बीना अंडे का इस्तेमाल किए आप घर पर बना सकते हैं सॉफ्ट केक

By Ek Baat Bata | Feb 28, 2020

आज के समय में लोग हर काम में केक कट करते हैं, छोटी से छोटी चीज हो या बड़ी से बड़ी पार्टी हर चीज के सेलिब्रेशन में केक होता ही है। हर कोई किसी भी काम के लिए बाहर से केक मंगवाता है, क्योंकि बहुतों को केक बनाना नहीं आता। तो इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की कैसे आप घर पर आसानी से केक बना सकते हैं।

आम तौर पर चॉकलेट केक या कोई भी केक बनाने के लिए अंडे का उपयोग होता है लेकिन आज हम जो केक बनाएंगे उसमे अंडे का उपयोग नहीं होगा लेकिन फिर भी ये एकदम सॉफ्ट होगा। यह केक शाकाहारियों और जिन्हें अंडे की एलर्जी है उसके लिये एकदम सही है। आपको बता दें केक में अंडे का प्रयोग सिर्फ इसे बाइंड करने के लिये किया जाता है। इसके लिये हम कंडेन्स्ड मिल्क या किन्ही अन्य बाइंडर का प्रयोग कर सकते हैं।

बनाने की सामग्री

मैदा - 200 ग्राम ( 1.5  कप)

मक्खन या घी - 80 ग्राम (आधा कप से कम)

कन्डेंस्ड मिल्क - 1/2 कप से थोडा़ ज्यादा (100 ग्राम)

दूध - 1 कप (200 ग्राम)

काजू - 50 ग्राम ( एक चौथाई कप, एक काजू 4-5 टुकड़ों में कटा हुआ)

किशमिश - 40- 50  ( डंठल तोड़ कर साफ कर लीजिये)

चीनी - 100 ग्राम ( आधा कप पिसी हुई)

बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच

बेकिंग सोडा - 3/4 छोटी चम्मच

बनाने की विधि

केक बनाने के लिए सबसे पहले मैदा, बेकिंग पाउडर और खाने वाला सोडा मिलाइये और इसे 2 बार अच्छे से छान लीजिये। इसके बाद मक्खन को पिघला लीजिये, चीनी पीसकर पाउडर कर लीजिये। अब मक्खन और चीनी मिला लें और 2-3 मिनिट तक अच्छी तरह इसे फेंट लें। अब इस मिश्रण में कन्डेंस्ड मिल्क मिला लें और इसे अच्छी तरह फेंट लीजिये। इसके बाद मैदा और बेकिंग पाउडर मिक्स कर के थोड़ा-थोड़ा करके डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये ताकी इसमें गुठ्लियां न रहें। दूध को थोड़ा-थोड़ा डालिये और मिश्रण को थोड़ा पतला कर लीजिये। ध्यान रहे यह मिश्रण बेसन के पकोड़े के घोल जैसा पतला हो। 2 मिनिट तक फेंटिये और इसके बाद इसमें काजू, किशमिश डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये।

केक बनाने वाले बर्तन में घी लगाकर चिकना कर लिजिये और थोड़ा सा मैदा डालकर चारों ओर फैला लीजिए, ताकि आपका केक बर्तन से आसानी से निकल आए। इसके बाद केक के लिये तैयार किया हुआ मिश्रण इस बर्तन में डालिये।

अब ओवन को 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर गरम कीजिये। केक के बर्तन को ओवन में रखिये और 25 मिनिट के लिये इस तापमान पर केक को बेक होने के लिए सेट कर दीजिये। 30 मिनट के बाद तापमान घटा कर 160 डि. से. कीजिये और 20 मिनिट तक केक बेक करने के लिये रखिये। केक को निकाल कर चेक कीजिये, इसे चेक करने के लिए केक में चाकू की नोक गड़ाइये और देखिये कि वह चिपकता है या नही, यदि केक चाकू की नोक से चिपक रहा है तब उसे 10 मिनिट और बेक कीजिये और चेक करके ओवन बन्द कर दीजिये और आपका केक बन कर तैयार है। 

केक को ठंडा होने पर चाकू को केक के चारों तरफ चला कर बर्तन से अलग कीजिये और प्लेट में निकालिये। केक को मन चाहे आकार में काटिये और परोसिये।