भरपूर मात्रा में प्रोटीन खाने का स्वाद पाने के लिए जानिए इडली की अलग-अलग रेसिपी

By Ek Baat Bata | Aug 27, 2020

आज के समय में हर कोई पोषण से भरपूर खाने का सेवन करना चाहता है। ऐसे में पोष्टिक आहार या प्रोटीन से भरपूर खाने का चुनाव करना व्यक्ति के लिए ज्यादा मुश्किल हो जाता है। आजकल की दौड़ भाग की जिंदगी में स्वास्थ्य और खाना-पीना काफी पीछे रह गया है। साथ ही आज के समय के बच्चों को बाहर का खाना या फिर चटपटा खाना ज्यादा पसंद होता है। इन सभी चीजों के बीच कमी रह जाती है तो शरीर में सही मात्रा में प्रोटीन पहुंचने की। ऐसा करने से हमारे शरीर में सही मात्रा में प्रोटीन नहीं पहुंचेगा तो हम लंबे समय तक स्वस्थ नहीं रह पाएंगे। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी रेसिपी जिन्हें आप और आपके बच्चे बहुत ही ज्यादा खुश होकर खाएंगे। आज के समय में साउथ इंडियन खाना लोगों को काफी पसंद आता है। हम किसी रेस्टोरेंट में चले जाए या फिर किसी होटल में हर जगह लोग साउथ इंडियन खाने की डिमांड जरूर करते हैं।साउथ इंडियन खाना बनाना भी आसान होता है, तो कभी कुछ ऐसी डिशेज़ होती है जिन्हें बनाने में काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। साउथ इंडियन खाने में सबसे आसान तरीके से अगर कोई रेसिपी बन सकती है वो है इडली।इडली खाने में भी लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आती है साथ ही इसे बनाना भी बहुत ज्यादा आसान है। इडली खाने के शौकीन हैं तो हम आपको बता दें कि आप इसके सेवन से अपने शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन भेज सकते हैं। यदि आपका बच्चा प्रोटीन से संबंधित चीजें खाने में आनाकानी करता है तो आप इडली खिलाकर उसके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

1.ओट्स इडली

वैसे तो इडली खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होती है लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप ओट्स वाली इडली खाते हैं तो यह आपके शरीर के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन पहुंचा देती है। ओट्स वाली इडली बनाने की विधि आसान है। सबसे पहले आप एक कड़ाई में ओट्स डाले और उन्हें मध्यम आंच पर अच्छी तरह से भून लें। ओट्स को भुनने के बाद मिक्सर में अच्छी तरह से पीसकर एक पाउडर की तरह बना दे। अब एक पैन में घी गर्म तेल करें उसमें राई और कड़ी पत्ता का तड़का लगाएं। फिर उसके अंदर दो तरह की अपनी मनपसंद दाल डालें और उन्हें हल्का भूरा होने तक अच्छी तरह से सेक ले। जब यह मिश्रण अच्छी तरह से भून जाए तो इसके अंदर ओट्स को मिला दे।अपने स्वाद अनुसार इसके अंदर नमक मिर्च धनिया सब्जी इत्यादि मिला ले। मिश्रण बनाने के बाद अब आप इडली वाला सांचा ले और उस पर थोड़ा सा तेल लगा ले और उसके अंदर सभी इडली खोल के डाल दें। इस तरह से ओट्स वाली इडली तैयार हो जाएगी।जाएगी।

