इस आसान तरीके से 5 मिनट में बनाएं बाजार से अच्छी आलू टिक्की

By Ek Baat Bata | Feb 26, 2020

अच्छा खाना किसे पसंद नहीं होता, हमें जब भी कोई अच्छा खाना दिखता है तो हमारा दिल खुश हो जाता है। वैसे तो खाने की बहुत सी वेराइटी होती हैं लेकिन उनमें से कुछ बेहद स्वादिष्ट होती हैं। जब भी हम बाजार जाते हैं या कहीं बाहर जाते हैं तो खाने पीने की चीज हमें बहुत ज्यदा अट्रैक्ट करती हैं। खासकर पानीपुरी और आलू टिक्की, ये दोनो जब भी हम देखते हैं तो इसकी ओर खिचे चले जातें हैं। लेकिन बाहर का खाना हेल्थ के लिए सही नहीं होता तो इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की आप घर पर आसानी से आलू टिक्की कैसे बना सकते हैं।
 
आलू टिक्की बनाने की सामग्री
 
1 टी स्पून काली मिर्च
2 टी स्पून साबूत धनिया
2 टी स्पून जीरा
2 टी स्पून तेल 
1 प्याज बारीक कटा हुआ
2 आलू मैश किया हुआ
1 कप मटर उबले हुए
1 टी स्पून अदरक का पेस्ट
1 टी स्पून नमक
1 टी स्पून हरी मिर्च पाउडर
1 टी स्पून हरा धनिया पाउडर
1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
2 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर
 
बनाने की विधि
 
एक पैन लें उसमें काली मिर्च, साबूत धनिया और जीरा डालकर उसे भून लें। थोड़ी देर इन्हें ठंडा होने के बाद मिक्सी में पीस लें। इसके बाद एक पैन में तेल लें अब इस पैन में प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। अब एक बाउल में मैश किए हुए आलू, उबले मटर, अदरक का पेस्ट, फ्राईड प्याज, नमक, हरी मिर्च, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर और तेल लें इसमें कॉर्न फ्लोर डालकर अपने हाथ से अच्छी तरह से मिलाएं।
 
फिर इस मिश्रण से गोलाकार टिक्की बना लें। इसके बाद एक पैन ले इसमें तेल डालकर गर्म होने दें फिर इसमे टिक्कियों को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई होने दें। आपकी टिक्की तयार है, इस टिक्की को आप केचअप या फिर धनिये की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।
 
तो अब आपको पता चल गया होगा की आप घर पर कितनी आसानी से आलू टिक्की बना सकते हैं, जो आपके सेहद के लिए भी अच्छी होगी। तो उम्मीद है की अब आप बाजार में मिलने वाली टिक्की नहीं खाएंगे बल्की अपने घर पर बना कर खाएंगे और खिलाएंगे।