बचे हुए उबले नूडल्स को फेंकिए मत, उनसे बना सकते हैं ये मजेदार स्नैक्स, सब पूछेंगे कैसे बनाया

By Ek Baat Bata | Oct 03, 2020

अक्सर हम घर में नूडल्स बनाते हैं लेकिन नूडल्स की मात्रा का सही अंदाजा ना होने के कारण कई बार ज़्यादा नूडल्स उबाल देते हैं। चाउमीन या नूडल्स बनाने के बाद हम बचे हुए नूडल्स को फेंक देते हैं या अगले दिन फिर से उनसे चाउमीन बनाते हैं। लेकिन बचे हुए नूडल्स की चाउमीन का स्वाद इतना अच्छा नहीं लगता। अगर आपने भी ज़्यादा नूडल्स उबाल दिए हैं तो उन्हें फेंकिए मत क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको उबले हुए नूडल्स की तीन मज़ेदार रेसिपीज़ बताने जा रहे हैं। ये रेसिपीज़ खाने में तो टेस्टी लगती ही हैं लेकिन इसके साथ ही ये बनाने में भी बहुत आसान हैं। यकीन मानिए बच्चों से लेकर बड़ों तक को ये नूडल्स रेसिपीज़ बहुत पसंद आएंगी। आइए जानते हैं आप उबले हुए नूडल्स से क्या-क्या बना सकती हैं -      

नूडल्स कटलेट 
नूडल्स कटलेट बनाने के लिए एक प्लेट में दो बड़े उबले हुए मैश करें। अब इसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, प्याज़, हरी मिर्च, हरी धनिया, कॉर्न और फ्रोजन मटर डालें अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिक्सचर में मसाले जैसे लाल मिर्च, गर्म मसाला, अमचूर पाउडर आदि डालें। आप चाहें तो मैगी मसाला भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे नूडल्स कटलेट और ज़्यादा टेस्टी बनते हैं। अब उबले हुए नूडल्स और नमक डालें और पूरे मिक्सचर को हाथों से अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब एक कटोरी में दो चम्मच मैदा और कॉर्न फ्लोर लें। इसमें नमक और काली मिर्च भी डालें और पानी मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब  अपनी हथेलियों में हल्का सा तेल लगाकर नूडल्स मिक्सचर से कटलेट बनाएँ। कटलेट को पहले मैदे और कॉर्न फ्लोर के घोल में डालकर अच्छी तरह कोटिंग कर लें। इसके बाद कटलेट पर ब्रेड क्रंब्स से अच्छी तरह से कोटिंग कर लें। अब कटलेट को कढ़ाई में डीप फ्राई या तवे शैलो फ्राई करें और चटनी या केचअप के साथ सर्व करें। 

नूडल्स पकौड़े 
नूडल्स पकौड़े बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में बेसन और दो चम्मच कॉर्न फ्लोर लें और पानी डालकर हल्का गाढ़ा घोल बना लें। अब इसमें कटी हुई प्याज़, पत्तागोभी, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, अदरक और धनिया डालें। अब इसमें लाल मिर्च, गर्म मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद उबले हुए नूडल्स डालकर एक बार फिर से सभी चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब कढ़ाई में तेल गर्म करें और मिक्सचर से पकौड़े बनाकर तल लें। गरमा गर्म पकौड़ों को हरी चटनी और केचअप के साथ सर्व करें।   

चीज़ी नूडल्स पॉकेट्स 
चीज़ी नूडल्स पॉकेट्स बनाने के लिए एक कढ़ाई में दो चम्मच तेल डालकर गर्म कर लें। अब इसमें जीरा और सब्जियाँ जैसे बारीक़ कटी प्याज़, गाजर, शिमला मिर्च और मटर डालें और कुछ मिनट के लिए हल्का भून लें। अब इसमें लाल मिर्च, मैगी मसाला, काली मिर्च और नमक डालें। इस मिक्सचर को एक प्लेट में निकालें और इसमें उबले नूडल्स और ग्रेटेड चीज़ डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद कुछ ब्रेड स्लाइस लें और उनके किनारों को काट कर अलग कर दें। ब्रेड के सफेद भाग को बेलन की मदद से बेलकर पतला कर लें। अब एक कटोरी में दो चम्मच मैदा लें और पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इसके बाद ब्रेड के ऊपर नूडल्स और सब्जियों का मिक्सचर डालें। ब्रेड के किनारों पर मैदे का घोल लगाकर ब्रेड को अच्छी तरह से सील कर दें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें ब्रेड पॉकेट्स को फ्राई कर लें। चिली केचअप या मिंट चटनी के साथ चीज़ी नूडल्स पॉकेट्स का मज़ा लें।