इस बार सर्दियों में जरूर ट्राई करें ये 5 स्वादिष्ट विंटर ब्रेकफास्ट रेसिपीज़

By Ek Baat Bata | Dec 16, 2020

सर्दियों में ठंड के साथ-साथ भूख भी बहुत लगती है। ऐसे में सर्दियों की एक खास बात यह है कि इस मौसम में खाने बहुत वैराइटी मिलती है। सर्दियों में तरह-तरह की रंग-बिरंगी सब्जियों से आप बहुत से स्वादिष्ट पकवान बना सकते हैं। जहाँ गर्मियों में ज़्यादा गर्मी होने पर ज़्यादा कुछ खाने का मन नहीं करता है वहीं, सर्दियों के मौसम में आपके पास बहुत सारे ब्रेकफास्ट ऑप्शन होते हैं। सर्दियों की खिली-खिली धूप में अपने परिवार के साथ स्वादिष्ट नाश्ते के साथ आपका पूरा दिन अच्छा जाता है। आज के इस लेख में हम आपको ऐसी ही 5 बेहद स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट रेसिपीज बताने जा रहे हैं जिन्हें आप इस बार सर्दियों में जरूर ट्राई करें -   

सोया कटलेट 
अगर आपको अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करनी है तो सोया कटलेट्स ज़रूर ट्राई करें। इसके लिए सोया ग्रेन्युल को 15-20 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रखें। इसके बाद सोया ग्रेन्युल को हाथों के बीच दबा कर सारा पानी निकाल लें और मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, गाजर, हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक मिलाएं। इसके बाद लाल मिर्च, गर्म मसाला, जीरा पाउडर, नमक डालें और सब चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब हाथ में थोड़ा सा मिक्सचर लेकर कटलेट बना लें। इसके बाद एक पैन गर्म करें और कटलेट को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। गर्मागरम सोया कटलेट को मिंट चटनी के साथ परोसें। 

मटर परांठा 
सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म परांठे और चाय खाने का मज़ा ही कुछ और है। मटर का परांठा बनाने के लिए मटर के दाने को हल्का नर्म होने तक उबाल लें और ठंडा होने पर दरदरा पीस लें। इसके बाद पिसे हुए मटर में बारीक कटी हुई हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक, हरा धनिया, लाल मिर्च, धनिया पाउडर और नमक डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब आटा गूंद लें और थोड़ा सा आटा लेकर परांठा बेल लें। इसके बाद पराठें को गर्म तवे पर दोनों तरफ से अच्छी तरह सेंक लें। गर्मागरम परांठे को दही और चटनी के साथ सर्व करें। 
 

इसे भी पढ़ें: बचे हुए उबले नूडल्स को फेंकिए मत, उनसे बना सकते हैं ये मजेदार स्नैक्स, सब पूछेंगे कैसे बनाया


आलू और पोहा कटलेट
आलू और पोहा कटलेट बनाने के लिए पोहे को धो लें और इसमें उबले हुए आलू मैश करके डालें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक डालें। इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें एक चम्मच कॉर्नफ्लोर और नमक डालें और मिक्स कर लें। इसके बाद एक कटोरी में एक चम्मच मैदा, एक चम्मच कॉर्न फ्लोर और थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डालें और मिक्स कर लें। अब थोड़ा सा मिक्सचर लेकर कटलेट का शेप दें और मैदा-कॉर्नफ्लोर बैटर में अच्छी तरह लपेट लें। इसके बाद कटलेट को ब्रेड क्रम्ब्स में लपेटे। अब कटलेट को गर्म तेल में गर्म होने तक शैलो या डीप फ्राई करें। गर्मागरम कटलेट को केचप या मिंट चटनी के साथ सर्व करें। 

दही सूजी टोस्ट 
दही सूजी टोस्ट बनाने के लिए सूजी में दही, नमक और आवश्यकता अनुसार पानी डाल कर बैटर तैयार करें और इसे 10-15 मिंट के लिए अलग रख दें। अब इसमें बारीक कटी शिमला मिर्च, प्याज, गाजर, हरी मिर्च और हरी धनिया डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अगर बैटर ज़्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा सा पानी मिला लें। अब एक ब्रेड स्लाइस लें और उस पर बैटर लगाएं। इसके ऊपर दूसरा ब्रेड स्लाइस रखें और हाथों से हल्का सा दबा दें। अब एक नॉन-स्टिक पैन में थोड़ा सा तेल लगाएं और टोस्ट को दोनों तरफ से अच्छी तरह सेंक लें। गर्मागरम टोस्ट को केचप के साथ सर्व करें। 

मिक्स वेज पकौड़े 
मिक्स वेज पकौड़े बनाने के लिए एक बर्तन में सूजी और दही डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर बेसन जैसा बैटर तैयार करें। अब इसमें बारीक कटी शिमला मिर्च, बारीक कटी फूलगोभी, हरा धनिया, बारीक कटा अदरक, बारीक कटी हरी मिर्च और नमक डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला दीजिए। अगर बैटर गाढ़ा लग रहा हो तो इसमें थोड़ा सा पानी डाल लें और 10 मिनट के लिए अलग रख लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और पकौड़े बनाकर डालें। पकौड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें और फिर छान लें। गरमागर्म पकौड़ों को केचप और चटनी के साथ सर्व करें।