Pregnancy Tips: गर्मियों में प्रेग्नेंट महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल, इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

By Ek Baat Bata | May 26, 2023

गर्मी के मौसम में गर्भवती महिलाओं को कई तरह की समस्याएं होती हैं। यह भी कह सकते हैं कि गर्मी का मौसम प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चैलेजिंग पीरियड होता है। उमस भरे दिन और चिपचिपी गर्मी के कारण उन्हें कंफर्टेबल होने में दिक्कत होती है। लेकिन कुछ आसान टिप्स की मदद से आप गर्मी के मौसम में भी हेल्दी और कंफर्टेबल फील कर सकती हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको गर्मियों में प्रेग्नेंसी को आसान बनाने वाली कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप भी अपना सकती हैं।

हाइड्रेट रहें
प्रेग्नेंसी के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी होता है। खासकर गर्मी के महीनों में जब पसीना ज्यादा आता है। ऐसे में खूब पानी पीना चाहिए। जिससे आपका शरीर हाइड्रेड रहे। वहीं अगर आप कहीं बाहर जा रही हैं तो अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाना न भूलें। इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप अपनी डाइट में हाइड्रेटिंग फूड भी ले सकती हैं।

कंफर्टेबल कपड़े
प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत ज्यादा टाइट व फिटिंग के कपड़े पहनने से बचें। ऐसे समय में शरीर का तापमान बढ़ जाता है। वहीं गर्मियों में आपको ढीले और कंफर्टेबल कपड़े पहनने चाहिए। इसके लिए आप कॉटन या कोई अन्य फैब्रिक भी चुन सकती हैं। यह कपड़े आपके शरीर से नमी को दूर रखते हैं।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचें
बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान सूरज की किरणें आपकी स्किन को सेंसिटिव बना सकती हैं। इसलिए इसकी युवी किरणों से बचने के लिए सनग्लासेज, समर हैट व छाते आदि का इस्तेमाल करें। वहीं शरीर पर SPF 30 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें। प्रयास करें गर्मियों में ज्यादा बाहर न निकलना पड़े। 

शावर लें
आपके शरीर का तापमान शावर लेने से कम हो सकता है। इसके साथ ही गर्मी से भी राहत मिलती है। अपने चेहरे और शरीर को पूरे दिन कूल रखने के लिए स्प्रे बोतल का उपयोग कर सकती हैं। गर्मियों में बारिश के पानी में भीगने से बचना चाहिए।

हेल्दी डाइट
गर्मियों में ज्यादा हैवी खाने को अवॉइड करना चाहिए। इस दौरान आपको हल्का व ताजा भोजन खाना चाहिए। हल्का खाना आसानी से पच जाता है। आप अपनी डाइट में सलाद, स्मूदी और ग्रिल्ड वेजिटेबल्स आदि शामिल कर सकती हैं।