डिलीवरी के कितने दिन बाद फिजिकल होना है सेफ? यहाँ पढ़ें ऐसे ही सवालों के जवाब

By Ek Baat Bata | Oct 05, 2021

माँ बनना हर महिला के जीवन का सबसे सुखद एहसास है। प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के जीवन में कई तरह के उठाव-चढ़ाव आते हैं। इतना ही नहीं बच्चा होने के बाद अपनी शादीशुदा ज़िंदगी को लेकर भी एक महिला मन में कई सवाल होते हैं। अधिकतर महिलाएं इस असमंजस में होती हैं कि डिलीवरी के कितने समय बाद वे अपना शादीशुदा जीवन फिर से शुरू कर सकती हैं? बच्चा होने के कितने समय बाद सेक्स करना चाहिए? ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब हम आपको इस लेख में देने जा रहे हैं -     
 
क्या है डॉक्टर की राय  
डॉक्टर्स के मुताबिक बच्चा होने के बाद सेक्स करने के लिए कम से कम 4 से 6 हफ्तों का गैप रखना जरूरी है। डिलीवरी के बाद एक महिला का शरीर काफी कमजोर हो जाता है और उसे पूरी तरह से हील होने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए डॉक्टर डिलीवरी के बाद कम से कम 1 महीने तक फिजिकल रिलेशनशिप ना बनाने की सलाह देते हैं। 

4 - 6 हफ्ते का गैप क्यों है ज़रूरी 
डॉक्टरों का कहना है कि डिलीवरी के बाद यौन संबंध बनाने में किसी भी तरह की जल्दबाज़ी नहीं करनी चाहिए। बच्चा होने के बाद महिला की शरीर को पूरी तरह नॉर्मल होने में कम से कम 4- 6 हफ्तों का समय लगता है। डिलीवरी के कुछ ही दिनों बाद सेक्स करने से महिला में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा योनि में दर्द, ब्लीडिंग और टाँके खुलने का भी डर रहता है। 

नॉर्मल डिलीवरी के बाद सेक्स 
जिन महिलाओं की नॉर्मल डिलीवरी होती है, उनमें संक्रमण का खतरा बहुत ज़्यादा होता है। डॉक्टर के अनुसार नॉर्मल डिलीवरी में प्लासेंटा के बाहर निकलने से गर्भाशय जख्मी होता है और घाव को पूरी तरह भरने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए नॉर्मल डिलीवरी के बाद कम से कम 1 महीने के बाद ही शारीरिक सम्बन्ध बनाने की सलाह दी जाती है। 
 
अगर हुई हो सिजेरियन डिलीवरी 
सिजेरियन डिलीवरी में नॉर्मल डिलीवरी के मुकाबले ज्यादा समय लगता है। यदि सिजेरियन डिलीवरी हुई हो तो शारीरिक संबंध बनाने के लिए कम से कम 6 हफ्तों का इंतज़ार जरूर करें। डॉक्टर्स के मुताबिक डिलीवरी के दौरान लगे टाँके जब तक पूरी तरह भर ना जाएं तब तक यौन संबंध नहीं बनाना चाहिए। टाँके पूरी घुल गए हैं या नहीं इसके बारे में एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले लें।