नवजात शिशु और बच्चों की मालिश के लिए यह तेल है बहुत ही ज्यादा लाभदायक

By Ek Baat Bata | Jul 18, 2020

नवजात शिशुओं और बच्चों की सही समय पर और सही तेल से मालिश करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। यदि हम छोटे बच्चे की त्वचा पर सही तरह का तेल इस्तेमाल करते उसकी अच्छी तरह से मालिश करेंगे तो उसकी त्वचा को जरूरी पोषण मिल जाएगा। मां के हाथों की चूड़ी बच्चे के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। जब आपने नवजात शिशु की मालिश करती है, तो उसके शरीर का विकास और तरुण स्त्री बहुत ही जल्दी बढ़नी शुरू हो जाती है। मालिश करने से बच्चे की हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं। साथ ही मालिश के बाद बच्चों को नींद भी अच्छी आती हैं। सही तरह से नींद पूरी होने के बाद बच्चे बहुत ही ज्यादा एक्टिव और खुश रहते हैं। बच्चे की मालिश करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे ही बच्चे की त्वचा को पोषण मिलता है। 

पर कई बार इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती है कि बच्चे के लिए कौन सा तेल सबसे बेहतर है?  वैसे तो बाजार में कई कंपनियों के बेबी ऑयल मौजूद हैं लेकिन जरूरी नहीं की वो आपके बच्चे की त्वचा के लिए सही ही हों। जब भी आप अपने बच्चे की मालिश करना शुरू करें या पहली बार उसकी मालिश की शुरुआत करें तो सबसे पहले आपका काम है कि आप मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करें। यदि आपको तेल का चुनाव करने में किसी भी तरह की परेशानी होती है तो आप डॉक्टर से सलाह भी ले सकते है। आज हम आपको बच्चों की मालिश के लिए कुछ ऐसे तेल बताएंगे उसने आप बिना झिझके या बिना सोचे बच्चों की मालिश के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।


नारियल तेल

यदि आप अपने बच्चे की मालिश के लिए नारियल का तेल का चुनाव करते हैं, तो यह आपके बच्चे की सेहत और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। इस तेल का चुनाव करना एक बेहतर विकल्प है क्योंकि यह तेल काफी हल्का होता है और शिशु की ध्वजा बहुत ही आसानी से इस तेल को सोख लेती है। नारियल का तेल त्वचा में ठंडक पहुंचाने का काम करता है, साथ ही इस तेल से बच्चे की त्वचा को पोषण भी मिलता है और उसकी त्वचा लंबे समय तक मुलायम बनी रहती है। नारियल के तेल में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं ऐसे में बच्चे की त्वचा के लिए यह बहुत ही अच्छा विकल्प है।


सरसों का तेल

घर की बुजुर्ग महिलाएं बच्चों की त्वचा पर मालिश करने के लिए सरसों का तेल सर्वोत्तम मानती हैं। बच्चों की मालिश करने के लिए सरसों का तेल का इस्तेमाल काफी लंबे समय से होता आ रहा है क्योंकि यह तेल बच्चे के शरीर को गर्म रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करता हैं। लेकिन यह बात कोई नहीं जानता कि इस तेल से बच्चे की मालिश ज्यादा समय तक नहीं करनी चाहिए क्योंकि बच्चे की त्वचा काफी नरम और मुलायम होती है और उसकी त्वचा के लिहाज से यह तेल ज्यादा भारी और गर्म होता है। लेकिन फिर भी आप इसी तेल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके साथ किसी दूसरे फल के तेल को मिलाकर बच्चे की धोता पर मालिश करें, ऐसे यह उसकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। सरसों के तेल के इस्तेमाल से बच्चों की त्वचा चिकनी रहती है साथ ही बच्चे को आराम भी मिलता है।


जैतून का तेल

यदि आप चाहते हैं कि आपके शिशु की हड्डियां बहुत ही ज्यादा मजबूत हो और वह हमेशा फुर्तीला और एक्टिव रहे, तो आप उसकी मालिश के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तीन बच्चे की त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। अन्य देशों से यह बहुत ज्यादा अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से बच्चे की त्वचा पर किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता। खास बात यह है कि यह तेल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मालिश के लिए बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से बच्चे की त्वचा मुलायम और पोषक भरी रहती है।


बादाम का तेल

जैसा कि सभी को पता है कि बादाम हर उम्र के व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से दिमाग की शक्ति भी तेज होती है। साथ ही कभी भी सर्दी जुखाम खांसी इत्यादि जैसी बीमारी नहीं होती। लेकिन क्या आपको पता है बदाम का तेल आपके बच्चे की त्वचा के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आप इस तेल से अपने बच्चे की मालिश करते हैं तो वह लंबे समय तक स्वस्थ और फुर्तीला रहेगा क्योंकि इस सेल के अंदर विटामिन ई के पोषण भरपूर होते हैं। यह बच्चे की त्वचा को संपूर्ण सुरक्षा देने में सक्षम होता है। इसके इस्तेमाल से बच्चे के ऊपर किसी भी तरह का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। बादाम तेल बच्चे को राहत देने का काम करता है जिससे उसे नींद अच्छी आती है।


कैस्टर ऑयल

यदि आप सरसों का तेल नारियल के तेल या अन्य तैलों से अलग इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप कैस्टर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी मालिश का एक बेहतर विकल्प साबित होता है। लेकिन इस तेल का इस्तेमाल बच्चे की मालिश करने के लिए आप तभी करें जब वह नहाने जाने वाला हो। कहने का तात्पर्य यह है कि इसका इस्तेमाल नहाने से पहले ही करना सही रहेगा। यह तेल रूखी और बेजान ध्वजा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। बच्चों की मालिश करने के लिए इस तेल का सालों से इस्तेमाल होता आ रहा है।