चंद मिनटों में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट गाजर का हलवा

By Ek Baat Bata | Dec 20, 2019

गर्मी हो या सर्दी हर मौके पर मेहमान तो सभी घर आएंगे ही, तो क्यों न इस सर्दी उनके खाने के लिए कुछ अच्छा बनाया जाए। आजकल गाजर का मौसम है, तो गाजर का हलवा बना लेना चाहिए, गाजर का हलवा एक लोकप्रिय और पसंदीदा नॉर्थ इंडियन डेजर्ट भी है।

गाजर के हलवे की सामग्री- 

गाजर -1 कि. ग्राम (8-10 गाजर मध्यम आकार की)

चीनी-250 ग्राम (1 1/4 कप )

मावा -250 ग्राम (1 कप )

दूध - 1/2 - 1 कप

देशी घी - एक टेबल स्पून

किशमिश - एक टेबल स्पून (डंठल तोड़ लीजिये)

काजू -  12-15 ग्राम (4-5 टुकड़े करते हुये काट लीजिये)

नारियल- एक टेबल स्पून ( कद्दूकस किया हुआ) (यदि आप चाहें)

छोटी इलाइची- 5-6 (छील कर पीस लीजिये)

गाजर के हलवे की विधि-

गाजर का हलवा बनाने के लिए, आप एक किलो लाल गाजर बाजार से लें लीजिये। गाजर को छील कर अच्छी तरह धो लीजिये और इन्हे कद्दूकस कर लीजिये।

मावा को एक कढाई में डाल कर धीमी आंच पर भून लीजिये। भुना हुआ मावा एक प्याले में डाल कर रख लीजिये। 

कद्दूकस किए हुए गाजर को कढाई में डाल कर गैस पर रखिये, फिर उसमें दूध को अच्छे से मिला दीजिये, गाजर को नरम होने तक पकने दीजिये। अब गाजर में चीनी मिला दें, थोडी-थोडी देर में चलाते रहें, गाजर का रस निकलने लगेगा, आप उसे हर 2 मिनिट के बाद चलाते रहे, सारा गाजर का रस जलने तक गाजर को पका लीजिये।

पकी गाजरों में घी डाल कर भून लीजिये, किशमिश, काजू और मावा मिला दीजिये। हलवे को चलाते हुए  2-3 मिनिट तक पकायें, अब गैस बन्द कर दें और हलवे में पीसी हुई इलाइची मिला दीजिये। आपका गाजर का हलवा तैयार है.

गाजर के हलवे में सूखा मावा आप अपने पसन्द के अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं, जो मेवे आपको पसन्द हो वो डाल सकते हैं और जो नहीं पसन्द हों उन्हें आप हटा सकते हैं। आप भी अपने घर में ये गाजर के हलवे की आसान सी रेसिपी बना सकती हैं, जो बनाने के बाद अपनी खुशबू से सबको खाने के लिए मजबूर कर देगी।