इस दिवाली जरूर ट्राई करें ये आसान और स्वादिष्ट स्नैक्स रेसिपीज़, लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे

By Ek Baat Bata | Nov 05, 2020

बस कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है। दिवाली पर चारों तरफ रौनक, दीयों और रंग-बिरंगी लाइट्स की रोशनी और पटाखों की आवाज़ से ही मन में त्यौहार वाली फीलिंग आने लगती है। परिवार और दोस्तों के साथ हँसी-मज़ाक और स्वादिष्ट व्यंजनों के स्वाद से तो त्यौहार का मज़ा दोगुना हो जाता है। दिवाली पर क्या-क्या बनाना है इसकी प्लानिंग पहले ही शुरू हो जाती है। अगर आप भी दिवाली पर पार्टी होस्ट कर रहे हैं और इस सोच में हैं कि क्या मेहमानों के लिए क्या बनाएं तो यह लेख जरूर पढ़ें। अगर आप भी दिवाली पर मेहमानों को इंप्रेस करना चाहते हैं तो ये स्नैक्स रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं -   

पंजाबी मसाला मठरी
पंजाबी मसाला मठरी बनाने के लिए एक बर्तन में 1 कप मैदा, आधा कप आटा, 1/4 कप बेसन और सूजी डालें। अब इसमें अजवायन, हींग, जीरा, कसूरी मेथी, तेल और दरदरे पिसे मसाले जैसे काली मिर्च, सौंफ और लौंग डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंद लें और आटे को 15 मिनट के लिए ढककर रख दें। इसके बाद आटे को एक बार फिर थोड़ा मसल लें और छोटी-छोटी लोइंया तैयार कर लें। अब अपनी हथेली पर थोड़ा तेल लगाएं और आटे को हाथ के बीच दबा कर मठरी तैयार कर लें। इसी तरह सारी मठरियां तैयार कर लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और धीमी आंच पर सभी मठरियाँ तल लें। आप मठरी को अचार या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।    

वेज बॉल्स
वेज बॉल्स बनाने के लिए एक पैन में सवा कप पानी लें और इसमें तेल और नमक डालकर अच्छी तरह उबाल लें। एक उबाल आने के बाद इसमें एक कप चावल का आटा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।  अब गैस बंद कर दें और आटे को 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें।  इसके बाद आटे में कटी हुई शिमला मिर्च, गोभी, मटर और बारीक कटी अदरक, हरी मिर्च और हरी धनिया डालें। इसी के साथ मसाले जैसे हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर,गरम मसाला पाउडर और अमचुर पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें मसले हुए आलू डालकर आटे जैसा गूंद लें और हथेली में तेल लगाकर बॉल्स तैयार कर लें। अब एक कढ़ाई में तेल गरम करें और मीडियम आंच पर सभी बॉल्स को तल लें। गरमागर्म वेज बॉल्स को हरी चटनी या केचअप के साथ सर्व करें।        
 

इसे भी पढ़ें: बचे हुए उबले नूडल्स को फेंकिए मत, उनसे बना सकते हैं ये मजेदार स्नैक्स, सब पूछेंगे कैसे बनाया


रोस्टेड पनीर टिक्का
रोस्टेड पनीर टिक्का बनाने के लिए पनीर को छोटे-छोटे क्यूब्स में काट लें। अब एक बर्तन में 1 चम्मच कॉर्नफ्लोर, अदरक का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, रेड चिल्ली सॉस और नमक डालकर मिक्स कर लें। अब इसमें पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। पनीर क्यूब्स को इस मसाले में डालकर अच्छी तरह से कोटिंग कर लें।  इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें और पनीर क्यूब्स को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें।  रोस्टेड पनीर टिक्के पर चाट मसाला डालकर गरमागर्म सर्व करें।      

आलू नगेट्स 
आलू नगेट्स बनाने के लिए एक बतर्न में 2-3 उबले और मसले हुए आलू, आधा कप प्रोसेस्ड चीज़ और आधा कप ब्रेड क्रम्ब्स डालें।  अब इसमें दो चम्मच कॉर्नफ्लोर, चिल्ली फ्लेक्स और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को आधे घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें। इसके बाद मिक्सचर को फ्रिज से निकालें और 4 पार्ट्स में बराबर बाँट लें। अब एक मिक्सचर का पार्ट लें और किसी साफ-सूखी सतह पर हथेलियों की मदद से लंबा रोल कर लें।  अब चाकू से रोल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। ऐसा ही बाकी के तीन पार्ट्स के लिए भी करें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और आलू नगेट्स को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। गरमागर्म आलू नगेट्स को चटनी या केचअप के साथ सर्व करें।