2.रागी इडली

इडली में आपने शायद बहुत ही कम रागी इडली का नाम सुना होगा। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपके शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पहुंचाता है। रागी इडली की खासियत यह है कि इसे बनाने में दही और थोड़ा सा बेकिंग सोडा डाला जाता है। जिससे कि इडली काफी मुलायम बन जाती है और खाने में भी बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगती है। इडली को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता, यदि आप चाहें तो घर पर बहुत ही आसानी से इसे बना सकते हैं। इसे बनाने का समय 15 से 30 मिनट तक का होता है। रागी इडली बनाने के लिए आपको सूजी, रागी आटा, दही और एक चौथाई बेकिंग सोडा की जरूरत पड़ेगी। इन सभी सामग्री के इस्तेमाल से आप रागी इडली घर पर ही बना सकते हैं। रागी इडली बनाने के लिए सबसे पहले आप मध्यम आंच पर सूजी को 2 से 3 मिनट तक अच्छे से सेक ले। उसके बाद रागी आटे और सूजी को एक कटोरे में अच्छी तरह से मिला लें। दोनों मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाने के बाद उसके अंदर स्वाद अनुसार नमक डालें और साथ ही उसके अंदर दही डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को बनाने के बाद इसके अंदर पानी डालें और एक गाढ़ा घोल तैयार करें। गोल को तैयार करने के बाद कि 30 मिनट तक ढक कर रख दे। 30 मिनट बाद यदि आपको लगे कि घोल के अंदर पाने की आवश्यकता है तो उसके अंदर हल्का पानी और मिला दे। बाकी इडली बनाने के लिए चुटकी भर बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला ले। इसके बाद इडली बनाने के लिए घोल को इडली के सांचे में डालकर 10 मिनट के लिए स्टीम करने के लिए रखते हैं। इन सभी प्रक्रिया से आपके इडली तैयार हो जाएगी।

3.मूंग दाल इडली

दालों की बात की जाए तो मूंग दाल एक ऐसी दाल है जिससे भारत में बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है इससे आप अलग अलग तरह की चीजें बना सकते हैं। इसी कड़ी में आप को हम बताने जा रहे हैं कि मूंग से आप इडली भी बना सकते हैं। यदि आप मूंग दाल से इडली बनाते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य के लिए कई सारे फायदेमंद के रास्ते खुल जाते हैं। यह आपके शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन आयरन अन्य पोस्टिक चीजों को डालता है। मूंग दाल इडली बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में दो कप पानी ले और उसके अंदर एक कप मूंग दाल को अच्छी तरह से भिगो दें, करीब 24 घंटे तक मूंग दाल को पानी में ही रहने दे। जब दाल अच्छी तरह से फूल जाए तो उसको निकालकर मिक्सी में अच्छी तरह से पीसकर एक पेस्ट बना लें। इसके अंदर एक कप दही डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिला ले। उसके बाद एक पैन में तेल गर्म कर उसके अंदर सरसों, जीरा, चना, दाल, अदरक, करी पत्ता, काजू इत्यादि डालकर अच्छी तरह से भून लें। सभी मसाले को अच्छी तरह से भुनने के बाद इसे मूंग दाल के पेस्ट में अच्छी तरह से मिला दे। स्वाद अनुसार इसके अंदर नमक डालें। पेस्ट तैयार होने के बाद इटली के सांचे में तेल लगा कर इस पेस्ट को उसके अंदर डाल दें। इस तरह से आपकी मूंग दाल इडली के लिए तैयार हो जाएगी।

4. भरवा इडली

भरवा इडली बनाने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य से संबंधित फायदे हो सकते हैं क्योंकि इसके अंदर शरीर को पोषण पहुंचाने वाले हर तरह के इनग्रेडिएंट्स डाले जाते हैं। भरवा इडली का स्वाद भी अन्य चीज़ो से बहुत ज्यादा अलग और स्वादिष्ट होता है। इडली खाने का मन व्यक्ति का कभी भी कर सकता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप यदि सर्दियों में इडली खाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए भरवा इडली बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। भरवा इडली बनाने के लिए सबसे पहले किसी बर्तन में आप सूची को अच्छी तरह से मिला ले है और उसके अंदर डाल कर एक  गाढ़ा घोल बना लीजिए। घोल की जरूरत के अनुसार उसके अंदर पानी मिलाएं। सूजी से बनी घोल को 15 मिनट के लिए ऐसे ही रख दे हैं ताकि सूची फुल कर इडली बनाने के लिए तैयार हो जाए। जब तक सूजी फुल जाए इसी बीच किसी कढ़ाई में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर उसके अंदर राई का तड़का लगा लीजिए साथ ही उसके अंदर कड़ी पत्ता उड़द दाल को हल्का ब्राउन कर अच्छी तरह से भून लीजिए। भरवा इडली जी आपके स्वाद और स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगी।