पिज़्ज़ा लवर्स के लिए घर पर पिज़्ज़ा बनाने की आसान रेसिपी

By Ek Baat Bata | Apr 09, 2020

पिज़्ज़ा शब्द सुनते ही हर किसी के मुँह में पानी आ जाता है। हम लोग पिज़्ज़ा के लिए बहुत सारे पैसे बाहर रेस्टोरेंट और होटलों में ख़र्च करते हैं जबकि उनसे कम पैसों में ऐसा ही पिज़्ज़ा अपने घर मे बना सकते हैं। ये पिज़्ज़ा बाहर के बने पिज़्ज़ा से ज्यादा हेल्थी और ताजा होगा। ऐसा ही स्वादिष्ट ब्रेड पिज़्ज़ा बनाने की विधि हम आपको बताने जा रहे हैं।

सामग्री:-
ब्रेड- 10 pc
सूजी- 1कप
दूध- 1 कप
शिमला मिर्च- 1/2 कप
बारीक कटे प्याज- 1/2 कप
बारीक कटी हरी मिर्च- 1 tbs 
बारीक स्वीट कॉर्न- 1tbs 
उबले हुए   टमाटर- 2 tbsp
बारीक़ कटेपत्ता गोभी- 1/2 कप
बारीक़ कटी काली मिर्च- 2 tps 
नमक- स्वादानुसार 
घी- 2 tsp
मोजरेला चीज- 1 कप किसा हुआ
टमाटर सॉस- 2 tbsp

ये सारा सामान जब रसोई में इकट्ठा कर लें, तब हम ब्रेड पिज़्ज़ा बनाएँगे। ब्रेड पिज़्ज़ा बनाने की विधि पढ़िए आगे। सबसे पहले एक बाउल ले ।उस बाउल  में दूध और सूजी डाल कर अच्छे से मिला लें। दूध इतना ही डालें जिससे सूजी अच्छे से भीग जाएं। अब इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए रख दें।

अब इस मिश्रण में  बारीक़ शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर, पत्ता गोभी, हरी मिर्ची, स्वीट कॉर्न, नमक, काली मिर्च डाल कर अच्छे से मिलाएं। अब 3-4 ब्रेड ले ।आप यहाँ ब्राउन ब्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते है। अब इस ब्रेड  की किनारी निकाल कर उसके उपर इस मिश्रण को फैलाएं और उपर से चीज डालें। 

माइक्रोवेव को ओवन मोड में 5 min पर हीट करें। अब माइक्रोवेव के तवे में ही घी फैलाएं। उस पर ये ब्रेड रखें। अब इसे 10 min के लिए माइक्रोवेव करें। अब इसे निकाल कर त्रिकोण शेप में काटें और सॉस के साथ गर्म सर्व करें। ये थी घर पर आसानी से पिज़्ज़ा बनाने की विधि।