मन्चूरियन बनाने की इतनी आसान विधि कभी नहीं देखी होगी

By Ek Baat Bata | Feb 19, 2020

वेज मंचूरीयन भारतीय चाइनीज़ डिश है ये खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है और इस मंचूरीयन को बनाना भी कोई भारी काम नहीं है। इसके लिेए बस मिली जुली सब्जियों की बॉल्स को तल कर और फिर इन्हें स्पाइसी सॉस में डाला जाता है। इस स्वादिष्ट मंचूरीयन को आप राइस या नूडल्स किसी के भी साथ में सर्व कर सकते हैं अगर आप चाहें तो तली हुई मंचूरीयन बॉल्स को नाश्ते के तौर पर भी सर्व कर सकते हैं। यह बनाने में बहुत ही आसान हैं, और यह स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है। तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे घर पर वेज मंचूरीयन का आसान तरीका, तो चलिये बनाते हैं यह टेस्‍टी डिश जिसका नाम है वेज मंचूरीयन।

वेज मन्चूरियन आज के समय की बहुत पसंद की जाने वाली रेसीपी में से एक है। वेज मन्चूरियन लगभग मिक्स वेज कोफ्ते की तरह ही बनाया जाता है, लेकिन वेज मन्चूरियन के लिये जो सास बनाया जाता है, उसमें सोया सास, टमाटर सास, विनेगर और अजीनोमोटो प्रयोग  किया जाता है, जिससे इसका स्वाद एकदम अलग होता है।

वेज मंचूरियन बॉल बनाने की सामग्री

बन्द गोभी - 2 कप कद्दूकस किया हुआ

गाजर - 1 कप कद्दूकस की हुई

शिमला मिर्च - 1 कद्दूकस की हुई

हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई

मैदा 2 टेबल स्पून

कार्न फ्लोर 3 टेबल स्पून

5-6 लहसुन

प्याज़ 2 लम्बे कटे हुए

काली मिर्च - 2 पिंच

सोया सास - 1 छोटी चम्मच

नमक - स्वादानुसार

हरा धनियां - 1 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

तेल - मन्चूरियन बाल तलने के लिये

मन्चूरियन सॉस बनाने की सामग्री

तेल - 2 टेबल स्पून

कार्न फ्लोर - 1 टेबल स्पून

अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)

हरी मिर्च -1- 2 (बारीक कटी हुई)

सोया सॉस - 1 टेबल स्पून

टमाटो सॉस - 2 टेबल स्पून

चिल्ली सॉस - 1/2 - 1 छोटी चम्मच

चीनी - 1/2 - 1 छोटी चम्मच

नमक - स्वादानुसार

विनेगर - 1 छोटी चम्मच

हरा धनियाँ - 1 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

वेज मंचूरियन बनाने की विधि

वेज मेंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले कद्दूकस की हुई सब्जियों को हल्का सा ढककर उबाल लें उबालते समय ध्यान रहे की सब्जियां एकदम नरम न हों। इन उबली हुइ सब्जियों को ठंडा होने पर छान लीजिये और दबा कर सारा पानी निकाल दीजिये। इस निकले हुए पानी को हम बाद में सॉस बनाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। फिर हल्की उबाली हुई सब्जियों में कटे हरी मिर्च, काली मिर्च, कार्न फ्लोर, सोया सास, मैदा, हरा धनियां और नमक डाल कर अच्छी तरह से  मिला लें। इसमें से थोड़ा थोड़ा मिश्रण निकाल कर छोटे छोटे गोले बना लीजिये। इसके बाद कढ़ाई में तेल डालकर गरम कर लीजिए और उसके बाद गरम तेल में मन्चूरियन बाल तलने के लिये डालिये। 5-6 मन्चूरियन बाल एक बार में गरम तेल में डालिये और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। तलने के बाद इसे किसी प्लेट में निकाल कर रख लीजिये। सारे मन्चूरियन बाल इसी तरह तल कर निकाल लीजिये। और आपका मन्चूरियन बाल तैयार है। अब हम मन्चूरियन सॉस बनायेंगे।

मन्चूरियन सॉस बनाने की विधि

मन्चूरियन सास बनाने के लिए सबसे पहले 1 टेबल स्पून कार्न फ्लोर को 1/2 कप पानी में अच्छे से घोल ले ताकी इसमे गुठलियां न रहे। अब एक पैन में 1 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कर लीजिये। गरम तेल में पहले कटे प्याज और लहसुन डालकर हल्की गुलाबी होने तक भुने उसके बाद अदरक पेस्ट और हरी मिर्च डालकर धीमी फ्लेम पर थोड़ा सा भूनिये। फीर टमाटो सॉस, चिल्ली सॉस, कार्न फ्लोर का घोल और सोया सॉस डालकर 1-2 मिनिट तक पका लीजिये। इसके बाद नमक और विनेगर डाल दीजिये और इसी के साथ आपका मंचूरियन सॉस तैयार है। 

अब इसमें तले हुये मन्चूरियन बाल डालकर मिक्स कर लीजिये फीर इसमे हरा धनियां डालकर मिला दीजिये और चमचे से मिक्स करते हुये तब तक पकाइये जब तक कि बाल पर सास की कोटिंग अच्छी तरह से लग न जाय। और इसी के साथ आपका वेज़ मंचूरियन तैयार है खाइए और खिलाइए।