20 मिनट में आप झटपट बना सकती हैं बीटरूट चीला

By Ek Baat Bata | Jan 08, 2020

पैनकेक जिसे चीला भी कहा जाता है बनाने की रेसिपी बहुत ही आसान है। चीला खाने और पकाने दोनों में सबसे आसान होता है साथ ही इसकी बहुत सी वैरायटी होती हैं। आपने अक्सर चीला बेसन, पनीर और सब्जियों का बनाया होगा लेकिन आज हम आपको एक अलग और अनोखे तरीके से चीला बनाना सिखाएंगे जिसका नाम बीटरूट चीला है। बीटरूट यानी चुकंदर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आयरन पाया जाता है जो नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। बीटरूट चीले को बनाने में ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट लगता है।

बीटरूट चीले की सामग्री-

विधि-

बीटरूट चीला बनाने के लिए सबसे पहले बीटरूट को अच्छे से धो लें। अब धोने के बाद बीटरूट को अच्छे से कद्दूकस कर लें, कद्दूकस करते समय एक बात का ध्यान रखें कि बीटरूट का कोई टुकड़ा छूट न जाएं।

कद्दूकस किए हुए बीटरूट को आटे और बेसन में अच्छे से मिला कर उसका बैटर बना लें फिर उसमे नमक डालने के बाद उसमें मिर्ची पाउडर और जीरा पाउडर भी डालें। अब बैटर में पानी मिलाकर उसे पतला कर लें।

अब गैस पर तवे को रखें और गर्म होने दें, तवा गर्म होने के बाद थोड़ा तेल तवे में डालें और चम्मच की मदद से बीटरूट के बैटर को तवा में गोल-गोल कर के फैलाएं। 

दोनों तरफ से अच्छे से चीले को सेक लें, और गर्मा गर्म हरी और लाल चटनी, दही और अचार के साथ सर्व करें।

बीटरूट चीले को बनाने के लिए बहुत ही कम समय लगता है और खाने में भी काफी स्वाद लगता है। बीटरूट चीला के माध्यम से आप प्रोटीन का भरपूर मात्रा में सेवन कर सकेंगे साथ ही ये आपके शरीर की कमी को भी दूर करेगा।