ईद पर जरूर ट्राई करें ये आसान और टेस्टी रेसिपीज़, सब करेंगे आपकी तारीफ

By Ek Baat Bata | May 13, 2021

हर साल की तरह इस साल भी रमजान के महीने के बाद ईद का पर्व बड़ी धूम-धाम से देशभर में मनाया जाएगा। ईद पर लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद देते हैं और मिठाइयां और पकवान खाते हैं। ईद-उल-फितर पर घरों में सेवइयां बनाई जाती है। लोग एक-दूसरे के घर ईद मिलने जाते हैं। अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज़ है कि ईद पर क्या खास बनाएं तो आज का लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको ईद की कुछ आसान और स्वादिष्ट रेसिपीज़ बताने जा रहे हैं -    

कुल्फी 
कुल्फी बनाने के लिए एक बर्तन में दूध गर्म करें। गैस को धीमी आंच पर ही रखें और 10 से 15 मिनट तक दूध को पकने दें। अब इसमें चीनी मिलाएं और तब तक चलाएं जब तक चीन अच्छी तरह से दूध में मिल ना जाए। अब एक कटोरी में कॉर्न फ्लोर लें और इसे एक कप दूध के साथ अच्छी तरह मिला लें। अब गैस का फ्लेम धीमा करें और इसमें कॉर्न फ्लोर मिलाएं। इसे तुरंत किसी चम्मच की मदद से  मिलाना शुरु कर दें ताकि दूध में गुठली न पड़े। दूध में उबाल आने दें। अब दूध में कटा हुआ पिस्ता, केसर और इलायची का पाउडर मिलाएं। दूध को बीच-बीच में अच्छी तरह चलाते रहें। अब इसमें क्रीम मिलाएं और दूध के साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसे 10 से 15 मिनट तक ठंडा होने दें। अब कुल्फी के मिक्सचर को कुल्फी बनाने वाले प्लास्टिक के बर्तन में डालें। आप चाहें तो स्टील के ग्लास का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कुल्फी के मिक्सचर को बर्तन में डालकर ऊपर से फॉयल पेपर से ढँक दें। अब एक आइसक्रीम स्टिक लें और फॉयल पेपर के ऊपर से आराम इसे बर्तन में घुसाएं। अब कुल्फी को सेट होने के लिए फ्रिज में 5 से 12 घंटे तक रखें। इसके बाद कुल्फी को फ्रिज से निकालें और कुल्फी के बर्तन को अपने हाथों के बीच मलें। कुल्फी को आराम से निकालें और ठंडी-ठंडी कुल्फी का मज़ा लें।

शमी कबाब
शमी कबाब बनाने के लिए चने की दाल को अच्छी तरह धोकर 2 से 4 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद दाल से पानी को अच्छी तरह अलग कर लें। अब एक बर्तन में भीगी हुई दाल, अदरक, लहसुन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हरी इलायची और नमक मिलाएं। अब इसमें चिकन मिलाएं और इतना पानी डालें कि चिकन पानी में डूब जाए। बर्तन को किसी प्लेट से ढँककर तब तक पकाएं जब तक दाल और चिकन मुलायम ना हो जाए। ध्यान दें कि पानी को पूरी तरह तक सूख जाने दें। अब सभी खड़े मसालों को मिक्सचर से अलग कर लें। अब एक मिक्सी में मिक्सचर को डालें। इसमें हरी मिर्च, प्याज और धनिया और पुदीना के पत्ते डालकर ब्लेंड करें। अब एक कटोरी में एक अंडा फोड़े और इसे अच्छी तरह फेंट लें। कबाब के मिक्सचर में थोड़ा-थोड़ा करके फेंटा हुआ अंडा मिलाएँ और आटे जैसा गूंद लें। अब इस मिक्सचर को 8-10 भागों में बाँट कर अलग कर लें। अब अपने हाथों के बीच में रखकर कबाब बनाएं। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और इसमें कबाब को गोल्डन-ब्राउन होने तक फ्राई करें। शमी कबाब को पुदीने की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 

दही सूजी टोस्ट 
दही सूजी टोस्ट बनाने के लिए सूजी में दही, नमक और आवश्यकता अनुसार पानी डाल कर बैटर तैयार करें और इसे 10-15 मिंट के लिए अलग रख दें। अब इसमें बारीक कटी शिमला मिर्च, प्याज, गाजर, हरी मिर्च और हरी धनिया डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अगर बैटर ज़्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा सा पानी मिला लें। अब एक ब्रेड स्लाइस लें और उस पर बैटर लगाएं। इसके ऊपर दूसरा ब्रेड स्लाइस रखें और हाथों से हल्का सा दबा दें। अब एक नॉन-स्टिक पैन में थोड़ा सा तेल लगाएं और टोस्ट को दोनों तरफ से अच्छी तरह सेंक लें। गर्मागरम टोस्ट को केचप के साथ सर्व करें। 

वाटरमेलन मिल्क शेक 
 वाटरमेलन मिल्क शेक बनाने के लिए तरबूज लें और छोटे छोटे क्यूब्स में काट लें। अब एक फोर्क की सहायता से तरबूज के बीज निकाल दें। अब एक ब्लेंडर में तरबूज के बीज, एक गिलास उबालकर ठंडा किया हुआ दूध, आधा चम्मच वनीला एसेंस डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। अब वाटरमेलन मिल्कशेक को एक गिलास में निकालें और ऊपर से आइसक्रीम डालकर ठंडा ठंडा सर्व करें।
 
मिक्स वेज पकौड़े 
मिक्स वेज पकौड़े बनाने के लिए एक बर्तन में सूजी और दही डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर बेसन जैसा बैटर तैयार करें। अब इसमें बारीक कटी शिमला मिर्च, बारीक कटी फूलगोभी, हरा धनिया, बारीक कटा अदरक, बारीक कटी हरी मिर्च और नमक डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला दीजिए। अगर बैटर गाढ़ा लग रहा हो तो इसमें थोड़ा सा पानी डाल लें और 10 मिनट के लिए अलग रख लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और पकौड़े बनाकर डालें। पकौड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें और फिर छान लें। गरमागर्म पकौड़ों को केचप और चटनी के साथ सर्व करें।