बिना ओवन घर पर ऐसे बनायें मज़ेदार तवा पिज़्ज़ा और पाएं रेस्टोरेंट जैसा स्वाद

By Ek Baat Bata | Feb 04, 2022

आज के दौर में पिज़्ज़ा सबको खाने में अच्छा लगता है।लेकिन बाहर से पिज़्ज़ा ऑर्डर करना काफी महंगा पड़ता है, और कोविड के समय में बाहर से कुछ आर्डर करना भी सही नहीं लगता है। ऐसे में अगर घर पर ही स्वादिष्ट और बाहर जैसा पिज़्ज़ा बना लिया जाये तो कितना अच्छा होगा। लेकिन घर पर माइकोवेव ओवन न होने के कारण हम कैसे बनाये इस सोच में आकर फंस जाते है। तो आज हम आपको बताएंगे की कैसे बिना माइक्रोवेव के बिना भी घर पर पिज़्ज़ा बनाया जा सकता है। जैसा की हम सब जानते है पिज़्ज़ा हम ओवन में बनाते हैं, लेकिन ओवन न हो या लाइट न हो तो पिज़्ज़ा तवे पर भी आसानी से बनाया जा सकता है, और तवे पर बना पिज़्ज़ा उतना ही अच्छा होता है जितना कि ओवन में बना पिज़्ज़ा। भारत के अधिकांश लोग ओवन के जगह पर तवे का इस्तेमाल करना पसंद करते है। 
आवश्यक सामग्री (Ingredients)
पिज़्ज़ा का आटा लगाने के लिये
मैदा - 2 कप
ओलिव ओइल - 2 टेबल स्पून
नमक - आधा छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
चीनी - 1 छोटी चम्मच
इन्सटैंट ड्राई एक्टिव  यीस्ट (Instant Yeast) - 1 छोटी चम्मच, लेवल करके
पिज़्ज़ा के ऊपर टापिंग करने के लिये -
शिमला मिर्च - 1
बेबी कार्न -  3
पिज़्ज़ा सास - आधा कप
मोजेरीला चीज - आधा कप
इटेलियन मिक्स हर्ब्स -आधा छोटी चम्मच
तवा पिज़्ज़ा बनाने की विधि
मैदा को किसी बर्तन में छान लीजिये, ड्राई इन्सटेन्ट यीस्ट, ओलिब ओइल, नमक और चीनी डालकर मिलाइये। सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाइये, और गुनगुने पानी की सहायता से आटा गूथिये, आटे को 5-7 मिनिट तक मसल-मसल कर एकदम चिकना हो जाये तब तक गूथिये। 
आटे को गूंथ कर, किसी बर्तन में तेल लगाकर, 2 घंटे के लिये ढख कर गरम जगह पर रख दीजिये, इतनी देर में आटा फूल कर दुगना हो जाता है। और आटा पिज़्ज़ा बनाने के लिये तैयार हो जायेगा। 
पिज़्ज़ा के लिये टापिंग कैसे बनाये
शिमला मिर्च को काट कर उसका बीज निकाल दीजिये और लम्बाई में पतला पतला काट लीजिये। बेबी कार्न को गोल आधा सेमी. के टुकड़े काट लीजिये, और सब्जियों को तवे पर डालकर 2 मिनिट चम्मच से हिलाते रहिये जिससे वो हल्की सी नरम हो जाये। 
पिज़्ज़ा के लिये आधा आटा तोड़कर ले लीजिये और गोल लोई बनाइये, लोई को सूखे मैदा की सहायता से 10-12 इंच के व्यास में 1/2 सेमी. मोटा पिज़्ज़ा बेल कर तैयार करिये। 
गैस पर तवा या पैन रखकर हल्का गरम कीजिये, पैन यदि नानस्टिक नहीं है, तब पैन के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर पिज़्ज़ा सेकने के लिये डालिये, और ढख कर 2 मिनिट या पिज़्ज़ा के नीचे की ओर से हल्का ब्राउन होने तक सेक लीजिये। गैस की आँच को धीमी ही रखिये। 
पिज़्ज़ा को पलटिये, पिज़्ज़ा के ऊपर टापिंग कीजिये। सबसे पहले पिज़्ज़ा के ऊपर सॉस की पतली सी लेयर लगाइये, और अब शिमला मिर्च और बेबी कार्न थोड़ी थोड़ी दूर पर लगा दीजिये। सब्जियों के ऊपर मोजेरिला चीज डाल दीजिये। 
पिज़्ज़ा को ढककर 5-6 मिनिट तक धीमी गैस पर सिकने दीजिये। चीज के मेल्ट होने और नीचे की ओर से पिज़्ज़ा बेस के ब्राउन होने तक सेक लीजिये। पिज़्ज़ा को थोड़ी देर बाद-बाद चेक करते रहिये। अब पिज़्ज़ा बनकर तैयार है, पिज़्ज़ा के ऊपर हर्ब्स डाल दीजिये और काटिये। गरमा-गरम पिज़्ज़ा सर्व कीजिये और खाइये।
कुछ ध्यान रखने वाली बातें
पिज़्ज़ा की टापिंग के लिये अपने पसन्द के अनुसार, कार्न, ओलिव, टमाटर, पनीर, टोफू या ओनियन ले सकते हैं. आटे में डालने के लिये कोई भी कुकिंग ओइल लिया जा सकता है.
यदि आप इन्स्टैंट यीस्ट (Instant Yeast) की जगह ड्राय यीस्ट (Dry Yeast)  ले रहे हैं तो इसे चीनी और दूध के गुनगुने घोल में पांच मिनट डालकर एक्टिव कर लें।