के अंदर इस तरह से खुजली करते हैं। जिसकी वजह से उनकी नाक से भी खून आने लगता है।

 1.साइनस में सूजन आना एलर्जी यह भी नाक से खून आने का एक प्रमुख कारण है।

2.जो लोग एस्पिरिन (दर्द की दवा) का इस्तेमाल करते है उन्हें भी यह समस्या हो सकती है।

3. खून पतला करने वाली दवाएं लेना, जैसे वॉरर्फेन (Warfarin) और हिपेरिन (Heparin) से भी नाक से खून आने का कारण हो सकता है।

4.शरीर के अंदर रासायनों में बड़ी गड़बड़ी, जैसे कि अमोनिया कोकीन का इस्तेमाल करना।

5.यदि आप नाक के लिए दवा की तरह इस्तेमाल होने वाले स्प्रे का ज्यादा पइस्तेमाल करते हैं तो भी आपके नाक से खून निकलने को समस्या हो सकती है।

6.अगर नाक में किसी भी तरह की गंभीर चोट लग जाए तो उसकी वजह से भी खून आने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

नाक से खून या नकसीर रोकने के घरेलू उपाय

1.यदि आपकी नाक से खून निकलना बंद नही हो रहा है तो ठंडा पानी सिर पर धार बनाकर डाले, ऐसा करने से आपकी नाक से खून बहना बिल्कुल बंद हो जाएगा।

2. ब भी आपकी नाक से खून निकलने तो सबसे पहले यह ध्यान रखना चाहिए कि आप नाक से सांस बिल्कुल भी न लें बल्कि मुंह से सांस लेने की कोशिश करें।

3.नाक का खून बंद करने के लिए आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। प्याज को काटकर नाक के पास रखने और सूंघेने से नाक से खून आना बंद हो जाता है।

4.जब भी नाक से खून निकले तो सिर को हमेशा आगे की ओर झुकाना चाहिए। ऐसा करने से खून में बहाव में कमी आएगी।

5.आप चाहें तो बेल के पत्तों का रस पी सकते हैं, इसके इस्तेमाल से नाक के खून को रोकने में काफी मदद मिलेगी।