जरूर ट्राई करें सोयाबीन और चीज़ से बने ये स्नैक्स, टेस्टी के साथ हैं हेल्दी भी

By Ek Baat Bata | Jan 06, 2021

सोयाबीन वड़ी या सोया चंक्स खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषण से भी भरपूर होता है। सोया चंक्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। आपने सोया चंक्स की सब्ज़ी या परांठा तो खाया ही होगा। लेकिन इसके अलावा आप सोया चंक्स से बहुत से टेस्टी स्नैक्स भी बना सकते हैं। क्या आपने कभी सोया चंक्स और चीज़ से बनी कोई डिश खाई है? अगर नहीं तो आज के इस लेख में हम आपको सोया चंक्स और चीज़ के स्वादिष्ट स्नैक्स की रेसिपी बताने जा रहे हैं -  

सोया चीज़ बॉल्स 
सोया चीज़ बॉल्स बनाने के लिए सोया चंक्स को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें।  एक बर्तन में सोया चंक्स पाउडर के साथ 1 कप बारीक कटा हुआ पालक, धनिया, अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं।  अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला और नमक डालें, सभी चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें।  जरूरत हो तो आप इस पेस्ट में थोड़ा सा पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  अब थोड़ा सा मिक्सचर हाथ में लें और इसके बीच में चीज़ क्यूब रखते हुए बॉल की शेप दें।  इसके बाद किसी अप्पे पैन या पैन में सोया चीज़ बॉल्स को फ्राई कर लें।   गर्मागरम सोया चीज़ बॉल्स को केचप के साथ सर्व करें।  

सोया चीज़ डोसा 
सोया पनीर डोसा के लिए सोया चंक्स को उबाल लें।  जब सोया चंक्स ठंडे हो जाएं तो हाथों के बीच दबाकर सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल लें।  अब सोया चंक्स और पनीर को थोड़े से पानी के साथ मिक्सी में पीसकर लें।  अब एक बर्तन में इस बैटर को निकाल लें और इसमें बारीक कटी प्याज़, हरी मिर्च, हरी धनिया, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाएं।  अब एक नॉन-स्टिक पर थोड़ा सा बैटर डालें और ढंक कर 3-4 मिनट तक पकाएँ। जब डोसा एक तरफ से पक जाए तो पलट दें और डोसे के ऊपर चीज़ कद्दूकस करें। गर्मागरम डोसे को लहसुन टमाटर या नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।  

सोया चीज़ टिक्की 
सोया चीज़ टिक्की बनाने के लिए सोया चंक्स को उबाल लें।  जब सोया चंक्स ठंडे हो जाएं तो हाथों के बीच दबाकर सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल लें।  अब सोया चंक्स और पनीर को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें।  अब इस पेस्ट में बारीक कटी प्याज़, हरी मिर्च, हरी धनिया और अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं। इसी के साथ कद्दूकस हुआ चीज़ भी इसमें मिलाएं।  अब इसमें लाल मिर्च पाउडर , गर्म मसाला, धनिया पाउडर और नमक मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें।  थोड़ा सा मिक्सचर लेकर टिक्की बना लें। अब एक पैन में तेल गर्म करें और टिक्की को दोनों तरफ से अच्छी तरह फ्राई कर लें।  गर्मागरम सोया चीज़ टिक्की को चटनी या केचप के साथ सर्व करें।