जानिये स्वादिष्ट बाजरे की खिचड़ी बनाने की आसान विधि

By Ek Baat Bata | Oct 03, 2019

 

आवश्यक सामग्री

साबुत बाजरा 2 कटोरी, मिली-जुली सब्जियाँ ( मटर, गाजर, मशरूम, गोभी, आलू, बीन्स आदि), 1 मध्यम आकार का प्याज, 1 चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट, हरी मिर्च, टमाटर, हरा धनिया, हरा प्याज, हींग, जीरा, मक्खन, तेल, गरम मसाला, नमक, लाल मिर्च पाउडर।

विधि-

सबसे पहले हम साबुत बाजरा लेंगे 2 कटोरी या अंदाजे से ले लेंगे फिर हम उसे साफ़ करके इमाम दस्ते में थोडा पानी डालकर कूटते हैं या मिक्सी में भी थोडा पानी छिड़ककर पीसते हैं, उसके बाद उसे काफी देर तक अच्छे से फेंटते हैं जिससे उसका छिलका उतर जाये फिर आधे घंटे के लिए दबाकर रख दें.अब सभी सब्जियों (मटर, गाजर, मशरूम, गोभी, आलू, बीन्स, और अन्य सब्जियां) को काट लीजिये साथ ही प्याज और हरी मिर्च को भी छोटा-छोटा काट लीजिये और अदरक-लहसुन का पेस्ट बना लीजिये।

दबे हुए बाजरे जो आधे घंटे के लिए रखे थे उसे अब निकाल के इमाम दस्ते में या मिक्सी में पीसना है, हमें ध्यान रखना है की ज्यादा बारीक नहीं पीसना है थोड़ा दरदरा ही रखें. थोड़ी सी मोठ की दाल और चने की दाल भिगो दें. अब पतीले में या कुकर में पानी उबलने के लिए रखें जब पानी उबल जाये तो उसमे दरदरा पिसा हुआ बाजरा और भीगी हुई दालें डाल दें. जब तक उबाल ना आ जाये तब तक हिलाते रहें फिर धीमी आंच पर पकने दें और बीच बीच में हिलाते रहें।

अब दूसरी तरफ कढाई में घी या मक्खन डालकर गरम करें फिर हिंग और जीरे से छौंक लगा दें, उसके बाद उसमें बारीक कटी हरी मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर सुनहरा होने तक भुनें फिर उसमें कटी हुई प्याज डालकर फ्राई करें. प्याज भुन जाने के बाद सारी सब्जियां डालकर उसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर पकने दे. थोडा पकने के बाद हरी प्याज और टमाटर काटकर डाल दें और थोड़ी देर और पकने दें, थोड़ी देर बाद गरम मसाला डालकर 2 मिनट और पकाएं।

आखिर में जरुरत के हिसाब से पकी हुई बाजरे की खिचड़ी कढाई में मिक्स करके ऊपर से हरे धनिये से सजाएं. आप चाहें तो काजू किशमिश और मखाने से भी सजा सकते हैं. अब गरमा-गर्म बाजरे की खिचड़ी मक्खन के साथ परोसें।

अगर आपको मीठी खिचड़ी बनानी है तो सादी खिचड़ी में गुड़ वाली शक्कर और घी डालकर बना सकते हैं यह भी खाने में बहुत टेस्टी लगती है।